Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली

 

रोजगार के नाम पर सपने बेचे जा रहे हैं : प्रदर्शनकारी छात्र

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 12 Mar 2018

'वी वॉन्ट जस्टिस' और 'एसएससी हाय हाय' के नारे लगाते और अपना भविष्य बचाने की गुहार लगाते छात्र पिछले 13 दिनों से दिन-रात जुटे हैं। यह नजारा है कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे छात्रों का। परीक्षा में धांधली को लेकर सीबीआई जांच की मांग कर रहे छात्रों का कहना है कि एसएससी की कार्यप्रणाली को लेकर छात्रों में लंबे समय से रोष था लेकिन इस घटना ने सब्र का बांध तोड़ दिया है।प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने एसएससी की तेरहवीं मनाई और सरकार को कोरे आश्वासन नहीं देने की सलाह दी। यकीनन, छात्रों का इशारा गृहमंत्री राजनाथ सिंह के सीबीआई जांच के आदेश देने के बयान के संदर्भ में था। छात्रों ने कहा कि रोजगार के नाम पर हमें सपने बेचे जा रहे हैं।बीते 13 दिनों से प्रदर्शन स्थल पर डटे प्रदर्शनकारी छात्र विपिन गौतम ने आईएएनएस को बताया, "जिस उद्देश्य से एसएससी का गठन हुआ था, वह भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है। आयोग के चेयरमैन इस साल 55,661 छात्रों को नौकरियां देने का दंभ भर रह रहे हैं लेकिन क्या गारंटी है कि नौकरियां पाने वाले छात्रों का चुनाव मेरिट के दम पर होगा।"बिहार के मोतिहारी से प्रदर्शन में हिस्सा लेने आए हिमांशु शेखर ने कहा, "पिछले चार सालों से एसएससी की तैयारी कर रहा हूं। इन सालों में दिन के 16 से 17 घंटे परीक्षा की तैयारी में लगा रहा हूं। 

एसएससी पर जो विश्वास था वह टूट गया। ये हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ है।" एसएससी के खिलाफ इन प्रदर्शनों में देशभर से छात्र हिस्सा लेने पहुंच रहे हैं, जो सरकार से अपना भविष्य बचाने की गुहार लगा रहे हैं। हरियाणा से प्रदर्शन में हिस्सा लेने आए प्रकाश माथुर कहते हैं, "हमारी सिर्फ दो मांगे हैं। पहली कि पिछले एक साल के दौरान हुई परीक्षाओं की सीबीआई जांच कराई जाए और जांच पूरी होने तक सभी परीक्षाएं स्थगित हों। सरकार आंदोलन बंद करवाने के लिए कोरे आश्वासन नहीं दे।" दरअसल, एसएससी में धांधली के मामले ने उस समय तूल पकड़ा, जब एसएससी सीजीएल की ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने से पहले ही उसका प्रश्नपत्र ऑनलाइन लीक हो गया। इसके बाद परीक्षा पहले कुछ घंटे के लिए स्थगित और बाद में रद्द कर दी गई।बीते 27 फरवरी से एसएससी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे छात्रों में बड़ी संख्या में महिला प्रदर्शनकारी भी हैं। मध्य प्रदेश के शिवपुरी की लता कौशिक जो बीते चार दिनों से इस प्रदर्शन का हिस्सा हैं, गुस्से भरे लहजे में कहती हैं, "रोजगार के नाम पर हमें सपने बेचे जा रहे हैं। 

सच्चाई यह है कि नौकरियां नहीं है और जो है, उन पर धांधली से नियुक्तियां की जा रही है और अगर आयोग किसी भी तरह की धांधली से इनकार करता है तो जवाब दे कि एक ही छात्र के 700 एडमिट कार्ड कैसे बने? परीक्षा शुरू होने से पहले लीक कैसे हो गया? छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ हो रहा है और सरकार चुप्पी साधे बैठी है। ना खाऊंगा, ना खाने दूंगा सिर्फ जुमला बन गया है। प्रधानमंत्री मोदी की जिम्मेदारी है कि वह आगे आकर छात्रों को भरोसा दिलाएं।"छात्र आयोग की लचर कार्यप्रणालियों से भी खफा हैं और इसमें दुरुस्ती की मांग कर रहे हैं। ऐसे ही एक छात्र हैं, आशीष शर्मा जो कहते हैं, "छात्रों में एसएससी की कार्यप्रणालियों को लेकर लंबे समय से रोष था और इस घटना ने छात्रों के सब्र का बांध तोड़ दिया है। मैंने 2016 में परीक्षा दी, 2017 में चयन हो गया लेकिन अब मार्च 2018 आ गया है लेकिन अभी तक नियुक्ति पत्र तक नहीं मिला है। मैं अकेला नहीं हूं, मेरे जैसे हजारों बच्चे हैं जो परीक्षा पास तो कर लेते हैं लेकिन कई सालों तक उनकी नियुक्तियां लटकी रहती हैं।"इस पूरे प्रकरण पर स्वराज इंडिया के प्रवक्ता अनुपम कहते हैं, "पैसे के बल पर लोगों को नौकरियां मिल रही हैं। सीटें बिकी हुई हैं। राजनीतिक शह के बिना इस तरह की धांधली मुमकिन नहीं है। हम एसएससी के भ्रष्टाचार और अन्याय के खिलाफ हैं और छात्रों के साथ खड़े हैं।" 

 

Tags: PROTEST

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD