Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

पंजाब सरकार शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह का शहीदी दिवस 'युवा सशक्तीकरण दिवस के तौर पर मनाएगी - नवजोत सिंह सिद्धू

खटकड़ कलां में यादगारी संग्रहालय की संपूर्णता के लिए 2 करोड़ का चैक सौंपा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

खटकड़ कलां (शहीद भगत सिंह नगर) , 05 Jan 2018

सांस्कृतिक मामले, पर्यटन एवं स्थानीयनिकाय संबंधी कैबिनेट मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने आज यहां कहा कि पंजाब सरकार शहीद-ए-आज़म स. भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव का शहीदी दिवस (23 मार्च) राज्य भर में 'युवा शक्ति दिवस के तौर पर मनाएगी। खटकड़ कलां में शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह संग्रहालय के विस्तार कार्यों का जायज़ा लेने पहुंचे, स. सिद्धू ने कहा कि वह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को 23 मार्च को राष्ट्र्रीय स्तर के 'युवा शक्ति दिवस के तौर पर मनाए जाने के लिए पत्र लिख कर विनती करेंगे।उन्होंने कहा कि शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह राष्ट्र्रीय नायक के तौर पर सम्मानित किये जाते हैं, इसलिए पंजाब सरकार की तरफ से उनको युवा शक्ति के प्रेरणस्रोत के तौर पर लेते हुए, शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह अवॉर्ड भी स्थापित किया जायेगा। शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह संग्रहालय के विस्तार कार्यों को संपूर्ण करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा भेजे 2 करोड़ रुपए का चैक विधायक अंगद सिंह और ई.ओ. नवांशहर को सौंपते हुए उन्होंने कहा कि संग्रहालय का बिजली उपकरणों और लाईटों से सम्बन्धित कार्य हर हाल में 31 जनवरी तक पूरा किया जाये। इससे पहले उन्होंने शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह की प्रतिमा पर नमन भी किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने संग्रहालय के आस-पास के क्षेत्र को सुंदर बनाने के लिए केंद्र से 8 करोड़ रुपए की माँग भी रखी है। उन्होंने साथ ही सचिव पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले श्री विकास प्रताप को 15 फरवरी तक लाईट और साउंड का कार्य संपूर्ण करवाने के आदेश दिए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह 23 मार्च को इस संग्रहालय का लोकार्पण करेंगे। उन्होंने इस बात पर विशेष बल दिया कि संग्रहालय के विस्तार कार्य को तय समय सीमा में संपूर्ण किया जाये और कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

स. सिद्धू ने शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह के गाँव खटकड़ कलां में स्थित पैतृक निवास के समीप सैलानियों की सुविधा के लिए 'टॉयलट ब्लाक तैयार करने के लिए 5 लाख रुपए देने का ऐलान भी किया।बाद में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह संग्रहालय में सैलानियों की बड़ी संख्या के मद्देनज़र कैफेटेरिया और टॉयलट ब्लॉक भी बनाया जायेगा तांकि संग्रहालय में बनने वाली विभिन्न गैलरियों में देश की आज़ादी से सम्बंधित इतिहास के दर्शन करने वाले सैलानियों को कोई मुश्किल न आए। उन्होंने 23 मार्च को शहीदी दिवस के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों के खटकड़ कलां आने के मद्देनज़र, उस दिन के लिए प्रत्येक बस के रुकने के प्रबंध करने के आदेश भी दिए। शहीद-ऐ-आज़म से सम्बन्धित कुछ वस्तुएं नई दिल्ली में प्रदर्शनी में जाने के बाद, वापिस न आने के एक पत्रकार के सवाल पर उन्होंने इन वस्तुओं की पड़ताल के बाद वापसी करवाने का भरोसा दिया।उन्होंने बताया कि शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह की जेल डायरी को राज्य के समस्त स्कूलों तक नि:शुल्क पहुंचाने के लिए, उन्होंने शहीद-ऐ-आज़म स. भगत सिंह के भतीजे अभय सिंह संधू से तालमेल किया है। स. सिद्धू अनुसार वह पहले चरण में इस कार्य के लिए 25 लाख रुपए अपने विभाग की तरफ से देंगे।खटकड़ कलां में पैतृक निवास, पार्क और संग्रहालय की देखभाल के लिए शहीद भगत सिंह नगर जिले की चारों नगर कौंसिलों को अपने वार्षिक बजट में आधा-आधा प्रतिशत सैस आरक्षित करने के निर्देश देते हुए स. सिद्धू ने कहा कि इससे रख-रखाव में कोई दिक्कत नहीं रहेगी।पत्रकारों द्वारा केबल उपभोक्ताओं से एंटरटेनमेंट कर अग्रिम वसूले जाने के सवालों पर स. सिद्धू ने कहा कि यह टैक्स विधानसभा में बिल पास होने के बाद ही वसूली योग्य होगा, इसलिए केबल ऑपरेटर इसकी अब से वसूली नहीं कर सकते। उन्होंने इस संबंधी जिला अधिकारियों के पास शिकायत करने के लिए कहा।इस अवसर पर स. सिद्धू के साथ विधायक नवांशहर अंगद सिंह, विधायक बलाचौर चौ. दर्शन लाल मंगूपुर, पर्यटन विभाग के सचिव विकास प्रताप, डायरैक्टर शिव दुलार सिंह ढिल्लों, डी.सी. अमित कुमार, कमिश्नर नगर निगम अमृतसर सोनाली गिरी, एस.डी.एम. बंगा आदित्य उप्पल, नगर कौंसिल नवांशहर के प्रधान ललित मोहन पाठक उपस्थित थे। 

 

Tags: Navjot Singh Sidhu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD