Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

हैरतअंगेज करतबों से सेना के जांबाज़ों ने चकित किये चंडीगढ़ निवासी

Listen to this article

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 07 Dec 2017

विदाई के शिखर की ओर बढ़ रहे पहले मिलट्री लिटरेचर फेस्टिवल के दौरान आज यहां भारतीय सेना के जांबाज /शूरवीर जवानों के मोटरसाईकल दस्तो ने विभिन्न तरह की अद्भुत प्रस्तुति पेश करते हुये अपने करतबों से सैंकड़ों दर्शकों को कायल कर दिया।सुखना झील के नज़दीक उत्तर मार्ग पर देश भक्ति की धुनों और गीतों के प्रवाह के बीच बहादुर सैनिकों के वीरतापूर्ण करतबों ने दर्शकों के दिलों में अमिट छाप छोड़ी। दर्शकों में पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी भी मुख्य तौर पर शामिल थे।उत्तर मार्ग की सड़क के दोनों तरफ कतारबद्ध लोग जांबाज सैनिकों द्वारा स्पोर्टस मोटरसाईकलों और रॉयल एनफील्ड पर विभिन्न तरह के 48 वीरतापूर्ण जौहर देखने के लिए मौजूद रहे। मोटरसाईकल दल जो कि सफ़ेद घोड़े के तौर पर जाना जाता है, का नेतृत्व नायब सूबेदार एन.के. तिवाड़ी कर रहे थे जिन्होंने बहादुरी के विभिन्न जौहर दिखाते हुये दर्शकों को वाह-वाह करने के लिए मजबूर कर दिया। श्री तिवाड़ी पिछले 20 वर्षो से बहादुरी के जौहर दिखाते आ रहे हैं जिनकी तरफ से 'गिन्नीज़ बुक्क आफ रिकारडज़में तीन रिकार्ड दर्ज करवाए जा चुके हैं।इन आकर्षक जौहरों की शुरुआत तेज़ रफ़्तार रॉयल एनफीलड मोटरसाईकलों पर हुई जिनमें विभिन्न दलेराना करतब मोटरसाईकलों पर खड़ा होना, लेटना, कूदना, तैराकी, उड़ती मछली, सुदर्शन चक्र बनाना, त्रिमूर्ती, सिर के बल खड़े होना, आग से गुजऱना, नोकदार मीनार बनाना, बैठे मुद्रा में मार्च पास्ट निकालना, सीट पर खड़ा होना, एक टांग पर सवारी, सीढ़ी चढऩा, पी.टी. कसरत आदि शामिल थे।

दर्शक जिनमें अधिक संख्या में नौजवान और बच्चे शामिल थे, ने कहा कि उन्हों ने ऐसे करतबों का खूब आनंद लिया जो कि जि़ंदगी में बहुत कम देखने को मिलते हैं।एक कालेज छात्रा ने कहा कि ऐसी प्रस्तुति वह टैलीविजऩों पर ही देखते रहे हैं परंतु वास्तव में यह सब देखना किसी अच्छे सपने के पूरा होने से कम नहीं है।बहादुर सैनिकों की टीम 'कोर्पस ऑफ मिलट्री पुलिसÓ (सी.एम.पी) से संबंधित थी जो कि 1952 में सी.एम.पी सैंटर एंड स्कूल, फैजाबाद, उत्तर प्रदेश में स्थापित की गई थी। टीम सदस्यों ने बातचीत दौरान कहा कि उनकी प्रस्तुतीकरण बहुत ही सूक्ष्म ध्यान पर केंद्रित होती हैं, जिसमे एक छोटी सी चूक से बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। एक जवान ने बताया कि उनको कठोर अभ्यास के साथ-साथ अपने जौहर दिखाने के समय पर 100 प्रतिशत चौकन्ना रहना पड़ता है। उन्होंने कहा कि वह अनेकों राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रोग्रामों में बहादुरी के करतब दिखा चुके हैं।टीम को गिनीज़ बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड़ में तीन बार मान्यता मिल चुकी है जिसमें 1995 में 11 मोटरसाईकलें पर 133 जवान, 1999 में 11 मोटरसाईकलें पर 151 जवान और 2010 में एक मोटरसाईकल पर 48 जवानों द्वारा सवार होना शामिल हैं। टीम द्वारा 1982 की नई दिल्ली में हुई एशियाई खेलों में विशेष प्रदर्शन करने से 1989 में 8वें एशियन ट्रैक एंड फील्ड मीट के अलावा 1995 में बंगलोर में हुई मिस वल्र्ड सुंदरता मुकाबलों में भी अपने जौहर दिखा चुकी है।

 

Tags: MILTARY

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD