Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

मंदसौर गोलीबारी ने किसानों में बढ़ाया गुस्सा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 31 Dec 2017

पंजाब के मनसा जिले के पवित्र सिंह देश भर के किसानों का प्रतिनिधित्व करते हैं। किसान लगातार दूसरे साल कृषि उत्पादों की कीमतें गिरने के कारण गुस्से में हैं। लेकिन उनकी बदहाली पर तब तक ध्यान नहीं गया, जबतक जून में मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में पुलिस गोलीबारी में पांच किसानों की मौत नहीं हो गई। इस अध्याय ने देश भर में कई विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व किया और किसानों को आंदोलन के जरिए अपना गुस्सा जाहिर करने का मौका दिया। खासकर आठ नवंबर, 2016 को नोटबंदी के बाद, जिसने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को तोड़ कर रख दिया। किसान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा 2014 चुनाव अभियान में किए वादे को पूरा नहीं करने को लेकर गुस्से में थे। चुनाव के दौरान वादा किया गया था कि किसान अपनी लागत पर 50 फीसदी लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे, विशेषकर तब जब कीमतों में भारी गिरावट होगी। लेकिन हैरत की बात यह है कि किसान अपनी लागत की रकम भी वसूल नहीं कर सके। पवित्र सिंह ने आईएएनएस से बातचीत में खेद व्यक्त किया और कहा, "बड़े-बड़े वादों को छोड़िए, जो गेहूं हमने उपजाया, उनका हमें न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तक प्राप्त नहीं हुआ। नोटबंदी के डंक के कारण हमारे पास अगली बुआई के लिए पैसे तक नहीं हैं। हमें अपने कर्ज चुकाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।"

उन्होंने कहा कि उनके इलाके के किसान अपने चावल को 1,200 से 1,250 रुपये प्रति कुंटल पर बेचने के लिए मजबूर हैं, फिर भी कोई खरीदार नहीं है। जबकि सरकार ने एमएसपी 1,510 रुपये प्रति कुंटल तय किया हुआ है। कृषि अर्थशास्त्री देविंदर शर्मा ने कहा कि सरकार की कृषि नीतियां, विशेषकर जो आयात और निर्यात से जुड़ी हैं, एक बड़े विस्तार के कारण लगभग टेढ़ी हो गई हैं। जिसके कारण स्थानीय बाजारों में कीमतें गिर रही हैं।उन्होंने कहा, "कृषि संकट के लिए दो कारक खासतौर से जिम्मेदार हैं। पहला नोटबंदी और दूसरा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गिरावट। सरकार दालें, गेहूं और नारियल आयात करती है, जबकि इनका स्थानीय उत्पादन काफी ऊंचा है। आयात मूल्य कुल कृषि बजट से ज्यादा होता है।"महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में इस साल सरकार द्वारा अधिप्राप्ति को रोकने के बाद दालों की कीमतों में गिरावट के कारण बहुत सारे विरोध प्रदर्शन हुए, जिनमें अरहर दाल विशेष है। 2014 में सत्ता में आने के बाद कृषि मोर्चे पर भाजपा सरकार के लिए लगभग तीन साल बड़े शांति से गुजरे, लेकिन मंदसौर की गोलीबारी ने इस शांति को अशांति में बदल दिया और केंद्र सरकार को एक नए मोड़ पर खड़ा कर दिया। इस मुद्दे से केंद्र सरकार की छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा। इस मुद्दे पर कृषि संघों और विपक्षी दलों ने सरकार का कड़ा विरोध किया और इसी के चलते कुछ प्रमुख सहयोगियों ने सत्तारूढ़ गठबंधन छोड़ दिया। इसी गुस्से का नतीजा था कि इस माह गुजरात में हुए चुनाव में जीत के आंकड़े तक भाजपा लगभग लड़खड़ाते हुए पहुंची। 

गुजरात को कपास के क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। लोकसभा सदस्य और स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता राजू शेट्टी ने सरकार द्वारा देश भर के किसानों के ऋण माफ करने और उत्पाद की लाभकारी कीमतें प्राप्त करने संबंधी मांगों को न सुने जाने पर जुलाई में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से किनारा कर लिया था। शेट्टी ने आईएएनएस को बताया, "मैंने सरकार से वित्तीय मदद मुहैया कराने और उत्पादन के लिए किसानों को लाभकारी कीमतें देने का निवेदन किया था। उस पर सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया। इसलिए मेरे पास उनसे अलग होने के सिवा कोई चारा नहीं था, ताकि किसानों के लिए न्याय सुनिश्चित किया जा सके।"भाजपा को एक और झटका उस वक्त लगा, जब महाराष्ट्र के भाजपा सांसद नाना पटोले ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया और पार्टी छोड़ दी। दिल्ली में तमिलनाडु के 100 से ज्यादा किसानों ने नए तरीके से विरोध प्रदर्शन कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। इन किसानों के नेता ने कहा, "हमने अपनी मांगों के लिए दिल्ली में 100 दिनों से अधिक अवधि तक विरोध-प्रदर्शन किया और उस मुश्किल वक्त में कई लोगों ने हमें समर्थन दिया। हालांकि राधा मोहन सिंह हमसे कभी नहीं मिले और न ही इस मुद्दे पर चर्चा के लिए हमें कभी आमंत्रित किया।

"कुछ अपवादों को छोड़कर, स्वराज इंडिया के नेता योगेंद्र यादव लगभग सभी संबंधित संगठनों को एक मंच पर लाने में कामयाब रहे। वह 184 संगठनों को जोड़ने में कामयाब रहे। जिसके कारण राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन देखने को मिले और सरकार को उनका सामना करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। पिछले माह राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित एक बड़े विरोध प्रदर्शन में देशभर के करीब 20 हजार किसान शामिल हुए थे और उन्होंने अपनी मांगें सामने रखी थी। कर्नाटक के कोलार जिले के किसान धर्मालिंगम ने कहा कि सरकार नए-नए विज्ञापनों में किसानों के लिए योजनाएं लागू करती दिखती है, लेकिन उन योजनाओं के फायदे उन किसानों के पास जमीनी स्तर तक पहुंच नहीं पाते।धर्मालिंगम ने आईएएनएस को बताया, "किसानों की आय दोगुना करने वाली कई योजनाएं लागू की गईं। हालांकि उनमें से किसी का भी प्रभाव सामने आता नहीं दिखाई दे रहा है।"

 

Tags: PROTEST

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD