Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

सहकारी संस्थान बनेंगे पंजाब के कृषि अर्थचारे की उन्नती के आधार स्ंतभ : सुखजिंदर सिंह रंधावा

जि़ला श्री मुक्तसर साहिब के किसानों को अब तक मिली 49 करोड़ की कजऱ् राहत : अमरिंदर सिंह राजा वडि़ंग

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

गिद्ड़बाहा, श्री मुक्तसर साहिब , 23 May 2018

पंजाब के सहकारिता मंत्री स. सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि सहकारिता विभाग पंजाब के किसानों को आर्थिक तौर पर मज़बूत करने के लिए अहम भूमिका निभाएगा और राज्य की सहकारी सभाओं सहित सभी सहकारी संस्थानों को कृषि विकास के आधार स्ंतभ के तौर पर विकसित किया जायेगा। सहकारिता मंत्री स. रंधावा आज यहाँ गिद्ड़बाहा और मलोट हलके के किसानों को कजऱ् राहत सर्टीफिकेट बाँटने के लिए करवाए समागम के अवसर पर किसानों को संबोधन कर रहे थे। इस मौके पर स. सुखजिंदर सिंह रंधावा और हलका गिद्ड़बाहा के वधायक स. अमरिंदर सिंह राजा वडि़ंग ने एक नई रीत अपनाते हुए समागम के अंतमें कसानें को भी अपने विचार रखने का खुला मौका दिया जिस पर कसानों ने राज्य की कृषि को पेश मुश्किलों संबंधी अपना पक्ष सार्थक तरीके से रखा और सहकारिता मंत्री ने इन मुश्किलों के हल के लिए राज्य सरकार के प्रयासों से उनको अवगत करवाया। यह सैशन करीब आधा घंटा चला। इस मौके पर स. सुखजिंदर सिंह रंधावा ने अपने संबोधन के दौरान बताया कि राज्यभर में 10 लाख किसानों को 9500 करोड़ रुपए की कुल कजऱ् राहत दी जानी है और इस स्कीम का पहला चरण मुकम्मल होने पर जल्द इसका दूसरा चरण शुरू किया जायेगा। स. रंधावा ने कहा कि पिछली सरकार 10 साल सिर्फ बहाने बनाती रही है जबकि वर्तमान सरकार ने वास्तव में किसानों के हित में न सिर्फ कजऱ् माफी स्कीम लागू की है बल्कि पिछली तीन फसलें बिना किसी परेशानी के उठाकर सही अर्थों में किसान हितैषी सरकार होने का सबूत दिया है। 

उन्होंने किसानों से अपील की वे जिंदगी की मुश्किलों का डटकर मुकाबला करें पंजाब सरकार उनके साथ है और किसानों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा कोई भी कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने इस मौके पर यह भी ऐलान किया कि बंद पड़ीं सहकारी सभाओं को फिर से शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य की 3500 सहकारी सभाएं ग्रामीण विकास का आधार बनेंगी। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री के किसानी कजऱ्े संबंधी बयानों पर टिप्पणी करते हुए स. रंधावा ने स. प्रकाश सिंह बादल को न्योता दिया कि यदि उनको वास्तव में पंजाब की किसानी की चिंता है तो उनको प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के समक्ष किसानी कजऱ्े के लिए राज्य सरकारों की सहायता के लिए जाना चाहिए। बड़े डिफॉल्टरों की बात करते हुए सहकारी मंत्री ने कहा कि अब तक 6.5 करोड़ की रिकवरी हो चुकी है। कैबिनेट मंत्री ने भ्रष्टाचार के प्रति अपनी सरकार का कड़ा रूख ज़ाहिरी करते हुए कहा कि सहकारी संस्थानों में भ्रष्टाचार या भाई भतीजावाद बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इस मौके पर उन्होंने अपने एैच्छिक फंड में से गिद्ड़बाहा हलके के विकास के लिए 20 लाख रुपए देने का ऐलान भी किया। 

इससे पहले बोलते हुए डिप्टी स्पीकर स. अजायब सिंह भट्टी ने कहा कि पंजाब सरकार को विरासत में कंगाल हो चुकी अर्थव्यवस्था मिली थी परन्तु फिर भी कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने कजऱ् माफी स्कीम लागू करके प्रशंसनीय कार्य किया है। विधायक स. अमरिंदर सिंह राजा वडि़ंग ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह हर एक पंजाबी का दर्द समझते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से अब तक जिला श्री मुक्तसर साहिब के 9404 किसानों का कर्ज क्षमा किया जा चुका है जिसकी कुल राशि 49.41 करोड़ बनती है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने यह स्कीम बिना किसी भेदभाव के लागू की है और यकीन दिलाया कि कोई भी योग्य किसान इस स्कीम के लाभ से वंचित नहीं रहेगा। इस मौके पर दूसरों के अलावा विधायक स. कुलबीर सिंह ज़ीरा, स. गुरमीत सिंह खुड्डियां जिला प्रधान कांग्रेस, डिप्टी कमिश्नर डा. सुमित जारंगल, एस.एस.पी. श्री सुशील कुमार, एस.डी.एम. श्री नरिंदर सिंह, स. अमनदीप सिंह भट्टी, स. नरिंदर सिंह काऊनी, श्री एस.के. बातिश एम.डी. पंजाब राज्य सहकारी बैंक, स. हरचरन सिंह सोथा सहित अन्य आदरणीय उपस्थित थे।

 

Tags: Sukhjinder Singh Randhawa

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD