Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है

 

सैलानियों की बढ़ रही आमद के कारण श्री आनंदपुर साहिब में पर्र्यटन कारोबार हुआ प्रफुल्लत

पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित हो रही है श्री आनंदपुर साहिब पवित्र धरती

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्री आनंदपुर साहिब , 27 Jun 2018

शिवालिक की रमणीक पहाडिय़ों की गोद में रूपनगर जिले के 2 उप मंडल श्री आनंदपुर साहिब व नंगल के प्राकृतिक मनमोहक प्रदूषण मुक्त वातावरण साफ सुथरीजलवायु, बहते सतलुज दरिया, पवित्र व धार्मिक स्थलों ने इस बार गर्मियों में सैलानियों का इस क्षेत्र की तरफ आकर्षण के आंकड़ों में उल्लेखनीय विस्तार हुआ है जिसके चलते इस सुंदर इलाके के पर्यटन व्यवसाय के साथ साथ अन्य संबंधित व्यापार भी प्रफुल्लित हो रहा है।यदि आंकड़ौं की संख्या व अन्य मापदंडों को दरकिनार करके प्रथम दृष्टया देखा जाये तो विश्व प्रसिद्ध म्युज्यिम विरासत -ए -खालसा ने सैलानियों के आकर्षण को बरकरार रखते हुए अपने आंकड़ों में कई बार डेढ़ से दो गुणा तक वृद्धि दर्ज करवाई है। इस म्युज़ियम के सूत्रों से प्राप्त विवरण के अनुसार गर्मियों की छुट्टियों के दौरान लोगों की यहाँ आमद में बहुत विस्तार हुआ है, जिसने इसके आस-पास के व्यापार तथा कारोबार में एक नया उत्साह पैदा कर दिया है।धार्मिक स्थलों तख्त श्री केसगढ़ साहिब श्री आनंदपुर साहिब व उत्तरी भारत के प्रसिद्ध शक्ति पीठ माता श्री नयना देवी हिमाचल प्रदेश जाने वाले श्रद्धालुओं ने भी इसबार अपनी संख्या में काफी इजाफा दर्ज करवाया है जिसने इस इलाके को सैलानियों तथा श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। तख्तश्री केसगढ़ साहिब के मैनेजर स. जसवीर सिंह ने कहा कि यद्यपि तख्त साहिब के दर्शनों हेतु बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते रहते है परंतु गर्मियों की छुट्टियाँ होने के कारण बहुत से परिवार दूरगामी इलाकों से अपने बच्चों को इस पवित्र स्थल के दर्शन ए दीदार करवाने तथा खालसे की जन्म भूमि श्री आनंदपुर साहिब के गुरुद्वारा साहिब में नतमस्तक होने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुँचते हैं। 

माता श्री नयना देवी मंदिर के आस-पास के दुकानदार भी इस बार गर्मियों की छुट्टियों के दौरान मंदिर न्यास में श्रद्धालुओं की संख्या में हुई वृद्धि की पुष्टि करते हैं।भाखड़ा डैम के सहायक जन संपर्क अधिकारी श्री सतनाम सिंह ने कहा कि नंगल स्थित भाखड़ा डैम को देखने के लिए अन्य राज्यों से आने वाले सैलानियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। नगर कौंसिल नंगल के कार्यकारी अधिकारी श्री मनजिन्दर सिंह ने बताया कि नंगल में स्थापित किये महाराणा प्रताप की प्रतिमा को देखने के लिएभी बड़ी संख्या में सैलानियों के पहुँचने की सूचना मिल रही है।इस क्षेत्र में सैलानियों की आमद में हुई उल्लेखनीय वृद्धि के बारे में व्यापार मंडल श्री आनंदपुर साहिब के प्रधान श्री इन्द्रजीत सिंह अरोड़ा ने कहा कि इस क्षेत्र में चल रहे बैंकों के आंकड़़े भी प्रमाणित करते हैं कि इस क्षेत्र में पर्यटन व्यवसाय व अन्य कारोबार बड़ी तेजी से प्रफुल्लित हो रहे है। श्री आनंदपुर साहिब रेलवे स्टेशन के ए.एस.एम. स. दलजीत सिंह व नंगल रेलवे स्टेशन के ए.एस.एम. स. त्रिलोक सिंह भी सैलानियों की संख्या में हुए इजाफे की पुष्टि करते हैं। उन्होंने बताया कि रेलवे के बिजनेस में भी विस्तार हो रहा है। परिवहन विभाग के स्थानीयआंकड़ों ने भी सैलानियों की संख्या वृद्धि को प्रमाणित किया है। पंजाब सरकार की तरफ से श्री आनंदपुर साहिब के चहुमुखी विकास का किया गया वायदा पूरा करने के लिए पंजाब विधान सभा के माननीय स्पीकर राणा के.पी. सिंह द्वारा भी लगातार इस दिशा में सराहनीय प्रयास किये जा रहे हैं। उनके द्वारा सडक़ों, पुलों, बाईपास, सीवरेज, जल आपूर्ति, कम्युनिटी सैंटर बनाने के लिए लगातार ग्रांट जारी किए जाने के साथ साथ अन्य विकास के कार्य करवाए जा रहे हैं फलस्वरूप इन दिनों यह नीम पहाड़ी क्षेत्र का स्वच्छ जलवायु वाला यह इलाका सैलानियों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र बन गया है। खुशहाली और हरियाली का सुमेल यह धार्मिक महत्ता रखने वाला इलाका माननीय स्पीकर राणा के.पी. सिंह के प्रयत्नों से आने वाले कुछ वर्षों में विश्व के मानचित्र पर अपनी अलग व विशेष पहचान बना कर उभरेगा।

 

Tags: DHARMIK

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD