Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा तीन केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात

केंद्र द्वारा पंजाब के धार्मिक और ऐतिहासिक शहरों के लिए 100 करोड़ रुपए करवाए मंज़ूर, केन्द्रीय मंत्री पुरी और पंजाब के मुख्यमंत्री में 6 जनवरी को चण्डीगढ़ में होगी बेठक- नवजोत सिंह सिद्धू

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली/चण्डीगढ़ , 29 Dec 2017

पंजाब के सर्वपक्षीय विकास के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा बनाए एजंडे को अमली जामा पहनाने की दिशा में अहम कदम उठाते हुये पंजाब के धार्मिक और ऐतिहासिक शहरों की सोैन्दर्यकरण और विरासती शहरों में श्रद्धालुओं और सैलानियों के लिए सुविधाएंं स्थापित करने के लिए के मकसद से पंजाब के कैबिनेट मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने आज नई दिल्ली में तीन केंद्रीय मंत्रियों श्री अरुण जेतली, श्री के.जे.अलफौंस और श्री हरदीप पुरी के साथ मुलाकात की । इस दौरान भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा पंजाब के धार्मिक और ऐतिहासिक शहरों के लिए 100 करोड़ रुपए मंज़ूर किये गए। इसके अलावा तीन शहरों में स्मार्ट सिटी का प्रोजैक्ट अब तेजी पकड़ेगा जिसके के लिए सभी राह साफ हो गये हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय पंजाब द्वारा स्मार्ट सिटी योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए केन्द्र की मांग पर तुरंत 50 करोड़ रूपये जारी किये जा रहे है जिसके लिए पंजाब के तीन शहरों को 350 करोड़ रूपये मिलेगें।इन बैठकों संबंधी प्रैस को जानकारी देते हुये स. सिद्धू ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के दिशा निर्देशों के अंतर्गत पंजाब को धार्मिक, ऐतिहासिक और विरासती केंद्र के तौर पर उभारने, अमृतसर को पर्यटन केंद्र के तौर पर स्थापित करने और पंजाब के बड़े शहरों की कायाकल्प करने के लिए आज उन्होंने तीन मीटिंगें की। उन्होंने बताया कि आज की मीटिंगों में से तीनों केंद्रीय मंत्रियों ने विश्वास दिलाया कि पंजाब के लिए मंज़ूर किये फंड जल्द जारी होंगे और पंजाब सरकार की हर संभव मदद की जायेगी। उन्होंने बताया कि सबसे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री श्री अरुण जेतली के साथ मीटिंग की जिस में उन्होंने पंजाब को पर्यटन और शहरी विकास क्षेत्रों में मिलने वाले फंड जारी करवाने की बात की।

स. सिद्धू ने आगे बताया कि केंद्रीय पर्यटना और सांस्कृतिक मामलों संबंधंीे राज्य मंत्री श्री के.जे.अलफौंस से की मुलाकात में उन्होंने केंद्रीय स्कीमों के अंतर्गत पंजाब के धार्मिक, ऐतिहासिक और विरासती शहरों के लिए 100 करोड़ रुपए के फंड मंज़ूर करवाए। उन्होंने विवरण देते बताया कि श्री आनन्दपुर साहिब के लिए 32 करोड़, फतेहगढ़ साहिब के लिए 20 करोड़, चमकौर साहिब के लिए 18 करोड़, खटकड़ कलाँ और हुसैनीवाला के लिए 15 करोड़, जलियां वाला बाग़ के लिए 10 करोड़, सारागढ़ी यादगार के लिए 3 करोड़ और कलानौर के लिए 2 करोड रुपए हुए मंज़ूर किये गए हैं जिनसे इन शहरों का ओर विकास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री को अवगत करवाया गया कि पंजाब अंदर धार्मिक, विरासती और ऐतिहासिक सैलानियों के लिए सिख सर्कट, सूफ़ी, राष्ट्रीय नायक, मुग़ल और ऐतिहासिक सर्कट बना कर इन से सम्बन्धित शहरों को विकसित करने की योजना है। उन्होंने भारत सरकार का धार्मिक और ऐतिहासिक शहरों के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए मंज़ूर करने के लिए धन्यवाद भी किया। उन्होंने कहा कि इस के बाद पंजाब सरकार द्वारा सूफ़ी और मुग़ल सर्कट के लिए केंद्रीय स्कीम के अंतर्गत फंडों की माँग के लिए पूरा प्रोजैकट बना कर भेजा जायेगा।

 केंद्रीय आवास निर्माण एवं शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप पुरी के साथ मीटिंग संबधीे बताते हुये स. सिद्धू ने कहा कि पवित्र नगरी श्री अमृतसर साहिब को ढांचागत सुविधाएं से लैस करने के लिए ठोस विचार किये गये क्यों जो भारत के दूसरे राज्यों और विदेशों से भी रोज़मर्रा की करीब 1 लाख श्रद्धालू गुरू की नगरी के दर्शन करन आते हैं। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री द्वारा केंद्रीय स्कीमों के अलावा स्मार्ट सिटी, हृदय और अमरुत योजना के अंतर्गत पंजाब के शहरों के विकास के लिए जल्द फंड जारी करने का विश्वास दिलाया गया। उन्होंने यह भी बताया कि पंजाब के तीन शहरों में स्मार्ट सिटी योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए सभी प्रंबध हो गये हैं ओैर अब यह प्रोजैक्ट तेजी पकड़ेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा इस योजना के लिए बनता हिस्सा पचास करोड़ रूपये डाला जाएगा जिसके लिए भारत सरकार द्वारा तीन शहरों के लिए 350 करोड़ रूपये मिलेगें। उन्होंने यह भी कहा कि इस संबंधी केन्द्रीय मंत्री श्री हरदीप पुरी 6 जनवरी 2018 को चंडीगढ़ में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से बैठक करेगेें जिस बैठक की तैयारी के तौर पर एक जनवरी को श्री पुरी द्वारा केन्द्रीय मंत्रालय की टीम चंडीगढ़ भेजी जा रही हैं। यह टीम उनके विभाग से बैठक करके 6 जनवरी को होने वाली बैठकों का मसौदा बनाएगी।इस अवसर पर बैठक दौरान स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख सचिव श्री ए.वेणू प्रसाद, पर्यटन और सांस्कृतिक मामलें विभाग के सचिव श्री विकास प्रताप, पी.एम.आई.डी.सी. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अजोए शर्मा और स्थानीय निकाय विभाग के डायरैक्टर श्री करनेश शर्मा भी उपस्थित थे।

 

Tags: Navjot Singh Sidhu , KJ Alphons , Hardeep Singh Puri

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD