Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

स्वाभिमानी आदिवासियों को खरीदा नहीं जा सकता : ज्ञानवती सिंह

ज्ञानवती सिंह
ज्ञानवती सिंह
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

भोपाल , 02 Mar 2018

मध्यप्रदेश के उमरिया जिले की जिला पंचायत अध्यक्ष ज्ञानवती सिंह का कहना है कि आदिवासी स्वाभिमानी होते हैं, उनका दिल प्रेम-मुहब्बत से जीता जा सकता है, मगर खरीदा नहीं जा सकता। यह बात कोलारस और मुंगावली के मतदाताओं ने बता दी है। ज्ञानवती ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, "आदिवासी हमेशा छले गए हैं, उन्हें सब्जी-बाग दिखाए गए, मगर उनकी हालत में ज्यादा बदलाव नहीं आया। कहने के लिए तो एक पूरा विभाग ही आदिवासियों के लिए है, लेकिन यह विभाग नेताओं व अफसरों के लिए सिर्फ चारागाह बनकर रह गया है। राज्य का आदिवासी अब भी अपने हक की जमीन पाने की लड़ाई लड़ रहा है। उसे जंगल से बेदखल किया जा रहा है।"राज्य सरकार ने शिवपुरी के कोलारस और अशोकनगर के मुंगावली विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव से पहले सहरिया, बैगा और भारिया आदिवासियों को कुपोषण से मुक्त कराने के लिए प्रति माह 1000 रुपये देने का ऐलान किया था। चुनाव से पहले यह राशि उन्हें मिलने भी लगी। कोलारस में जहां 35,000 आदिवासी मतदाता हैं, वहीं मुंगावली में यह आंकड़ा 20,000 के आसपास है। ज्ञानवती बगैर किसी दल का झंडा थामे आदिवासियों के हक के लिए संघर्षरत हैं। उनका कहना है कि वे स्वयं गोंड आदिवासी हैं। तमाम सरकारी योजनाओं के बावजूद आदिवासियों की स्थिति में कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है। उन्हें तो सिर्फ योजनाएं गिनाई जाती हैं, चुनाव आते हैं तो लॉलीपॉप थमा दिया जाता है, मगर हर आदिवासी यह जान चुका है कि उसके साथ सिर्फ छल हो रहा है। उसके हक का पैसा नेताओं और अफसरों की जेब में जा रहा है। लिहाजा, उसने राज्य सरकार को संदेश दे दिया है कि उसे हर माह 1000 रुपये देकर खरीदा नहीं जा सकता।

एक सवाल के जवाब में ज्ञानवती ने कहा, "सच्चाई यह है कि आदिवासियों को जंगलों से खदेड़ा जा रहा है, उनके पुनर्वास पर किसी का ध्यान नहीं है। प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी योजनाएं हैं, मगर कितने आदिवासियों के मकान बने, यह भी तो देखिए।"उन्होंने कहा कि आदिवासी अपना हक चाहता है, मगर सरकार और नौकरशाह उसे देना नहीं चाहते। आदिवासी आवाज उठाता है तो उसे दबा दिया जाता है। आदिवासियों को कमजोर, लाचार समझने वालों को उसने उपचुनाव में अपना संदेश दे दिया है।आदिवासियों के नाम पर राजनीति करने वालों को आड़े हाथ लेते हुए ज्ञानवती ने कहा, "कई लोग आदिवासियों के ठेकेदार बन बैठे हैं, वे राजनीतिक दल भी बनाए हुए हैं। चुनाव के समय सत्ताधारी दल से समझौता कर अपना स्वार्थ पूरा कर लेते हैं। ऐसे लोगों को बेनकाब करने का वक्त आ गया है। राज्य में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव में आदिवासियों की बड़ी भूमिका होगी, इसे कोई नकार नहीं सकता।"उन्होंने कहा कि आमतौर पर राजनेताओं की सोच रही है कि आदिवासी को कुछ पैसा और शराब दे दो, उसका वोट मिल जाएगा। मगर सच तो यह है कि आदिवासी समुदाय अब शराब से दूरी बनाने लगा है। उनके बीच जगह-जगह नशामुक्ति अभियान चल रहे हैं। पंचायतों में शराब छोड़ने का संकल्प लिया जा रहा है। आदिवासी बदल रहे हैं, मगर सत्ता के नशे में चूर नेता अपनी सोच नहीं बदल रहे हैं। आने वाले समय में आदिवासियों को खरीदने की धारणा खत्म होगी, इससे इनकार नहीं किया जा सकता। 

 

Tags: KHAS KHABAR

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD