Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

धान की अदायगी और उठवाई के लिए 48 घंटो की समय -सीमा को हर हाल में यकीनी बनाया जायेगा - कैप्टन अमरिंदर सिंह

बीमार चावल मिल ईकाईयों की पुर्नजीवित के लिए प्राथमिक तौर पर कदम उठाने का वायदा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 28 Sep 2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज वायदा किया कि खरीफ की फसल के आगामी सीजन में किसानों को धान की अदायगी और फसल की लिफिटिंग  के लिए 48 घंटों की समय -सीमा को उन की सरकार दृढ़ता के साथ यकीनी बनाऐगी।आल इंडिया राइस मिल्लरज एसोसिएशन और पंजाब राइस मिल्लरज एसोसिएशन के प्रधान तरसेम सैनी के नेतृत्व में चावल मिल मालिकों की मीटिंग को संबोधित करते  हुये मुख्यमंत्री ने उनकी सरकार द्वारा बीमार मीलों के यूनिट पुर्नजीवित करने को पहल के आधार पर विचारने का भरोसा भी दिया।

नगद कर्जा सीमा (सी.सी.एल) के मुद्दे को उनकी सरकार द्वारा हल कर लिए जाने का जिक्र करते मुख्यमंत्री ने कहा कि धान की निर्विघ्न खरीद के लिए पूरे बंदोबस्त कर लिए गए हैं और इस बार मंडियों में 182 लाख मीट्रिक टन धान की फसल आने की उम्मीद है जबकि पिछले साल 165 लाख मीट्रिक टन धान का लक्ष्य तय किया गया था।मुख्यमंत्री ने नरमे की बंपर पैदावार पर संतोष व्यक्त करते हुये कहा कि अच्छा मौसम रहने कारण और सूबा सरकार, पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी और किसानों के संयुक्त यत्नों के स्वरूप पिछले साल की अपेक्षा इस साल 182 प्रतिशत अधिक नरमा मंडियों में पहुँचा है।

संकट से जूझ रही उद्योग की समस्याओं का जल्दी हल निकालने के लिए अपनी सरकार की वचनबद्धता को दोहराते हुये कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि उनकी सरकार ने डिफालटर हो चुके चावल मिल  मालिकों को अपने बकाए निपटाने के लिए एक मौका देने के लिए एक मुश्त निपटारा स्कीम का हाल ही में ऐलान किया था। इस स्कीम से डिफाल्ट और बीमार कुल 3500 ईकाइर्यों में से लगभग 1500 ईकाईयों को लाभ पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि उद्योग को पुन: पटरी पर लानेे के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं और यह फैसला इन कदमों का ही एक हिस्सा है।मिल मालिकों की मांग के प्रति समर्थन करते हुयेे कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि बारदाने का प्रयोग और ढुलाई  की दरों का मसला वह केंद्र सरकार के पास उठाएगें और अगले हफते उनकी केंद्रीय खादय मंत्री राम विलास के पासवान के साथ मीटिंग है। उन्होंन अतिरिक्त धान वाले जिलों में उनकी असली इख्तियार 140 प्रतिशत की दर पर धान की फसल मुहैया करवाने के मुद्दे पर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मिल्लरज को भरोसा दिया कि किसी भी मिल को उसकी समर्थ से अधिक धान की मिलिंग करने के लिए मजबूर नहीं किया जायेगा और सिर्फ उन पर विचार किया जायेगा जो अधिक धान की फसल मिलिंग करने की इच्छा व्यक्त करेगें।

मुख्यमंत्री ने चावल मिल उद्योग को धान की निर्विघ्न खरीद को यकीनी बनाने के लिए सूबा सरकार से सहयोग करने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि सांझे यत्नों के निष्कर्ष सदा ही सार्थक निकलते हैं और उन्होंने कपास की फसल पर सफेद मक्खी के हमले को रोकने के लिए किसानों और सरकार की सफल सांझ को भी याद किया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के खेती वैज्ञानिक और किसानों द्वारा एकजुट हो जाने साथ सफेद मक्खी पर सफलता के साथ काबू पा लिया गया।पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल सिंह ने उद्योग की मंदहाली के लिए अकाली -भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुये कहा कि अकालियों और भाजपाईयोंं ने सूबे को तबाह कर दिया और इस गठजोड सरकार की कमजोर और भ्रष्ट नीतियों के परिणामस्वरूप  सूबे पर 2.08 लाख करोड़ रुपए का कर्जा चढ़ गया। लाल सिंह ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व अधीन सरकार बनने के बाद सिर्फ छह महीनों में 300 नयी चावल मीलों स्थापित हो चुकी हैं। उन्होंने मिल मालिकों और सरकार दरमियान किसी भी मसले के हल के लिए पुल के तौर पर काम करने का वायदा किया।

तरसेम सैनी ने मिल मालिकों की समस्याए सुनने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह का धन्यवाद करते भरोसा दिया कि सूबे की आर्थिकता को पुन:पैरों पर खड़ा करने के लिए उद्योग पूरा सहयोग देगी। उन्होने कहा कि सूबे में 3672 मिलों के यूनिट हैं जो चार लाख लोगों को रोजगार मुहैया कर रहे हैं और सूबे की खेती विकास में भी अहम योगदान डाला जा रहा है।

मीटिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव एम.पी. सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव गुरकीरत कृपाल सिंह, सचिव खादय और सिविल सप्लाई के.ए.पी. सिन्हा और सीनियर कांग्रेसी नेता संजीव कुमार टांडा उपस्थित थे।इस मौके पर राइस मिल्लरज एसोसिएशन के सीनियर उप प्रधान गुरमेज सिंह, आल इंडिया राइस मिल्लरज एसोसिएशन के सीनियर उप प्रधान प्रमोद कुमार, उप प्रधान संजय भूत, राइस मिल्लरज एसोसिएशन के पटियाला के प्रधान गुरदीप सिंह चीमा, राइस मिल्लरज एसोसिएशन संगरूर के प्रधान प्रेम दिड़बा, राइस मिल्लरज एसोसिएशन मुक्तसर के प्रधान भारत भूषण बिटा, राइस मिल्लरज एसोसिएशन जालंधर के प्रधान राज कुमार, राइस मिल्लरज एसोसिएशन पटियाला के स्थानीय प्रधान संजीव गोयल, एसोसिएशन के मोगा के प्रधान विनोद कुमार और सीनियर उप प्रधान बालकृष्ण बाली, एसोसिएशन के फतेहगढ़ साहिब जिले के प्रधान इन्द्रजीत सिंह संधू और एसोसिएशन के लुधियाना जिला के प्रधान हरी ओम उपस्थित थे।

 

Tags: Amarinder Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD