Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद

 

इमरान खान ने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

Listen to this article

5 Dariya News

इस्लामाबाद , 18 Aug 2018

क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। एवान-ए-सद्र (राष्ट्रपति भवन) में राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने उन्हें शपथ दिलाई। औपचारिक रूप से सत्ता सौंपे जाने पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी प्रमुख की आंखों से आंसू छलक पड़े, हालांकि उनके चेहरे पर मुस्कान भी देखे गए। शपथ ग्रहण समारोह में इमरान खान द्वारा आमंत्रित पूर्व क्रिकेटर दोस्तों में यहां पहुंचे भारत के क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू को अगली पंक्ति में बिठाया गया। समारोह शुरू होने सेपहले उन्हें पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से गर्मजोशी के साथ गले मिलते देखा गया। वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के प्रमुख के पास बैठे थे। इस पर भारत में सत्तारूढ़ पार्टी ने उनकी आलोचना भी की।इमरान खान के सत्ता की बागडोर संभालने के साथ पाकिस्तान के 71 साल के इतिहास में दूसरी बार शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके से एक असैनिक सरकार से दूसरी असैनिक सरकार में सत्ता का हस्तांतरण हुआ। इमरान खान विगत में कट्टर बयान के लिए चर्चा में रहे, लेकिन हाल में उन्होंने समझौतावादी दृष्टिकोण अपना लिया।शपथ-ग्रहण समारोह में आमंत्रित विशिष्ट अतिथियों में कार्यवाहक प्रधानमंत्री नसीरुल मुल्क, नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर, एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान और नौसेना प्रमुख एडमिरल जफर महमूद अब्बासी मौजूद थे।वर्ष 1992 क्रिकेट वर्ल्ड कप की विजेता टीम के सदस्यों को भी आमंत्रित किया गया था। इमरान खान इस टीम के कप्तान थे।सिद्धू ने इमरान खान की अगुवाई में सरकार बनने से पाकिस्तान आए बदलाव का स्वागत किया और उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि दोस्त की जीत दोनों पड़ोसी देशों के बीच शांति की प्रक्रिया के लिए बेहतर साबित होगी।शपथ ग्रहण समारोह में क्रिकेटर से कमेंटेटर बने रमीज राजा, वसीम अकरम, पंजाब असेम्बली के नवनिर्वाचित स्पीकर चौधरी परवेज इलाही, गायक सलमान अहमद और अबरारुल हक, अभिनेता जावेद शेख, नेशनल असेम्बली की पूर्व स्पीकर फहमीदा मिर्जा और पीटीआई के वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

परंपरागत काली शेरवानी में दिखे इमरान खान शपथ लेते समय कुछ शब्द बोलने में लड़खड़ाए।शपथ ग्रहण समारोह सुबह 10.10 बजे शुरू हुआ। इस अवसर पर पाकिस्तान का राष्ट्रगान गाया गया। इसके बाद पवित्र कुरान की आयतें पढ़ी गईं।समारोह में खान की तीसरी पत्नी बुशरा इमरान भी मौजूद थीं। इसी साल शादी के बाद उन्हें पहली बार सार्वजनिक मंच पर देखा गया। वह सफेद निकाब में थीं।शपथ ग्रहण के बाद खान प्रधानमंत्री आवास गए, जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इमरान खान को प्रधानमंत्री पद संभालने पर बधाई दी। पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की बधाई को साझा किया गया।ट्वीट में कहा गया है, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने संयुक्त राष्ट्र और पाकिस्तान के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ने की उम्मीद जाहिर की जिसमें दुनियाभर में शांति स्थापित करने के लिए वैश्विक संस्था का प्रमुख अभियान भी शामिल है।पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें जीती थीं।।इमरान अपने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के उम्मीदवार शाहबाज शरीफ को हराकर प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली है।नेशनल असेम्बली ने शुक्रवार को इमरान खान को देश का प्रधानमंत्री निर्वाचित किया था। इस दौरान उनके पक्ष में 176 वोट पड़े, जबकि उनके विरोधी शाहबाज शरीफ को 96 वोट मिले।प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान खान ने संसद में अपने भाषण में भ्रष्टाचार रोधी अभियान को तेज करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि कर्ज लेने के बजाय वह देश में राजस्व पैदा करने पर ध्यान देंगे। उन्होंने कहा, मैं न तो देश का पैसा लूटने वालों में से किसी को छोड़ूंगा और न ही राष्ट्र के खजाने को लूटने वालों को कोई छूट दूंगा। मैं सबके लिए सख्त उत्तरदायित्व तय करूंगा।खान ने कहा, मैं किसी अधिनायक के कंधे पर सवार नहीं होऊंगा। मैं 22 साल के संघर्ष के बाद इस मुकाम पर पहुंचा हूं।हालांकि विपक्षी दलों ने उन पर शक्तिशाली सुरक्षा व्यवस्था के बूते वोट में हेराफेरी करने का आरोप लगाया है। पिछले महीने चुनाव के बाद से ही वे विरोध कर रहे हैं।

 

Tags: Imran Khan

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD