Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें पलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदाता मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप सफेद कुर्ती में इहाना ढिल्लों का चुंबकीय अवतार सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल

 

पंजाब सरकार द्वारा बायो -गैस और बायो -सी.एन.जी. प्लांटों की स्थापना के लिए भारतीय तेल निगम के साथ समझौता पर हस्ताक्षर

5000 करोड़ रुपए की लागत से लगने वाले प्रोजैक्ट से पराली जलाने की समस्या से छुटकारा मिलेगा

Listen to this article

5 Dariya News

चण्डीगढ़ , 15 Jan 2018

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिेदर सिंह के नेतृत्व अधीन सरकार ने राज्य में बायो -गैस और बायो -सी.एन.जी. प्लांटों की स्थापना करने के लिए भारतीय तेल निगम (आई.ओ.सी.) लि. से एक समझौता पर हस्ताक्षर (एम.ओ.यू.) किये। राज्य सरकार का यह प्रयास धान की पराली जलाने की रोकथाम के लिए उचित हल ढूँढने हेतू किये जा रहे ठोस प्रयासों का हिस्सा है।मुख्यमंत्री की हाजिऱी में आई.ओ.सी. ने पंजाब ब्यूरो आफ इंडस्ट्रियल प्रमोशन (पी.बी.आई.पी.) और पंजाब ऊर्जा विकास अथॉरटी (पेडा) से समझौता पर हस्ताक्षर किये। इस से राज्य सरकार द्वारा दीं जाने वाली स्वीकृतियां और रियायतों पी.बी.आई.पी. द्वारा मुहैया करवाई जाएंगी जबकि तकनीकी सहयोग के लिए पेडा को नामज़द किया गया।नयी तकनीक पर अधारित इन प्लांटों को स्थापित करने के लिए 5000 करोड़ का निवेश होगा और इन से लगभग 4000 लोगों को रोजग़ार के अवसर हासिल होंगे। वर्ष 2018 में 42 प्लांट शुरू किये जाएंगे जिनकी संख्या आगामी तीन -चार वर्षो में बढ़ कर 400 के करीब हो जायेगी जो कि देश में एक बड़ा प्रोजैक्ट होगा।इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत स्थापित होने वाले 400 प्लांट वार्षिक 10 मिलियन टन बायो -गैस की खपत करेंगे और वार्षिक 1400 मिलियन किलो सी.एन.जी. और 6000 मिलियन किलो खाद की पैदावार होगी। आई.ओ.सी. के सी.जे.एम. सुबोध कुमार ने प्रोजैक्ट की क्षमता को दर्शाया जिससे 18 से 20 प्रतिशत लाभ बढऩे की उम्मीद है।बायो-मास को बायोगैस और बायो -सी.एन.जी. में तबदील करने वाले इन प्लांटों की स्थापना से पराली को जलाने की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ-साथ किसानों के लिए अतिरिक्त आय भी पैदा होगी। यह प्रोजैक्ट ग्रामीण क्षेत्रों में रोजग़ार पैदा करने में सहायक होगा और साथ ही प्राकृतिक ढंगों से तैयार हरी खाद खेतों की मिट्टी को ओर सेहतमंद बनाएगी।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सुझाव दिया कि बेरोजग़ार नौजवानों की सोसायटियां बना कर राज्य सरकार की मदद से उनको इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत यूनिट स्थापित करने के लिए उत्साहित किया जाये और इंडियन आयल कारपोरेशन यूनिट की पैदावार की बिक्री करवाए। कारपोरशन के मुख्य जनरल मैनेजर ने इस सुझाव संबंधी संभावनाओं का समर्थन किया।इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत यूनिट स्थापित करने के लिए आवश्यक स्थलों की पहचान के लिए पंजाब सरकार हर संभव सहयोग देने के साथ-साथ राज औद्योगिक और व्यापार विकास नीति 2017 और राज्य नयी और नवीनीकरण योग्य ऊर्जा के स्रोतों नीति -2012 के अंतर्गत प्लांटों पर लागू होती रियायतों और लाभ भी मुहैया करवाए जाएंगे। पेडा द्वारा इंडियन आयल सभी शर्तों सम्पूर्ण करने के उपरांत खाद आदि को बेचने की स्वीकृति हासिल करेगा।  वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने सुझाव दिया कि पेडा को इस प्रोजैक्ट के लिए नोडल एजेंसी लगा कर प्लांटों की स्थापना के लिए योग्य तालमेल के लिए अलग तौर पर नोडल अधिकारी तैनात किया जाये।इंडियन आयल कारपोरेशनके अधिकारियों अनुसार इस तकनीक के लिए ऊर्जा और पौष्टिक तत्वों की नामात्र ज़रूरत रहती है। उन्होंने कहा कि इस तकनीक के अंतर्गत बहुत कम क्षेत्र की ज़रूरत पड़ती है और समुची प्रक्रिया बंद ढोल के आकार वाले ढांचे में चलेगी। यह प्रक्रिया मौजूदा समय तेल और बिजली की कीमतों के कारण लाभकारी भी रहेगी।मीटिंग में वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, संसद सदस्य और पंजाब कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़, पंजाब मंडी बोर्ड के चेअरमैन लाल सिंह, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव सहकारिता डी.पी. रेड्डी, अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास विश्वजीत खन्ना, वित्तायुक्त राजस्व विन्नी महाजन, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, प्रमुख सचिव वित्त अनिरुद्ध् तिवाड़ी, सी.ई.ओ. इनवैस्ट पंजाब और सचिव उद्योग राकेश वर्मा, सी.ई.ओ. पेडा एन.पी.एस. रंधावा, भारतीय तेल निगम के सीनियर जनरल मैनेजर नवीनीकरण योग्य ऊर्जा सुबोध कुमार और चीफ़ जनरल मैनेजर पंजाब जम्मू -कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और चण्डीगढ़ सन्दीप जैन उपस्थित थे।

 

Tags: Amarinder Singh , Manpreet Singh Badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD