Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

वैलेंटाइन डे पर पाएं दमकती त्वचा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 04 Feb 2018

वैलेंटाइन डे के खास दिन आप भी चाहेंगी कि आपकी खूबसूरती आकर्षण का खास केंद्र हो। वैलेंटाइन डे पर दमकती त्वचा, रेशमी घने बालों और आकर्षक चेहरे के लिए आपको पहले से तैयारी करनी पड़ेगी। इस खास दिन दमकती त्वचा पाने के लिए साधारण ब्यूटी टिप्स की मदद से आप मनचाही खूबसूरती पा सकती हैं। इस खास दिन मलाई और हल्दी का मिश्रण बना कर इसे चेहरे पर लगा कर दस मिनट बाद चेहरे को साफ करें और ताजे पानी से धो डालिए इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी तथा चेहरे पर आभा लौट आएगी। चेहरे की रंगत चमकाने के लिए बेसन, चंदन तथा हल्दी का फेस पैक बना कर रोजाना चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा साफ होगी तथा चेहरे की रंगत में निखार आएगा। गुलाब जल में काटन वूल पैड डूबो कर इसे फ्रीज में रखें। पहले इससे त्वचा को धोएं तथा बाद में इससे त्वचा को धीरे-धीरे सहलाएं। इस मिश्रण को गालों पर ऊपरी तथा निचली दशा में हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं तथा प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाएं। इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दू से शुरू करके तथा दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाएं। ठोड़ी पर इसे घुमावदार तरीके से लगाएं। इसके बाद गुलाब जल में भीगे काटनवूल पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाइए। 'पिक मी अप' फेस मास्क से आपकी त्वचा साफ तथा चमकीली बन सकती है। शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। अगर आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क है तो शहद में अंडे का पीला भाग (योक) तथा थोड़ा सा दूध मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल में भीगे काटन वूल की मदद से त्वचा को दबाइए।फेशियल स्क्रब का उपयोग कीजिए। इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं जिससे त्वचा दमक उठती है। अखरोट के पाऊडर तथा एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लीजिए इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दीजिए। 

इसके पश्चात चेहरे की गोलाकार स्वरूप में हल्के से मसाज कीजिए तथा बाद में स्वच्छ पानी से धो डालिए। सूखे तथा पीसे हुए कड़ी पत्ता को फेस पेक में शामिल किया जा सकता है। इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है। कड़ी पत्ता को दो चम्मच जेई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल तथा एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए जोकि टपकना नहीं चाहिए। इस पेस्ट को आंखों तथा होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा आधा घंटा बाद चेहरे को धो डालिए।चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक सिद्ध होते हैं तथा इन्हें चेहरे पर प्रतिदिन लगाया जा सकता है। सेब को पीसकर इसे पक्के पपीते की लुगदी तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण में दही या नींबू जूस भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा तक लगा रहने दीजिए तथा बाद में चेहरे को साफ पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है तथा चेहरे की कालिख को भी दूर करता है तथा त्वचा को मुलायम बनाता है।तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को होठों तथा आंखों के इस गिर्द क्षेत्र को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो डालिए। मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइए। सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद तथा दही मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए।इन उपायों को अपनाने से त्वचा साफ हो कर मुलायम, चमकीली तथा आर्कषक बन जाती है। इससे शरीर में प्राकृतिक सुगन्ध तथा ताजगी का अहसास होता है तथा रेशम जैसी कोमलता का अहसास होता है।

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है तथा हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं।)

 

Tags: HEALTH

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD