Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स : जीना, शाहू माने को 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 02 Feb 2018

डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित प्रथम खेलो इंडिया गेम्स में लड़कियों की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जीना खित्ता (डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, चंडीगढ़), नंदिता सूल ((बीआर घोलप कॉलेज, पुणे) तथा याना राठौर (एमरल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल, इंदौर) को क्रमश: पदक प्राप्त करने में सफलता मिली। वहीं लड़कों के वर्ग में साहू माने (सेंट जेवियर हाई स्कल कोल्हापुर), ऋतिक रमेश (केन्द्रीय विद्यालय अशोक नगर, चेन्नई) तथा पार्थ मखीजा (मानवस्थली स्कूल नई दिल्ली) को अंतिम राउंड के बाद पदक सम्मान प्राप्त हुआ।लड़कियों के फाइनल राउंड में जीना ने पांच निशाने (53.3) लगाए और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। नंदिता सूल (51.6) ने उनका पीछा करने की कोशिश की। 14 निशानों, जिसमें कुछ लगभग सटीक 10.8 शामिल हैं, के बाद जीना ने 1.9 अंकों के अंतर से स्वर्ण पदक झटक लिया। इस स्वर्ण पदक से सिडनी में मार्च में होने वाले आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप के लिए उनका मनोबल मजबूत होगा।दो सेट के पांच-पांच निशानों के बाद याना तथा भागर्वी डी कसार (राम नारायण रूइया जूनियर कॉलेज मुंबई) के बीच अच्छा मुकाबला हुआ। मध्य प्रदेश की अकेली निशानेबाज 0.3 अंकों से पीछे थी, लेकिन 13वें, 14वें और 15वें निशाने में याना ने पासा पलट दिया और 0.8 अंकों की बढ़त बना ली। इस स्थिति में उन्होंने नंदिता के साथ 165.4 अंकों का टाई किया। फिर नंदिता ने अपने 17वें और 18वें निशाने में 10.4 और 10.8 अंक हासिल करके दूसरे स्थान पर पहुंच गईं।

पदक मिलने के बाद जीना ने कहा, "क्वालीफाई करने के बाद मैंने पदक की आशा छोड़ दी थी, लेकिन कोच के साथ बातचीत से मेरी मनोदशा बेहतर हुई।" इन खेलों में मध्य प्रदेश के लिए पहला पदक जीतने वाली याना को भी श्रेय दिया जाता है।लड़कों की स्पर्धा भी काफी दिलचस्प थी। युवा श्रेणी में देश के नम्बर एक निशानेबाज माने जाने वाले हृदय हजारिका (साउथ क्वाईंट स्कूल गुवाहाटी) तथा यशवर्धन (जयश्री पेरीवाल हाई स्कूल, जयपुर) ने क्वालीफाइंग राउंड में क्रमश : 624.3 तथा 623.9 अंकों के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ा, लेकिन पदक प्राप्त करने में सफल नहीं हो सके। दिसंबर, 2017 में आयोजित 61वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में कई पदक जीतने वाले दिव्यांश पवार भी दबाव में रहे। अंतिम राउंड में छठे स्थान (621.4) के लिए क्वालिफाइ करने वाले साहू माने ने पांच निशानों के पहले सैट में पदक पर नियंत्रण बना लिया। कोल्हापुर के इस निशानेबाज ने 247.7 अंकों के अंतिम राष्ट्रीय रिकार्ड की बराबरी के लिए निरंतरता के साथ निशाने लगाए। साहू माने इस साल ब्यूनस आयर्स में होने वाले युवा ओलम्पिक खेलों के लिए क्वालिफाई कर गए हैं।माने ने पदक जीतने के बाद कहा कि, "मैं अपने क्वालीफाइंग स्कोर से निराश था। मैंने अपने कोच से गलतियों के बारे में बात की और इससे शांत होने में मदद मिली।"ऋतिक पार्थ तथा यशवर्धन में तिकोना मुकाबला हुआ। 18वें निशाने के बाद ऋतिक दूसरे स्थान पर पहुंच गए, लेकिन अगले दो निशानों में दिल्ली के निशानेबाज ने उन पर बढ़त बना ली। इस स्थिति में दोनों केवल .7 अंकों से अलग थे, लेकिन अगले दो निशानों में ऋतिक ने बढ़त बना ली और रजत पदक हथिया लिया।

 

Tags: SPORRTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD