Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

पुस्तक मेले में बच्चों के लिए रोमांचक गतिविधियां

पुस्तक मेले में बच्चों के लिए रोमांचक गतिविधियां
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 13 Jan 2016

प्रगति मैदान में आयोजित नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में बहुत बड़ी संख्या में पुस्तक प्रेमी मेला देखने आ रहे हैं। बुधवार को कार्य दिवस होने के बावजूद पुस्तक प्रेमियों का उत्साह कम नहीं हुआ और वे बड़ी संख्या में मेला देखने आए। मेले में बच्चों के लिए कई रोमांचक गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। मेले में बुधवार को पुस्तक प्रेमियों को क्षेत्रीय भाषाओं की पुस्तकों, धार्मिक पुस्तकों, पाठ्य-पुस्तकों, कथा-साहित्य आदि की पुस्तकों की स्टॉलों पर उत्सुकतापूर्वक अपनी मनपसंद पुस्तकें ढूंढते देखा गया। पुस्तक मेले में हॉल सं. 14 में देशभर से आए बाल पुस्तकों के प्रकाशकों के स्टॉल लगे हैं तथा इस हॉल की प्रमुख विशेषता, यहां लगा बाल मंडप है। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत द्वारा लगाया गया बाल मंडल मेले में आने वाले अनेक पुस्तक प्रेमियों को आकर्षित कर रहा है। इस मंडप पर एनबीटी द्वारा विभिन्न विद्यालयों, स्वयंसेवी संगठनों तथा इस क्षेत्र में कार्य कर रहे संगठनों के सहयोग से बच्चों द्वारा बच्चों के लिए ही विभिन्न रचनात्मक गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। 

यहां बच्चों को अपने प्रिय लेखकों से मिलने, पठन तथा कथावाचन सत्रों में शामिल होने तथा सृजनात्मक लेखक पर आधारित कार्यशालाओं में भाग लेने के अवसर मिल रहे हैं। इस मंडप पर बच्चों के लेखकों, शिक्षकों तथा पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए पैनल चर्चाएं, संगोष्ठियां भी आयोजित की ज रही हैं।यहां चिल्ड्रन फिल्म सोसाइटी द्वारा प्रतिदिन बच्चों के लिए लोकप्रिय फिल्में जैसे अनमोल तस्वीर, आसमान से गिरा, एक अजूबा है.. प्रदर्शित की जा रही हैं। इस मंडप की अन्य प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं - युवा लेखकों को प्रोत्सहित करने के लिए रियाज एकेडमी द्वारा लगाया गया चित्रकारों हेतु कोना, आइएल एंड एफएस द्वारा बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों हेतु बनाया गया ऐसा स्थान जहां शिक्षण-सामग्री की जानकारी दी जा रही है। केयर इंडिया द्वारा बनाया गया स्थान जहां विशेषकर बालिकाओं को शिक्षित करने के विषय पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। यहां बना पठन कोना पुस्तक प्रेमियों को पुस्तके पढ़ने के साथ ही, राष्ट्रीय बाल साहित्य केंद्र पुस्तकालय के बारे में जानकारी दे रहा है, जिसमें भारतीय तथा विदेशी भाषाओं में बाल साहित्य पर आधारित पुस्तकों का संग्रह है।

बाल मंडप पर बुधवार को आयोजित गतिविधियों में शामिल है : फिएप एम्सटईम, नीदरलैंड की निदेशक जिओइआ स्मिद द्वारा एनिमेशन विषय पर आधारित कार्यशाला, प्रथम बुक्स द्वारा प्रकाशित तथा विख्यात बच्चों की लेखिका सुभद्रा सेनगुप्ता द्वारा लिखित मंगू माली और अंबिया पर आधारित प्रहसन प्रस्तुति, बालिका साक्षरता तथा पठन-प्रवृत्ति पर आधारित कार्यक्रम बेटी पढ़े, देश बढ़े साहित्य के माध्यम से साक्षरता विषय पर पैनल चर्चा हुई। थीम मंडप पर भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं तथा साहित्य में प्रतिबंबित भारतीय साहित्य विषय पर पैनल चर्चा आयोजित हुई। यहां उपस्थित वक्ताओं ने महाभारत तथा रामायण जैसे भारतीय महाकाव्यों पर चर्चा की। तनुजा का मत था कि इन महाकाव्यों ने मलयालम साहित्य को अत्यधिक प्रभावित किया है।

चीन मंडप पर जॉन नेसबिट तथा डोरिस नेसबिट द्वारा लिखित ग्लोबल गेम चेंज पर चर्चा आयोजित की गई। यहां उपस्थित लेखकों तथा सेज पब्लिकेशंस के रुद्र नारायण शर्मा द्वारा इस पुस्तक पर चर्चा की गई तथा महत्वपूर्ण विषयों जैसे चीन तथा भारत में आर्थिक और राजनीतिक स्थितियां व सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में उद्यमियों की भूमिका और प्रकाशन उद्योग के बदलते रूझनों पर बातचीत की गई।पुस्तक मेले में बुधवार को अनेक पुस्तकों का लोकार्पण हुआ जिनमें शामिल हैं - बाल कृष्ण गर्ग द्वारा लिखित बाल कृष्ण गर्ग के बाल गीत, एन.के. शर्मा द्वारा लिखी पुस्तक मिरैक्युलस पॉवर ऑफ द सबकॉन्शियस माइंड आदि। मेले में प्रसिद्ध लेखक प्रेमचंद व हिंदी साहित्य जैसे विभिन्न विषयों पर आधारित पैनल चर्चाओं तथा कवि सम्मेलन जैसे साहित्यक गतिविधियों ने पुस्तक प्रेमियों को आकर्षित किया।

 

Tags: BOOK

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD