Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

पंजाबियों की कारोबारी वृति हमारा सबसे बड़ा सरमाया: कैप्टन अमरिंदर सिंह

'टाइकौन -2018 के दौरान पंजाब के औद्योगिक विभाग और आस्ट्रेलियन कंपनी बीच समझौता

Listen to this article

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 08 Mar 2018

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरूवार को यहां ऐलान किया कि पंजाब नये उद्यम /कारोबार और पूंजीकारी के लिए एक पालने जैसा राज्य सिद्ध होगा। वह पंजाब के औद्योगिक विभाग और आस्ट्रेलियन कंपनी के बीच हस्ताक्षरित हुए समझौतो के संबंध में बोल रहे थे, जिस अधीन वर्ष 2020  तक पंजाब में  ऐसे सामाजिक क्षेत्र के उद्यम या कारोबार द्विपक्षीय सहयोग से स्थापित किये जाने हैं, जिनके कारण अगले 7 वर्षो के दौरान लगभग 1 करोड़ लोगों की जि़ंदगी पूरी तरह ख़ुशहाल हो जायेगी। मुख्यमंत्री द्वारा जिस समझौतो को बड़ा कदम बताते सराहा गया, उस पर उद्योग और वाणिज्य विभाग के सचिव श्री राकेश वर्मा और आस्ट्रेलियाई कंपनी गूडज़ पैटी लिम. के निदेशक श्री परम सिंह ने यहां तीसरी 'टायकौन-2018 के दौरान हस्ताक्षर किये। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की उपस्थिति में किये गए इस समझौते के अधीन 05 करोड़ के निवेश से ऐसे 05 सामाजिक उद्यम आरंभ करने का प्रस्ताव है, जिनके अंतर्गत 01 हज़ार से अधिक व्यक्तियों को रोजग़ार मुहैया करवाया जा सकेगा। इससे पहले इस दिवसीय टायकौन के पहले दिन अपने मु य संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समझौते के अधीन आरंभे किए जाने वाले पहले सामाजिक कारोबार के अंतर्गत महिला उद्दमियोंं /कारोबारियों को शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जिससे राज्य के नये कारोबारी माहौल में लैंगिक समानता लाई जा सके। अमृतसर से आरंभे किए जाने वाले इस प्रोजेकटों को आगे दूसरे और तीसरे चरणों में पंजाब के दूसरे शहरों में भी लागू किया जायेगा और द्विपक्षीय सहयोग के लिए शिक्षित और निपुण माहिरों का एक ऐसा नैटवर्क तैयार किया जायेगा, जिसमें आस्ट्रेलिया, सिंगापुर, अमरीका, कैनेडा, ब्रिटेले और हांगकांग जैसे कारोबारी देशों और शहरों के विशेषज्ञों को शामिल किया जायेगा। इन प्रयासों से विश्वभर से पूंजीकारी के अवसर प्राप्त करके निवेश किया जायेगा।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाबियों की कारोबारी वृति हमारा सब से बड़ा सरमाया है, जिससे देश में नया कारोबारी माहौल स्थापित करने की लहर चलाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब के हालात नई उद्योगों और अन्य कारोबार खोलने के लिए एक पालने का काम करेंगे और राज्य को निवेश के लिए सबसे अधिक आकर्षक स्थान बना दिया जायेगा। नौजवानों को विकास के झंडा बरदार ऐलान करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नौजवान उद्दमियों को प्रोत्साहितकि वह पंजाब के नये कारोबारों की स्थापना के लिए दोस्ताना वातावरण का लाभ लें और राज्य में नये औद्योगिक यूनिट स्थापित करें। नये उद्यमों के लिए अपनी सरकार द्वारा हर संभव सहायता दिलाने का भरोसा देते मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक विकास के लिए नयी पूंजीकारी बहुत ज़रूरी है और नई औद्योगिक और कारोबारी विकास नीति इस पूंजीकारी को उत्साहित करने में नया मील पत्थर साबित होगी।उन्होंने कहा कि मोहाली में स्टारटअप हब स्थापित करके पंजाब कारोबार में पैर रखने वाले नये निवेशकों और उद्दमियों के लिए एक उपजाऊ भूमि के तौर पर स्थापित हो रहा है। पंजाब में उद्योग के लिए पाँच रुपए प्रति यूनिट बिजली की उपलबता की तरफ ध्यान दिलाते मु यमंत्री ने कहा, 'हम नयी औद्योगिक नीति के अधीन पंजाब में नया कारोबारी और औद्योगिक माहौल पैदा करने के लिए कई नए कदम उठाएं है।उन्होंने चंडीगढ़ के हवाई अड्डे के विकास को सभी क्षेत्र के औद्योगिक विकास के लिए एक बड़ा कदम बताया। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में औद्योगिक विकास होने से न सिफऱ् नौजवानों को और अधिक रोजग़ार के मौके मुहैया होंगे, बल्कि उनको नशों और जुर्मों के चंगुल में से भी निजात मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि नौजवानों के रोजगार अवसरों के क्षेत्र में कौशल विकास बड़ा रोल अदा करेगा, जिसके लिए पंजाब में जल्दी ही एक स्किल यूनिवर्सिटी स्थापित की जायेगी। उन्होंने कहा कि वह राज्य की 125 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थायों में शाम 4:30 बजे से 9:00 बजे तक कौशल विकास केंद्र रोज चलाए जाने संबंधी पहले ही आदेश दिए दे चुके हैं।इस अवसर पर मु य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के मीडिया सलाहकार श्री रवीन ठुकराल, मु यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, औद्योगिक और वाणिज्य विभाग के सचिव राकेश वर्मा, टायकौन चंडीगढ़ के प्रधान अलोक रामसिसारिया, आई.एस.बी. मोहाली के डीन राज श्रीवास्त्रव और चेयर टाइकौन चंडीगढ़ आई.एस. पाल उपस्थित थे।

 

Tags: Amarinder Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD