Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

विक्की गौंडर का मुकाबला ख़ुफिय़ा टीम की कार्यवाही का नतीजा, पंजाब पुलिस ने किया खुलासा

अपराध और दहशत के ख़ात्मे के लिए 35 पुलिस कर्मचारियों की 5 टीमों ने बड़े ओपरेशन को दिया अंजाम

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 27 Jan 2018

पंजाब पुलिस की पांच टीमों में शामिल 35 कर्मचारियों द्वारा बहुत ही सावधानी के साथ उच्च तकनीकी और ख़ुफिय़ा आपरेशन चला कर कुख्यात गैंगस्टर और नाभा जेल तोड़ कर भागे मुख्य दोषी विक्की गौंडर को मुकाबलो में मार देने के साथ घृणित अपराधों के 10 मुकदमों का निपटारा कर दिया गया वहां इन गैंगस्टरों की तरफ से आम लोगों को दहशती धमकियां देने का सिलसिला भी ख़त्म हो गया और सोशल मीडिया पर चलाए जा रहे घृणित प्रचार का भी अंत हो गया।पंजाब पुलिस द्वारा की गई इस कार्यवाही के दौरान गौंडर के साथी प्रेमा लहौरिया और एक अन्य अनजाने व्यक्ति के मुकाबलो में मार गिराये जाने से पंजाब पुलिस को एक ओैर बड़ी प्राप्ति हुई है जिस ने हाल ही में राज्य में सुनियोजित हत्याएँ के मामलों को हल करने में प्रशंसा हासिल की थी।आज यहां पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुये पंजाब पुलिस प्रमुख श्री सुरेश अरोड़ा ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा पंजाब पुलिस की इस सफलता का भरपूर स्वागत करने के लिए धन्यवाद किया और पंजाब में सक्रिय दूसरे गिरोहों और गैंगस्टरों पर शिकंजा कसने का भी भरोसा दिया। उन्होंने खुलासा किया कि जनवरी 2017 तक राज मे ए श्रेणी के 17 और बी श्रेणी के 21 गैंग सक्रिय समझे जा रहे थे जब कि एक साल के समय दौरान कुछ गैंगस्टरों को गिरफ़्तार या ख़त्म कर दिया गया है और इस समय संगठित अपराध नियंत्रण इकाई (ओ.सी.सी.यू) की तरफ से ए श्रेणी के 8 और बी श्रेणी के 9 बाकी बचे गैंगस्टरों को काबू करने के लिए ध्यान दिया जा रहा है।

पुलिस आपरेशन संबंधी जानकारी देते हुये डी.जी.पी. श्री अरोड़ा और डी.जी.पी. ख़ुफिय़ा श्री दिनगार गुप्ता ने बताया कि आई.जी. ओ.सी.सी.यू. नीलभ्भ किशोर के नेतृत्व अधीन पुलिस टीमों ने तालमेल करते ए श्रेणी के सब से बड़े गैंगस्टर हरजिन्दर सिंह उर्फ विक्की गौंडर को एक साल से अधिक लंबे समय की एकत्रित ख़ुफिय़ा जानकारी और कई विभिन्न सूत्रों से हासिल जानकारी उपरांत यह ज़मीनी ओपरेशन पूरा करने की जि़म्मेदारी सौंपी गई।उन्होंने बताया कि इस मुकाबले के बाद 32 बोर क ी दो पिसतौल और 30 बोर के एक पिसतौल, के अलावा बड़ी संख्या में गोला बारूद भी गैंग्स्टरों के कब्ज़े में से बरामद किया गया। साथ ही सोशल मीडिया के द्वारा संचार के लिए इस्तेमाल किये गये मोबाइल फ़ोन और डौंगलज़ भी बरामद किये गए हैं। मौके से एक नकली नंबर प्लेट वाली सविफट डिज़ाईर कार भी पनाह लेने वाले घर से बरामद की गई। यहाँ से ही बहुत सी जाली नंबर प्लेटों भी बरामद की हैं।श्री अरोड़ा ने बताया कि गौंडर पर पंजाब पुलिस ने 7 लाख रुपए और बाकी इनाम राजस्थान पुलिस ने रखा था। वह सोशल मीडिया के द्वारा आतंकवादी गतिविधियों को फैलाने और अपने विरोधी गिरोहों और पुलिस अफसरों को निशाना बनाने के लिए धमकी देने के साधन के तौर पर इस्तेमाल कर रहा था। वह बहुत से फेसबुक्क अकाउंटस का भी प्रयोग कर रहा था जो कि खाड़ी देशों, साइप्रस और जर्मनी सहित विभिन्न देशों  से उसके सहयोगियों द्वारा चलाए जा रहे थे। इस मौके पर जानकारी देते डी.जी.पी. ख़ुफिय़ा श्री दिनकर गुप्ता ने खुलासा किया कि गौंडर के विभिन्न फेसबुक्क खातों में कुल 1 लाख फौलोअरज़ थे और सभी खातों में कुल 4-5 लाख फेसबुक्क फौलोअरज़ थे। डी.जी.पी. ख़ुफिय़ा ने बताया कि पंजाब पुलिस भी सोशल मीडिया पर अपनी मौजुदगी बढ़ाने के लिए और झूठे प्रचार को रोकने के लिए भरपूर कोशिश कर रही है जिस तरह कि गौंडर जैसे गैंगस्टर ऑनलाइन फैला रहे थे।

उन्होंने बताया कि एक भगौड़े अपराधी के तौर पर गौंडर की कत्ल, गैंगवार, जेल तोडऩे, ज़बरदस्ती, नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी जैसे 10 विभिन्न मामलों में खोज थी। गौंडर को आतंकवादी /कट्टड़पंथी तत्वों और आई.एस.आई के साथ संबंधों के तौर पर भी निगरानी अधीन रखा गया था। हाल ही में उसको अपने नज़दीकी साथी और हैंडलर रमनजीत सिंह उर्फ रोमी (हाँगकाँग) के द्वारा पाकिस्तान से स्वचालित असाल्ट राइफल की सुपुर्दगी प्राप्त हुई थी जिसकी पंजाब पुलिस को भी खोज थी और दोषी रमनजीत सिंह विरुद्ध रैड्ड कार्नर नोटिस भी जारी किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि रोमी की 2016 /2017 में लुधियाना और जालंधर में सुनियोजित हत्याओं में भी संभावी भूमिका की भी जांच की जा रही है।डी.जी.पी. ने बताया कि गोंडर तब चर्चा में आया जब उसने 21 जनवरी 2015 को पुलिस हिरासत में सुखा काहलवां की हत्या की और बाद में वह नाचता हुआ एक वीडियो बना कर पुलिस आगे शेखी मार कर कहा कि मैं बिकी गौंडर हूँ और मैंने सुखा काहलवां को मार दिया है। उस ने इस वीडियो को सोशल मीडिया पर भी पोस्ट किया जिस के बाद उसे दिसंबर 2015 में तरनतारन पुलिस ने गिरफ़्तार करके उच्च सुरक्षा वाली नाभा जेल भेज जहाँ वह नवंबर 2016 में ज़ैल तोड़ कर भाग गया था।उन्होंने खुलासा किया कि प्रेम सिंह उर्फ प्रेमा लहौरिया भी ए श्रेणी का गैंगस्टर था जिस से 2 लाख रुपए का इनाम था और उसकी कत्ल, गैंगवार, जेल तोडऩे, ज़बरदस्ती, नशीले पदार्थों की तस्करी हथियारों की तस्करी आदि के 10 मामलों में अपराधी के तौर पर ज़रूरत थी।

डी.जी.पी श्री अरोड़ा ने बताया कि श्री दिनकर गुप्ता के नेतृत्व अधीन ख़ुफिय़ा विंग के संगठित अपराध कंट्रोल यूनिट (ओ.सी.सी.यू) ने क्षेत्र में से ख़ुफिय़ा अमले से इन दोनों गैंग्स्टरों की गतिविधियों संबंधीे जानकारी इक_ी की। अभी पिछले हफ्ते ही ओ.सी.सी.यू. को जानकारी मिली थी कि फाजिल्का, फिऱोज़पुर और तरनतारन के सरहदी जिलों में इन दोनों बदमाशों को देखा गया है। उन्होंने कहा कि बीती 24 जनवरी को ही पंाच जिलों को ओ.सी.ई.सी.यू की तरफ से जानकारी मुहैया करवाई गई जिससे गैंग्स्टरों की संभावी गतिविधियों की जानकारी सांझी की जा सके और इस कार्य के लिए अतिरिक्त पुलिस बलों को भी भेजा गया।

पुलिस प्रमुख ने बताया कि पुलिस थाना खुईयां सरवर के इलाको में इतना गैंग्स्टरों की चल रही गीतीविधियों को देखते हुए ए.आई.जी गुरमीत सिंह चौहान और इंस्पेक्टर बिक्रम सिंह बराड़ के नेतृत्व अधीन ओ.सी.सी.यू. की एक टीम को इस संबधंी ख़ास जानकारी दे कर को भेजा गया था। इस विशेष टीम ने इलाको की पुख्ता ख़ुफिय़ा जानकारी हासिल करके शक्की ठिकानोंं और उनके सहयोगियों की गहरी जांच की।

उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को पुलिस टीम को सूचना मिली थी कि दोनों अपराधी गाँव पंजावा में एक अड्डा पर छिपे हुए थे और यह भी पता लगा है कि लखविन्दर सिंह उर्फ लक्खा पुत्र इकबाल सिंह, जो कि बिकी गौंडर का एक नज़दीकी साथी था, भी उसी गाँव में रह रहा था। इसी दौरान टीम को पता लगा कि दोनों दोषी गैंगस्टर उक्त लखविन्दर सिंह उर्फ लक्खा की ढाहणी पर छिपे हुए हैं।

इसी दौरान पाँच पुलिस टीमें इस ढाहणी की छानबिन करने और गैंगस्टरों को पकडऩे के लिए गठित की गई। इस संबंधी कार्यवाही शुक्रवार प्रात:काल 5.30 बजे शुरू हुई। पुलिस की एक हथियारबंद टीम ने मकान की छत पर चढ़ कर सभी घर को निगरानी लिया हुआ था जब कि दूसरी टीम ने घर की पिछली दीवार के साथ मोर्चाबन्दी की और तीसरी टीम मुख्य गेट से अंदर आई जबकि बाकी टीमों ने दो दूसरे दरवाजों नज़दीक पुज़ीशनें ली हुई थीं।डी.जी.पी. ने बताया कि पुलिस टीम को देखकर तीन व्यक्ति कमरे में से बाहर भाग निक्कले और पुलिस पर गोलीबारी शुरू कर दी। उनमें से एक ने वहां खड़ी एक मिनी बस के पीछे शरण ले ली जब कि दूसरे दो गैंगस्टर पिछली दीवार की तरफ दौड़ गए। मिनी बस के पीछे छिपे पहले गैंगस्टर ने गोलीबारी करके अपने दोनों साथियों का बचाव करने का यत्न किया। उस मौके पुलिस की तरफ से समर्पण करने के लिए बार -बार अपीलें करने के बावजूद वह गैंगस्टर लगातार पुलिस टीमों पर गोलीबारी करते रहे जिस दौरान एस.आई. बलविन्दर सिंह और ए.एस.आई. कृपाल सिंह ज़ख्मी हो गए। श्री अरोड़ा ने बताया कि पुलिस द्वारा जवाबी कार्यवाही में दोषी गौंडर और लाहौरिया मारे गए और उनके तीसरे साथी को दोनों तरफ की गोलीबारी के दौरान लगी चोटों के कारण इलाज के लिए अबोहर के अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज दौरान उस की मौत हो गई। इस व्यक्ति की अभी तक पहचान नहीं हो सकी है। उन्होंने कहा कि ज़ख्मी पुलिस कर्मचारी सिविल अस्पताल अबोहर में भेजे गए जहां से उनको फरीदकोट मैडीकल कालेज और अस्पताल भेज दिया गया। इस मुकाबले के दौरान पुलिस टीमों ने गैंगस्टरों की तरफ से चलाईं एक दर्जन गोलियों के बदले करीब 40 गोलियाँ दाग़ी।

उन्होंने बताया कि मुकाबले के उपरांत छिपने वाली जगह की चैकिंग दौरान यह पाया गया कि जिस ढाहणी पर यह गैंगस्टर पिछले दो दिनों से छिपे हुए थे वह इलाका गाँव पक्की, थाना हिन्दूमल्ल कोट, जि़ला गंगानगर, राजस्थान के अधिकार क्षेत्र में आता है और पंजाब की सरहद से सिफऱ् 50 मीटर दूर है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्धित जानकारी तुरंत एस.पी. /गंगानगर और एस.एच.ओ. थाना हिन्दूमल्ल कोट के साथ सांझी की गई जो कि मौके पर पहुँच गए। इंस्पेक्टर बिक्रम सिंह बराड़ के बयान पर आई.पी.सी की धारा 307, 332, 34 और हथियार कानून 25, 27, 54, 59 अधीन पुलिस थाना हिन्दूमल्ल कोट, जि़ला गंगानगर में तारीख़ 27 -01 -2018 को मुकदमा नं- 26 दर्ज कर लिया है और इस संबंधी गंगानगर पुलिस द्वारा ओैर जाँच जारी है। पुलिस प्रमुख ने बताया कि दरअसल सरहदी क्षेत्रों में गैंगटरों की गतिविधियों संबंधीे ख़ुफिय़ा रिपोर्टों के बाद पंजाब पुलिस की तरफ से राजस्थान पुलिस के साथ मीटिंग पहले ही मीटिंगों का सिलसिला जारी है।सवालों के जवाब देते हुये डी.जी.पी. श्री अरोड़ा ने अपराधियों के साथ प्रभावशाली ढंग के साथ निपटनेे के लिए पकोका जैसा सख्त कानून बनाऐ जाने की ज़रूरत को जायज ठहराया और कहा कि अपराधियों को एक कड़ा सन्देश देने की ज़रूरत है कि वह अपनी अपराधिक कार्यवाहियों को बहुत देर तक नहीं चला सकते। डी.जी.पी. ने नौजवानों से अपील की कि वह जुर्मों प्रति आकर्षित हो कर कानून का उल्लंघन न करें क्योंकि अपराधियों की जि़ंदगी सीमित होती है जब कि राज्य और प्रशासन असीमित होते हैं।इस मौके पर अन्य  अलावा मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री रवीन ठुकराल, डी.जी.पी कानून और व्यवस्था श्री हरदीप सिंह ढिल्लों और ए.आई.जी श्री गुरमीत सिंह चौहान भी उपस्थित थे।

 

Tags: POLICE , CRIME NEWS PUNJAB

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD