Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

मुक्केबाजी : मैरी कॉम की स्वर्णिम वापसी, सोनिया लाथर को रजत

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 08 Nov 2017

पांच बार की विश्व विजेता मैरी कॉम ने बुधवार को वियतनाम में खेली गई एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में 48 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्णिम वापसी की है। वहीं 57 किलोग्राम भारवर्ग में सोनिया लाथर फाइनल में हार गईं। उन्हें रजत पदक से ही संतुष्ट रहना पड़ा। मैरी कॉम ने कोरिया की ह्यांग मी किम को फाइनल में 5-0 से मात देते हुए सोने का तमगा हासिल किया। यह मैरी कॉम का इस चैम्पियनशिप में पांचवां स्वर्ण पदक है। मैरी कॉम ने पदक जीतने के बाद कहा, "इस चैम्पियनशिप में मैंने जिस तरह का प्रदर्शन किया उससे मैं काफी खुश हूं। मैं इस जीत को उन लोगों के नाम समर्पित करना चाहती हूं जिन्होंने मुझे तब समर्थन दिया जब पूरे विश्व ने मेरी आलोचना की।"मैरी कॉम ने कहा, "मैं विशेषतौर पर बीएफआई का उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए शुक्रिया अदा करती हूं। उन्होंने हमें एक महीने तक चले शिविर में हर तरह की सुविधाएं दी। मैं बीएफआई के अध्यक्ष अजय सिंह का मेरे ऊपर विश्वास करने के लिए शुक्रिया अदा करती हूं।"

मैरी कॉम शुरुआत से ही अपनी विपक्षी पर हावी रहीं। उनके जोरदार पंचों का कोरियाई खिलाड़ी के पास कोई जवाब नहीं था। कोरियाई खिलाड़ी काफी कोशिशों के बाद भी मैरी कॉम को कमजोर नहीं कर पाईं। पहले राउंड में अपनी आक्रामक रणनीति से हावी रहने वाली भारतीय खिलाड़ी ने दूसरे राउंड में अपने रक्षात्मक खेल का अच्छा परिचय दिया और इस राउंड में अपनी विपक्षी की गलतियों का फायदा उठाने पर ही ध्यान केंद्रित किया। मैरी कॉम की रणनीति से कोरियाई खिलाड़ी विचलित हो गईं और फाइनल राउंड में कोरियाई हड़बड़ी करने लगीं और लगातार जल्दबाजी में पंच मारने लगीं। मैरी कॉम जैसी अनुभवी खिलाड़ी के लिए इस स्थिति से निपटना आसान रहा। उन्होंने अपने रिफलेक्सिस का अच्छा इस्तेमाल किया और अपने पंचों का भी सटीक उपयोग किया। हालांकि भारत इस चैम्पियनशिप में दूसरे स्वर्ण पदक से चूक गया। 57 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में जगह बनाने वाली सोनिया को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा है। 

उन्हें फाइनल में चीन की यिन जुहुआ ने कड़े मुकाबले में मात दी। भारतीय टीम के बेहतरीन प्रदर्शन पर अजय सिंह ने कहा, "इस चैम्पियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैं पूरी टीम को बधाई देता हूं। हमारे 10 मुक्केबाजों ने इस चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया था जिसमें से सात खिलाड़ी पदक जीत कर लौट रही हैं। यह उस मेहनत का फल है जो हमारे खिलाड़ी और कोच भारत को मुक्केबाजी का पावर हाउस बनाने में कर रहे हैं।"भारत के लिए यह चैम्पियनशिप काफी अच्छी रही है। भारत की सात मुक्केबाज पदक जीतकर लौट रही हैं जिनमें से एक स्वर्ण, एक पदक और पांच कांस्य पदक शामिल हैं। मैरी कॉम और सोनिया के अलावा शिक्षा ने 54 किलोग्राम भारवर्ग में, प्रियंका चौधरी ने 60 किलोग्राम भारवर्ग में, सरिता देवी ने 64 किलोग्राम भारवर्ग में, लवलिना बोरगोहेन ने 69 किलोग्राम भारवर्ग में, सीमा पूनिया ने 81 किलोग्राम भारवर्ग से ज्यादा में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। 

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD