Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

मुंबई के एक कैफे ने दिया अशक्तों को सशक्त बनने का अवसर

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 28 Oct 2018

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में धनाढ्य लोगों का रिहायशी इलाका जुहू में अर्पण कैफे को अभी खुले हुए तीन महीने भी नहीं हुए होंगे, लेकिन इसकी चर्चा चारों तरफ होने लगी है। अनेक लोग इस कैफे के नियमित ग्राहक बन गए हैं। इस कैफे की खासियत यह है कि इसमें काम करने वाले ज्यादातर लोग किसी न किसी शारीरिक अशक्तता से पीड़ित हैं, मगर उनके काम में उनकी शारीरिक अशक्तता आड़े नहीं आ रही है। कैफे में रोजगार मिलने से वह आर्थिक रूप से सशक्त तो हुए ही हैं, बल्कि कैफे की कामयाबी के श्रेय का भी वे हकदार हैं। कैफे में कार्यरत 19 कर्मचारी शारीरिक रूप से अशक्त हैं, लेकिन वे सप्ताह में छह दिन 30 घंटे काम करते हैं। कैफे की संस्थापक व स्वामी डॉ. सुषमा नागरकर ने आईएएनएस को बताया, "यह सपने जैसा था। इसकी योजना बनाने में करीब एक साल का वक्त लग गया, लेकिन उचित जगह मिलने और क्राउडफंडिंग से इसके लिए धन जुटाने के बाद हमने आखिरकार दो अगस्त को सपने को हकीकत में बदला। मेरे पास 19 कर्मचारी हैं जिनमें अधिकांश पूर्णकालिक हैं। इन कर्मचारियों में मेरी बड़ी बिटिया भी शामिल है। सभी कर्मचारी किसी न किसी शारीरिक दुर्बलता से पीड़ित हैं।" मनोवैज्ञानिक नागरकर दो बेटियों की मां हैं। उनकी बेटी आरती आटिज्म रोग से पीड़ित है। उनकी दूसरी बेटी का नाम दिव्या है। नागरकर जब विदेश में रहती थी तभी से ही वह कुछ विशेष करना चाहती थीं, जिससे अशक्तता के पीड़ित लोगों का सशक्तीकरण हो। 

शुरुआत में करीब डेढ़ साल पहले उन्होंने टिफिन सेवा शुरू की थी, जिसमें वह काफी सफल रहीं। यह कार्य उन्होंने अपने एक दर्जन कर्मचारियों को लेकर शुरू किया था। सभी कर्मचारी आटिज्म और डाउन सिंड्रोम जैसी मनोव्यथा से पीड़ित हैं। इन रोगों से पीड़ित लोग बौद्धिक रूप से दुर्बल होते हैं और जिसका कोई इलाज नहीं है। सांता क्रूज वेस्ट स्थित एसएनडीटी वुमंस यूनिवर्सिटी के जुहू परिसर के सामने स्थित अर्पण कैफे को खासतौर से उन्हीं लोगों के लिए डिजाइन किया गया है। नागरकर ने कहा, "सीमित लेकिन विशिष्ट व्यंजन-सूची के अलावा इसमें कर्मचारियों के लिए काफी जगह है, जहां वे आराम से चल-फिर सकते हैं। उनकी सुरक्षा के लिए सब कुछ बिजली से चालित है। वे आराम से पांच घंटे काम कर सकते हैं। साथ ही, उद्योग के मानक के अनुरूप उनको पारिश्रमिक मिलता है।" नागरकर ने बताया कि इन कर्मचारियों की उम्र 23-50 साल के बीच है। वे नाममात्र के साक्षर हैं, लेकिन पूरे समर्पण के साथ सारा कुछ संभालने में सक्षम बन गए हैं। नागरकर ने यश चैरिटेबल ट्रस्ट (वाईसीटी) के तत्वावधान में भोजनालय खोला। वह इस वाईसीटी की न्यासी हैं और इसके तहत बहुआयामी सामाजिक कार्य करती हैं। मुस्कराते हुए उन्होंने बताया, "मैं 15 साल अमेरिका में बिताने के बाद वापस भारत आई हूं। यहां मैंने विकासात्मक अशक्ततता से पीड़ित लोगों को सामाजिक और राष्ट्रीय मुख्यधारा में लागने के लिए 2014 में वाईसीटी की शुरुआत की।"

नागरकर को लगता है कि अशक्त लोगों में काफी सामथ्र्य होता है लेकिन उनको अवसर नहीं मिल पाता है। इसलिए उन्होंने छोटे स्तर पर उनको मदद करने के लिए टिफिन सेवा और अर्पण कैफे की शुरुआत की, जिससे उनको सक्षम बनाया जा सके और वे अपने और अपने परिवारों की आजीविका चलाने में सहयोग कर सकें। आरंभ में कर्मचारी और संरक्षकों में संवादहीनता थी, लेकिन बाद में उनके बीच बेहतर समझदारी बनी और सब कुछ सुचारु चलने लगा। साथ ही, ग्राहकों की ओर से भी इस पहल को सराहना मिलने लगी। अर्पण कैफे सुबह आठ बजे से लेकर अगले 12 घंटे तक खुला रहता है। कैफे में साधारण लेकिन खास तौर से तैयार किया गया व्यंजन मिलता है। यहां बर्गर, पिज्जा, गर्म व शीतल पेय पदार्थ जैसे 30 व्यंजन मिलते हैं, जो शारीरिक रूप से अशक्त कर्मचारी आसानी तैयार कर लेते हैं। कैफे के व्यंजन के शौकीन मिनी पी. मेनन ने कहा, "नाश्ते के लिए यहां आने पर जब मैंने एक कर्मचारी को ऑर्डर लेकर पूरी सक्षमता से फटाफट जलपान परोसते देखा तो हैरान रह गया। बाद में मुझे मालूम हुआ कि सभी कर्मचारी शारीरिक रूप से अशक्त हैं।"नागरकर ने लोगों से ऐसे कार्यो के लिए आगे आने की अपील की जिनसे विकासात्मक अशक्तता से पीड़ित लोगों को लाभ मिल सके और वे आत्मनिर्भर बनकर सम्मान की जिंदगी जी सकें।उन्होंने कहा, "मैंने ऐसा ही कार्य अमेरिका में करने को सोचा था ताकि सरकार से पर्याप्त धन प्राप्त हो। लेकिन यहां आने का मैंने फैसला लिया क्योंकि भारत में अधिक जरूरत है। हालांकि यह शुरुआत है, लेकिन हम परिणामों से संतुष्ट हैं और आगे इसका विस्तार करने के बारे में सोच सकते हैं।"

 

Tags: Commercial , Khas Khabar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD