Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

मंत्रीमंडल द्वारा औद्योगिक और व्यापारिक विकास नीति -2017 को हरी झंडी

पहली नवंबर से उद्योग के लिए पांच रुपए प्रति यूनिट के हिसाब के साथ बिजली दरेंं निर्धारित करने के लिए रास्ता साफ

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 16 Oct 2017

राज्य में औद्योगीकरण को प्रोत्साहन देने और आर्थिक गतिविधि को पुनर्जीवित करने के लिए पंजाब मंत्रीमंडल ने नयी औद्योगिक और व्यापारिक विकास नीति -2017 को मंजूरी दे दी है जिस से पहली नवंबर से औद्योगिक बिजली दर पाँच रुपए प्रति यूनिट निर्धारित करने और पंजाब राज्य औद्योगिक विकास निगम के कजर् के एकमुश्त निपटारो के लिए रास्ता साफ हो गया है।पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता अधीन हुई मंत्री मंडल की मीटिंग दौरान इस नई नीति पर मोहर लगाई गई है जिसके साथ महत्वपूर्ण विशेषताएं वाली इस नीति को स्वीकृति मिल गई है। इसमें मौजूदा और नये उद्योगों के लिए अगले पांच वर्षो के लिए बिजली दरें निर्धारित करने की व्यवस्था भी है।आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस नई नीति में मौजूदा इकाईयों को नई इकाईयों के बराबर प्रसार, आधुनिकीकरण और इनका स्तर ऊँचा करने के लिए रियायतें उपलब्ध कराने के अलावा इस नीति में पंजाब राज्य औद्योगिक विकास निगम (पी.एस.आई.डी.सी.), पंजाब वित्त निगम (पी.एफ.सी.) और पंजाब एग्रो औद्योगिक निगम लिमिटिड (पी.ए.आई.सी.) से लिए गए औद्योगिक कर्जों का एकमुश्त निपटारा की भी व्यवस्था की गई है।प्रवक्ता अनुसार एकमुश्त निपटारा स्कीम -2017 के साथ रुके हुए औद्योगिक निवेश और संपत्ति को जारी करने में मदद मिलेगी और यह उत्पादक उपयोग में आ जाएगी जिसके साथ पंजाब में मौजूदा उद्योग पुनर्जीवित हो जाएगा । 

इसके साथ इन निगमों पर मुकदमेबाज़ी का बोझ भी घटेगा और विकास कार्यों के लिए राजस्व पैदा होगा।प्रवक्ता अनुसार कजऱ्े क ा एकमुश्त निपटारा संबंधी में बिजली मंत्री राणा गुरजीत सिंह उपस्थित नहीं थे क्योंकि इससे  उनकी कंपनी को भी लाभ मिलेगा।नई नीति के नीचे औद्योगिक बुनियादी ढांचा के विकास को उच्च प्राथमिकता दी गई है। इसमें सीमावर्ती जिलोंं, सीमावर्ती ज़ोनों और तटीय क्षेत्रों के विकास पर भी ज़ोर दिया गया है। मंत्रीमंडल की मीटिंग में मुख्यमंत्री ने सरहदी क्षेत्रों में मौजूदा उद्योग को रियायतों 125 प्रतिशत से बढा कर 140 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया।नई नीति उद्योग और व्यापारिक विभाग की तरफ से तैयार की गई है। इसको कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में 17 मार्च को हुई मंत्रीमंडल की पहली मीटिंग दौरान जि़म्मेदारी सौंपी गई थी। यह नीति औद्योगिक ऐसोसिएशनें और सम्बन्धित विभागों सहित सभी दावदारों विचार - विमर्श के बाद तैयारी की गई है। इसमें व्यापार पहले दर्शन पर केंद्रित किया गया है और एक खिड़की दृष्टिकोण अपनाया गया है। प्रत्येक चरण पर मंजूरी को आसान किया गया है।व्यापार को आसान बनाने के उद्देश्य से नई औद्योगिक नीति में आठ राजनीतिक स्तम्भ स्थापित किये गए हैं जिस में बुनियादी ढांचा, बिजली, एम.एस.एम.ई., स्टार्ट अपना और उद्यम, हुनर विकास, व्यापार करने को आसान बनाना, वित्तीय और ग़ैर-वित्तीय रियायतों, हिस्सेदारों की शमुलियत पर नीति लागू करने इकाई और सैक्टर केंद्रित रणनीतियां शामिल हैं।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एम.एस.एम.ई.) के विकास पर विशेष ज़ोर दिया गया है। एम.एस.एम.ई. इकाइयों के विकास और वृद्धि के लिए विभिंन केंद्रीय और राज्य सरकार की नीतियाँ को लागू करने के लिए सुविधाएं की बात कही गई है। विकास के लिए 10 प्रौद्यौगिकी केंद्र, 10 कॉमन फैसीलिटी सैंटर और 10 क्लस्टर पहले चरण में स्थापित किये जाएंगे। इसके  अलावा राज्य सरकार लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, एस.ए.एस नगर और पटियाला में एम.एस.एम.ई. एक्ट -2006 अधीन एम.एस.एम.ई. फैसीलिटेशन कौंसिलों स्थापित करेगी जिसके द्वारा मध्यम और बड़े उद्योगों की तरफ से भुगतान की देरी के लिए सूक्ष्म और लघु इकाईयाँे को सुविधा उपलब्ध करवाना है।मौजूदा उद्योग /एम.एस.एम.ईज़ को जिला स्तर पर एक खिड़की सुविधा उपलब्ध करवाना और बीमार एम.एस.एम.ई. इकाईयोँ को विशेष राहत उपलब्ध करवाना इस नीति की अन्य महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं। बिजली कर, बिजली बिलों, हाऊस टैक्स और जल वसूली के लिए पांच साल बकाए की वसूली को मुलतवी करना दूसरी विशेषताओं में शामिल है। इन इकाईयोँ को बंद रहने के समय दौरान बिजली कनैक्शन से कम से -कम प्रभार से छूट दिलाना भी है और दो साल के लिए बिजली ड्यूटी से छूट देने की रियायत भी उपलब्ध करवाई जाएगी।प्रवक्ता अनुसार राज्य सीमावर्ती जि़लों को बी.आई.एफ.आर. रजिस्टर्ड /घोषित बीमार बड़ी इकाइयोँ को एकमुश्त विशेष राहत पैकेज देगा। इसके अधीन 75 प्रतिशत नैट वैट /नैट एस.जी.एस.टी. का पुन: भुगतान पाँच साल के लिए किया जायेगा जबकि दूसरे जिलों को पाँच साल के समय के लिए 50 प्रतिशत नैट वैट /नैट एस.जी.एस.टी. का पुन: भुगतान किया जायेगा। इसके साथ ही बिजली करों, बिजली बिलों, हाउस टैक्स और जल बिलों के बकाए की वसूली पाँच साल के लिए आगे बढ़ाई जायेगी। इन इकाइयों को बंद रहने के समय दौरान बिजली कनैक्शन के कम से -कम चार्जिज़ से भी छूट दी जायेगी और तीन साल के लिए बिजली कर से छूट की रियायत भी उपलब्ध करवाई जायेगी। 

इस नीति की एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि पी.एस.आई.ई.सी. का संवैधानिक अथॉरटी के तौर पर स्तर ऊँचा उठाया जायेगा और सभी औद्योगिक इकाइयों के संरक्षण इसके द्वारा किया जाएगा। 14 अन्य नये औद्योगिक पार्कों को विकसित किया जायेगा और सभी इकाइयों की प्रशास्निक नीतियोँ और काम करने के ढंग के मापदंड बनाए जाएंगे। मोहाली, लुधियाना, जालंधर और अमृतसर के लिए पहले चरण दौरान प्रदर्शनी और कन्वेंशन सैंटर स्थापित किये जाएंगे।इस नीति में विभिंन रियायतें उपलब्ध करवाई गई हैं। इस में निवेश सब्सिडी भी दी गई है जो कि नैट एस.जी.एस.टी., बिजली कर से छूट, जायदाद टैक्स और अन्य रियायतें से छूट के रूप में पुन: भुगतान के द्वारा उपलब्ध करवाई जायेगी। एम.एस.एम.ई. इकाइयोँ को बड़े उद्योगों के मुकाबले ज़्यादा रियायतों दीं गई हैं जिसमें वित्त, बुनियादी ढांचे, मार्किट, प्रौद्यौगिकी, सुविधाओं तक पहुँच शामिल है।उत्पादन और सेवा उद्योग के विभिंन सैक्टरोंं की वित्तीय इकाइयाँ को अतिरिक्त वित्तीय रियायतों दीं गई हैं। विद्युत गाड़ीयोँ, मैडीकल साजो -सामान, पोशाकें, बूट, इलैेक्ट्रोनिक्स, फूड प्रसैसिंग इकाइयोंँ, एरो स्पेस और डिफेंस और बायोप्रौद्यौगिकी सैक्टरों पर उत्पादन के क्षेत्र में ज़ोर दिया गया है। सेवा उद्योग में आई.टी. और आई.टी.ई.एस., लाईफ साईंसिज़, हुनर विकास सैंटरों, स्वास्थ्य संभाल, पर्यटन, आतिथ्य, मीडिया और मनोरंजन पर ज़ोर दिया गया है।इस नीति की एक विशेषता यह भी है कि राज्य में स्टार्टअप के सभ्याचार को प्रोत्साहन देने के लिए 100 करोड़ रुपए के फंड पैदा करने के अलावा हुनर यूनिवर्सिटी और उद्योग केंद्रित हुनर विकास सैंटर स्थापित करना है। सभी हुनर प्रशिक्षण स्कीमं पंजाब स्किल डिवैलपमैंट मिशन नाम की एक एजेंसी के अधीन लाईं जाएंगी।दावेदारों की सरगर्मियाँ को बढ़ाने और प्रशासनिक विधि—विधान को उत्साहित करने के लिए मुख्य मंत्री के नेतृत्व में पंजाब उद्योग और व्यापार विकास बोर्ड स्थापित करने का प्रस्ताव किया गया है जिसमें अन्य सम्बन्धित मंत्री, मुख्य सचिव और प्रशासनिक सचिव लिए जाएंगे।समस्याओं के निर्धारण और विकास को प्रोत्साहन देने के लिए विशेष सैक्टरों के लिए विशेष रणनीतियां तैयार की जाएंगी।

 

Tags: Amarinder Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD