Thursday, 18 April 2024

 

 

खास खबरें बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन आप ने पंजाब में शेष बचे चार लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र मलायका अरोड़ा ने 'एम्प्रेस' के रूप में ईशा अग्रवाल को दिया नारीफर्स्ट ज्वेल ऑफ इंडिया का क्राउन रेलवे स्टेशन पर गुरजीत सिंह औजला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब कांग्रेस के सीनियर नेताओं, कार्यकर्ता और शहर वासियों ने बरसाए फूल गारंटी तो चौ. देवीलाल की थी, मोदी की तो झूठ और फरेब है: अभय चौटाला दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन एलपीयू ने मैकरॉन के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया योग से मेरे जीवन में बदलाव आया-समायरा संधू सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने बायोएंटरप्रेंयूर्शिप पर इवेंट आयोजित किया डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की

 

वैज्ञानिक शोध का क्षेत्र पंजाब की विरासत का हिस्सा : राम नाथ कोविंद

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सांईंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईसर) की 7वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने मुख्य मेहमान के तौर पर की शिरकत

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 20 May 2018

देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने देश के विख्यात संस्थानन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सांईंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईसर), एस.ए.एस. नगर के 7वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि वैज्ञानिक शोध का क्षेत्र पंजाब की विरासत से जुड़ा हुआ है, जिससे आईसर जैसे संस्थानन को प्रेरणा मिल रही है। उन्होंने कहा कि देश की आज़ादी से पहले पंजाब वैज्ञानिक ज्ञान के जन्म और प्रशिक्षण के शुरुआती केन्द्रों में से एक रहा है। इससे पहले उन्होंने संस्थान के प्रांगण में पौधा लगाया और संस्थान के 152 विद्यार्थियों को बी.एस., बी.एस -एम.एस. और पीएच.डी. की डिग्रीयाँ बाँटीं।समारोह को संबोधित करते हुए श्री राम नाथ कोविंद ने कहा कि पंजाब की यह विरासत उदाहरण पेश करती है कि कैसे एक तरफ़ वैज्ञानिक खोजों और तकनीशनों के सुमेल और दूसरी तर$फ बड़ी विकास प्रणाली ने देश के विकास में अहम योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि भाखड़ा -नंगल प्रोजैक्ट जैसे बड़े प्रोजेक्टों में ज़मीनी स्तर पर तकनीशनों द्वारा निभाई भूमिका को कभी भी आँखों से अदृश नहीं किया जा सकता। इसी तरह कृषि विज्ञानियों और यूनिवर्सिटियों ने अनाज की पैदावार बढ़ाने और हरित क्रांति के लिए आधार मुहैया करवाया। राष्ट्रपति ने कहा कि आज मोहाली आई.टी., बायोटैक्नॉलोजी, बायोइन्फरमैटिक्स और दूसरे क्षेत्रों का गढ़ बन गया है।

श्री राम नाथ कोविंद ने कहा कि आईसर उच्च शिक्षा और शोध संबंधी देश के सबसे अहम संस्थानों में शुमार है। उत्तर भारत में यह संस्थान बहुत थोड़े समय में विज्ञान को समर्पित अध्यापकों और विद्यार्थियों की पहली पसंद बन गया है। इसके अलावा भारत और भारतीय समाज की ज़रूरतों को मुख्य रखते हुए वैज्ञानिक खोज को उत्साहित करने और इस संबंधी सहूलतें मुहैया करवाने के अपने उद्देश्य की तरफ भी यह संस्थान लगातार आगे बढ़ रहा है। उन्होंने डिग्रीयाँ हासिल करने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि वे समाज, मेहनतकश करदाताओं, सरकारी एजेंसियोँ और दूसरे साझेदारों, जिन्होंने आईसर और इसके विद्यार्थियों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर सहयोग दिया है, को कभी भी न भूलें। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरणा दी कि वे समाज और देश के प्रति कुछ न कुछ करने की भावना ज़रूर रखें, खासकर उनके लिए जिनके पास साधनों की कमी है। श्री कोविन्द ने कहा कि पंजाब ऐसे टैकनोक्रैट्स का लम्बा इतिहास समाय बैठा है जोकि कामयाब कारोबारी बने। उन्होंने विद्यार्थियों को न्योता दिया कि वे इसी मार्ग पर चलते हुा अच्छे कारोबारी बनने को प्रथमिकता देकर दूसरों के लिए नौकरियाँ पैदा करने के साथ-साथ सरमाया पैदा करने वाले भी बनें, जिस तरह बहुत सी महान साईंसदानों और तकनीशनों ने किया है। उन्होंने इस मौके पर ख़ुशी अभिव्यक्त कि की अकादमिक परफॉर्मेंस के दोनों स्वर्ण पदक छात्राओँ के ही हिस्से आए हैं और अकादमिक एक्सीलेंस के लिए दिए गए चार अवार्डों में से भी तीन लड़कियों ने जीते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर भी देश की बेटियाँ हर क्षेत्र में लडक़ों से आगे रही हैं और यह देश को सुनहरे भविष्य की तरफ लेजाते कदमों में से एक अहम कदम है।

उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक खोज का मंतव्य तीन स्तरित है। पहला, विज्ञान और प्रौद्यौगिकी देश को विकसित करने में अपने योगदान हर हाल जारी रखे। विकास सम्बन्धित सवालों के हल के लिए विज्ञान और प्रौद्यौगिकी की ज़रूरत सदा बनी रहेगे। आज मौसमी तबदीली, सस्ते इलाज और किसानों को पैदावार बढ़ाने और घटते पानी के संकट जैसी मुश्किलों और समाज के हर मैंबर को मान-सम्मान वाली जि़ंदगी बसर करने के योग्य बनाने संबंधी सवाल देश और दुनिया के समक्ष खड़े हैं, जिनके हल ढूँढने लाजि़मी हैं। राष्ट्रपति ने आईसर को इस संबंधी अहम भूमिका निभाने के लिए कहा। दूसरा, उन्होंने कहा कि विज्ञान और प्रौद्यौगिकी का व्यापार और उद्योग से गहरा सम्बन्ध है और विज्ञान और वाणिज्य इकठ्ठा बहुत कुछ कर सकते हैं। कैलिफोर्निया (अमरीका) की सिलीकॉन वैली और भारत में बंगलोर इसके उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि आईसर को भी मोहाली और पास के शहरों में ऐसी ही भूमिका निभानी चाहिए। तीसरा, उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक शिक्षा और खोज के संस्थान अपने आप में ज्ञान के पसार के लिए अहम हैं और उनके मुताबिक यही बात सबसे अहम है।इससे पहले आईसर के बोर्ड ऑफ गवर्नरज़ की चेअरपर्सन डा. मधूचन्दा कर ने भारत के राष्ट्रपति और अन्य शख़्िसयतों का दीक्षांत समारोह में पहुँचने पर संस्थान की तरफ से स्वागत किया और संस्थान के डायरैक्टर प्रो. देबी प्रसाद सरकार ने संस्थान की प्राप्तियों संबंधी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। डीन अकादमिक आर.एस.जौहल ने पहुँची शख्सियतों का धन्यवाद किया। इस मौके पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की पत्नी श्रीमती सविता कोविन्द, पंजाब के राज्यपाल श्री वी.पी.सिंह बदनौर, हरियाणा के राज्यपाल श्री कप्तान सिंह सोलंकी, कैबिनेट मंत्री पंजाब स. बलबीर सिंह सिद्धू, मुख्य सचिव पंजाब सरकार श्री एन.एस.कलसी, पंजाब यूनिवर्सिटी के उपकुलपति श्री अरुण कुमार ग्रोवर, आईसर के बोर्ड ऑफ गवर्नरज़, सैनेट के मैंबर, सहायक रजिस्ट्रार बिपुल कुमार चौधरी सहित फैेकल्टी मैंबर और विद्यार्थियों के माता पिता भी उपस्थित थे।

 

Tags: Ram Nath Kovind , Balbir Singh Sidhu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD