Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया

 

पीबीएल-3 में अच्छी शुरुआत मायने रखती है : एच.एस. प्रणॉय

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 22 Dec 2017

प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) सीजन-3 में शामिल हुई दो नई टीमों में से एक अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स की ओर से सबसे महंगी बोली लगाकर खरीदे गए भारतीय खिलाड़ी एच.एस. प्रणॉय का कहना है कि उनके लिए इस सीजन में अच्छी शुरुआत मायने रखती है। पीबीएल के सीजन-3 में प्रणॉय को 62 लाख रुपये में अहमदाबाद ने अपनी टीम में शामिल किया है। ऐसे में राजधानी दिल्ली में लीग के लांच समारोह में आईएएनएस से साक्षात्कार के दौरान प्रणॉय ने पीबीएल और अगले साल के व्यस्त कार्यक्रम से जुड़ी कई बातें साझा की। लीग के तीसरे सीजन में सबसे महंगे खिलाड़ी होने के कारण अच्छा प्रदर्शन करने पर किसी प्रकार के दबाव के बारे में प्रणॉय ने कहा, "ऐसा होता है कि जब कोई आप पर इस प्रकार का विश्वास दिखाता है, तो आपको थोड़ा दबाव महसूस होता है। हालांकि, जब आप कोर्ट पर उतरते हैं, तो आपको इन चीजों के बारे में अधिक नहीं सोचना होता है।" प्रणॉय ने कहा, "पीबीएल में हर प्रतिद्वंद्वी से मुकाबला मुश्किल होगा। ऐसे में मेरे लिए पहला मैच महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि यह टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। मैं अगर एक बार लय में आ जाता हूं, तो मैं जानता हूं कि मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगा।"इस साल टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से संतुष्ट होने के बारे में प्रणॉय ने कहा, "यह साल मेरे लिए अच्छा रहा। इस साल मैंने अच्छा प्रदर्शन किया। मुझे ऐसा महसूस हुआ है कि मैं पिछले साल की तुलना में इस साल अपने प्रदर्शन पर अधिक ध्यान केंद्रित कर पाया हूं। 

आशा है कि मैं अगले साल इससे भी अच्छा प्रदर्शन कर पाऊंगा।"इस लीग के अलावा करियर के अगले लक्ष्य के बारे में प्रणॉय ने कहा, "अगले साल जैसे आपको पता है कि बहुत व्यस्त रहने वाला है। कई टूर्नामेंट होंगे, जिसमें एशियाई खेल और राष्ट्रमंडल खेल शामिल हैं। अभी तक मैंने कुछ खास योजनाएं नहीं बनाई हैं, लेकिन मेरा लक्ष्य नियमित रूप से अच्छा प्रदर्शन करना है। मुझे हर टूर्नामेंट के क्वार्टर या सेमीफाइनल तक पहुंचना है।"बकौल प्रणॉय, "ऐसे में हमारे लिए यही विकल्प है कि अगर आप ठीक हैं और शारीरिक रूप से टूर्नामेंट में 100 प्रतिशत देने के लिए तैयार हैं, तो ही खेलना सही है, क्योंकि 50 प्रतिशत की तैयारी के साथ पहले ही राउंड में हारकर बाहर होना सही नहीं। इसके अलावा, किसी भी बड़े टूर्नामेंट से पहले आपको तीन सप्ताह तक तैयारी की जरूरत होती है।"विश्व रैंकिंग में 10वीं वरीयता प्राप्त प्रणॉय ने कहा, "मैं 10वें स्थान पर पहुंचकर खुश हूं। निश्चित रूप से जब आप खेलना शुरू करते हैं, तो यह आपका लक्ष्य होता है कि आप अच्छा प्रदर्शन करें और शीर्ष-10 खिलाड़ियों की सूची में शामिल हों। मैं खुश हूं और मुझे अभी बहुत कुछ करना है।"

चोटों ने अभी तक प्रणॉय के करियर को काफी प्रभावित किया है। इस कारण कई टूर्नामेंटों में वह हिस्सा नहीं ले पाए। ऐसे में पीबीएल-3 और भविष्य के टूर्नामेंटों में अच्छे प्रदर्शन के लिए तैयारियों के बारे में प्रणॉय ने कहा, "कई बार चोटें लगना आपके हाथ में नहीं होता। पिछले ढाई साल में नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य और चोटों की जांच कराता रहा हूं। इसमें मेरे प्रशिक्षकों ने भी मेरा साथ दिया है। मुझे लगता है कि इसने मेरे खेल में काफी बदलाव किया है। इस कारण मैंने यह सीखा है कि अब मुझे काफी संभल कर खेलना है। चोटों से बचा रहूं, इसलिए मैं अपने शरीर को हर प्रकार से हर दिन प्रशिक्षण के लिए सही रखने की कोशिश कर रहा हूं।" पीबीएल सीजन-3 का आगाज शनिवार से गुवाहाटी में हो रहा है। इसमें पहला मैच मौजूदा विजेता चेन्नई स्मैशर्स और अवध वॉरियर्स के बीच खेला जाएगा। प्रणॉय की टीम अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स का पहला मैच 26 अक्टूबर को लीग में शामिल हुई दूसरी नई टीम नॉर्थ ईस्टर्न वॉरियर्स से गुवाहाटी में ही होगा। 

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD