Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मुख्यमंत्री तख्त श्री पटना साहिब में हुये नतमस्तक

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

पटना (बिहार) , 22 Dec 2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज दशम पातशाह श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व के अवसर पर पवित्र तख्त श्री हरिमंदर जी, पटना साहिब में नतमस्तक हुये। मुख्यमंत्री एयरपोर्ट से सीधे गुरूद्वारा साहिब गये जहां पवित्र स्थल पर नतमस्तक होने से पहले पटना साहिब गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी ने उनका स्वागत किया।श्री गुरु गंरथ साहब जी की पवित्र हज़ूरी में तख्त श्री पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने मुख्य मंत्री को बधाई दी तथा 'सिरोपाÓ और 'श्री साहिब भेंट करके कैप्टन अमरिंदर सिंह का सम्मान किया। मुख्यमंत्री को सम्मान के तौर पर शाल भी भेंट किया गया। पवित्र स्थान के दर्शन करने पर ख़ुशी व्यक्त करते हुये मुख्यमंत्री ने 'बोले सो निहालÓ और 'वाहेगुरू जी का खालसा, वाहेगुरू जी की फ़तह के जयकारों के दौरान श्रद्धा और सत्कार भेंट करते हुये अकाल पुरख से बखशीशें मांगीं।गुरुद्वारा साहिब में उपस्थित संतों-महापुरुषों ने मुख्यमंत्री को गुरू गोबिन्द सिंह जी के महान जीवन की कुछ घटनाओं संबंधी भी बताया जो श्री पटना साहिब के महत्व को दर्शाते हैं। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह को श्री गुरु गोबिन्द सिंह द्वारा इस्तेमाल किये जाते विलक्षण 'शस्त्रों के भी दर्शन करवाए।मीडिया से संक्षिप्त बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि उनको दूसरी बार इस पवित्र स्थान के दर्शन करके बहुत ख़ुशी हुई है। उनको इसी वर्ष जनवरी में भी इस स्थान पर नतमस्तक होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरू साहिब जी का 350वां प्रकाश दिवस होने के कारण उनके जीवनकाल के ये दुर्लभ पल हैं क्योंकि दशम पिता के 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर वह गुरू साहिब जी के पवित्र जन्म स्थान के दर्शन करने के लिए इस संसार में नहीं होंगे।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस पवित्र दिवस के अवसर पर पटना साहिब के दर्शनों के लिए दुनिया भर से संगत पहुंची हुई है। उन्होंने कहा कि पंजाब से भी तीन रेल गाड़ीयां संगत को लेकर कल यहां पहुँच जाएंगी और संगत 24 दिसंबर को गुरू साहिब जी के प्रकाश दिवस के अवसर पर करवाए जा रहे समागमों का हिस्सा बनेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह ख़ुद भी इस दिवस पर श्री आनंदपुर साहिब में करवाए जा रहे समागमों में शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिखों के दशम पिता श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व को बड़े स्तर पर मनाने के लिए यहां की सरकार द्वारा किये गए प्रबंधों से वह बहुत प्रभावित हुए हैं।धार्मिक समागमों के अवसर पर राजनीतिक कान्फ्रेंसें करने संबंधी पूछे एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि फतेहगढ़ साहिब में शहीदी जोड़ मेले के अवसर पर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों द्वारा अपनी -अपनी कान्फ्रेंसे रद्द करने के फ़ैसले का वह स्वागत करते हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस पवित्र अवसर पर  श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के साहिबज़ादे और माता गुजरी जी की अतुल्य शहादत को याद किया जाना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है जबकि राजनीतिक सरगर्मियों के लिए और बहुत से अवसर तथा स्थान होते हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री ने बाईपास रोड पर स्थित 'टैंट सीटीÓ का भी दौरा किया जहां पटना साहिब पहुंचने वाली संगत के लिए रहने का बंदोबस्त किया गया है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 'टैंट सीटी Ó में संगत और पंगत के साथ लंगर भी छका।मुख्यमंत्री के साथ उनके दोहते निरवान सिंह, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्यमंत्री के सलाहकार भरत इन्द्र सिंह चाहल, विधायक राणा गुरमीत सिंह सोढी और पूर्व विधायक और पार्टी के सीनियर नेता केवल सिंह ढिल्लों भी इस मौके पर उपस्थित थे।

 

Tags: Amarinder Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD