Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें ज्ञान ज्योति द्वारा हस्टा ला विस्टा बैनर तले फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया 50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब राजभवन में मनाया गया हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन संजय टंडन ने शहर में रामनवमी पर आयोजित शोभायात्रा को हरी झंडी दिखा कर की शुरुआत Reconnaissance-2024'' एक उच्च नोट पर समाप्त हुआ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ में भव्य समारोह के साथ स्पेक्ट्रम 2.0 का उद्घाटन किया गया विजीलैंस ब्यूरो ने पटवारी को 5,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ा चंडीगढ़ में इंडिया अलायंस की होगी ऐतिहासिक जीत: डॉ. एस.एस आहलूवालिया सांसद बलबीर सिंह सीचेवाल के नेतृत्व में संत समाज ने पंजाब की राजनैतिक पार्टियों के सामने रखा पर्यावरण का एजेंडा टाइगर श्रॉफ ने एक्शन और स्वैग संग फिल्म "बड़े मियां छोटे मियां" में लगाया है कॉमेडी का तड़का, एक्टर का नया साइड देख दर्शकों में मच गई है खलबली जेल में केजरीवाल से मिल भावुक हुए भगवंत मान, बोले- मुख्यमंत्री के साथ हो रहा आतंकवादियों जैसा सलूक परनीत कौर ने जारी किया बीजेपी का संकल्प पत्र

 

पंजाब शीघ्र ही देश की शैक्षणिक हब बन जाएगा- प्रकाश सिंह बादल

चिदंबरम द्वारा आई एस बी मोहाली को विश्व प्रसिद्ध संस्थान बनाने का आह्वान ,उच्च शिक्ष के लिए शैक्षणिक ऋृण बड़ा प्रौत्साहन- चिदंबरम

पंजाब शीघ्र ही देश की शैक्षणिक हब बन जाएगा- बादल
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (सी.पी.सिंह)

एस.ए.एस.नगर , 02 Dec 2012

पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने कहा है कि पंजाब में देश की गौरवमयी उच्च शिक्षा के लिए जानी जाती विश्व स्तरीय बिजनस मैनेज़मेंट प्रशिक्षण संस्था आई एस बी की स्थापना से पंजाब शीघ्र ही देश की शैक्षणिक हब बन जाएगा। आज यहां नौलेज सिटी में आई एस बी के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए स. बादल ने कहा कि पंजाब के विद्यार्थीयों को गुणात्मक शिक्षा और अनुसंधान के लिए अवसर प्रदान करने हेतू इस संस्थान के अतिरिक्त नौलेज सिटी में दो अन्य प्रसिद्ध संस्थान नेशनल फूड बॉयो -टैकनॉलोजी और नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ नैनो टैकनॉलोजी की स्थापना भी शीघ्र ही की जाएगी। 

मुख्यंत्री ने भरोसा जताते हुए कहा कि आई एस बी मोहाली के विलक्षण मॉडल और खुले वातावरण में विद्यार्थीयों क व्यवसायिक शिक्षा हासलि करने में अधिक उत्साह मिलेगा। उन्होंने कहा कि आधुनिक प्रबंधक का प्रशिक्षण देने वाले आई एस बी की फैकल्टी को पंजाब के स्थानीय विलक्षण वातावरण से अवगत् होने का अवसर मिलेगा, जिसके परिणाम स्वरूप देहाती स्तर को उंचा उठाने और लघु एवं मध्यम संस्थानों के विकास के लिए नये विचारों का प्रसार भी होगा जिसके लिए पंजाब विशेष तौर पर जाना जाता है।स. बादल ने इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए बहुमूल्य योगदान देने वाले मैक्स हैल्थ केयर के श्री अनलजीत सिंह, मुंजाल ग्रुप के श्री सुशांककांत, मित्तल ग्रुप के श्री राकेश भारती मित्तल और पुंज लाइड ग्रुप के श्री अतुल पुंज का धन्यवाद करते हुए कहा कि इन शख्शीयतों की बदौलत बंजर भूमि पर इस शानदार संस्थान की स्थापना संभव हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में उच्च स्तरीय गुणात्मक शिक्षा देने के लिए पहले ही आठ विश्वविद्यालय और 17 डिग्री कालेजों की स्थापना कर चुकी है।मुख्यमंत्री ने कहा कि आई एस बी भी हारवर्ड और वाहटन की तरह मानवीय स्त्रोतों में निवेश करने का नया रूझान पैदा करेगा। 

अपने उद्घाटनी भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री श्री पी चिदंबरम ने आई एस बी मोहाली की फैकल्टी और आई एस बी के व्यापारिक भागीदारों को कहा कि वह संयुक्त उद्यमों द्वारा इस संस्थान को विश्व प्रसिद्ध संस्थान बनाने के लिए प्रयास करें ताकि समीप भविष्य में इस संस्थान की पहचान उच्च कोटि के संस्थानों में हो सके। श्री चिदंबरम ने पंजाब सरकार द्वारा आई एस बी की स्थापना के लिए 70 एकड़ भूमि मोहाली में प्रदान करने के लिए प्रशंसा करते हुए कहा कि इस संस्थान की स्थापना पंजाब के अर्थचारे को नया मोड़ देने में एक मील पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि मानवीय स्त्रोतों में निवेश कभी भी बेकार नही जाता बल्कि इसके भविष्य में बड़े लाभदायक परिणाम मिलते हैं। उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा उच्च शिक्षा के लिए 8 विश्वविद्यालयों की स्थापना करने के लिए स. बादल की सराहना की। उन्होंने उच्च गुणात्मक शिक्षा की अह्म जरूरत पर बल देते हुए इन विश्वविद्यालयों की संख्या आठ से कम से कम 18 करने का सुझाव दिया ताकि नवयुवक वर्ग को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। श्री चिदंबरम ने इस संस्थान की स्थापना के मुख्य सहयोगी मुंजाल ग्रुप, पुंज लायड, मित्तल ग्रुप और मैक्स ग्रुप के उद्यम की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने जो व्यापार द्वारा कमाया है उससे अधिक समाज को इस संस्थान के रूप में वापिस किया है। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थीयों को कहा कि उनको इस संस्थान से प्रशिक्षण हासिल करके अन्य देशों में जाने की बजाये अपने देश की सेवा करनी चाहिए क्योंकि यहां अवसरों, संभावनाओं की कोई कमी नही और यहां ही विद्यार्थीयों को संभावनाओं में चुनौतियों को कबूलते हुए आगे बढऩा चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत ही ऐसा देश है जहां प्रत्येक वर्ष 10000 मेगावाट उर्जा की बढ़ौतरी होती है और प्रत्येक वर्ष 120000 कि.मी सडक़ों का निर्माण होता है। इसके अतिरिक्त दिन प्रतिदिन बढ़ रही जनसंख्या के पेयजल और स्वच्छ प्रबंधों की जरूरतों को भी पूरा किया जाता है।केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा के बड़े संस्थान खड़े करने में बड़े स्तर पर निवेश और उच्च स्तरीय फैकल्टी उपलब्ध करवाने पर काफी पैसा खर्च आता है जिस कारण उच्च गुणात्मक शिक्षा काफी मंहगी है जिस कारण यह हर एक की पहुंच में नही रही। उन्होंने कहा कि बावजूद इसके शैक्षणिक ऋृण नवयुवकों के लिए काफी सहायक साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थय, इंजीनियरिंग और प्रबंधन आदि के क्षेत्रों में बहुत से नवयुवक अपने सपने साकार करने के लिए शैक्षणिक ऋृणों का लाभ ले रहें हैं। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा बैंकों को समय समय पर कहा जाता है कि शैक्षणिक ऋृणों को देने में और फराख दिली दिखानी चाहिए। उन्होंने बताया कि उनकी जानकारी अनुसार 24 लाख विद्यार्थीयों में 52000 करोड़ रुपये के शैक्षणिक ऋृण का लाभ उठाया है। 

इससे पूर्व मुख्यमंत्री स. बादल और श्री चिदंबरम ने संयुक्त तौर पर रॉक गार्डन के निर्माता श्री नेक चंद द्वारा आई एस बी के लिए विशेष तौर पर तैयार की उद्घाटनी तख्ती से पर्दा हटाया। इससे पूर्व उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल और श्री चिदंबरम ने दोपहर के खाने के मौके अह्म विचारविमर्श किया और दोनो ने पूरे आई एस बी कैंपस का दौरा किया। इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त कार्यकारी बोर्ड के चेयरमैन श्री अदि गोदरेज़, श्री अनलजीत सिंह, डीन आई एस बी श्री अजीत रंगरेकर, डिप्टी डीन और सी ई ओ आई एस बी मोहाली सुश्री श्वेता महाजन, मुख्य सचिव श्री राकेश सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री एस के संधू और मुख्यमंत्री के विशेष प्रधान सचिव श्री के जे एस चीमा भी शामिल थे। 

 

Tags: EDUCATION

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD