Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

पांच वर्ष में शहर के विकास के लिए खर्च किए जाएंगे 3568 करोड़ रुपए -नवजोत सिंह सिद्धू

जगरांओं पुल और पक्खोवाल सड़क स्थित रेलवे ओवर ब्रिजों का नींव पत्थर

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लुधियाना , 06 Sep 2017

पंजाब सरकार ने शहर लुधियाना निवासियों को बड़ा तोहफ़ा देते हुये आगामी पांच वर्षों में शहर के विकास के लिए 3568 करोड़ रुपए ख़र्चने का फ़ैसला किया है, जो कि शहर लुधियाना के विकास के लिए अबतक घोषित की गई रकमों में सबसे बड़ी विकास राशि है। इसके इलावा पंजाब सरकार की तरफ से अगले पांच सालों में लुधियाना के देश के सब से विकसित शहरों की श्रेणी में शामिल करने का लक्ष्य लेकर चला जा रहा है।आज यहां पत्रकार सम्मेलन दौरान जानकारी देते हुये पंजाब सरकार में स्थानीय निकाय विभाग के कैबिनेट मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से सूबे के औद्योगिक और आबादी पक्ष से सबसे बड़े शहर लुधियाना के विकास को योजनाबद्ध तरीको से संपूर्ण करने का प्रयास शुरू किया गया है। इस शहर के विकास के लिए बाकायदा रूप -रेखा तैयार कर ली गई है जिस के अंतर्गत अगले पांच वर्षो के दौरान 3568 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 

लुधियाना निवासियों को मिलेगा नहरी पीने वाला पानी

उन्होंने कहा कि आज के समय की मुख्य ज़रूरत शुद्ध पेयजल मुहैया करवाने के लिए सरकार द्वारा पंजाब के बड़े शहरों के निवासियों को नहर के पीने वाले पानी की सुविधा मुहैया करवाई जायेगी। प्रथम पड़ाव में लुधियाना, पटियाला, श्री अमृतसर साहिब को यह सुविधा मुहैया करवाई जायेगी। शहर लुधियाना में सिधवां नहर और सरहिंद नहर के साफ़ पानी की यह सुविधा मुहैया करवाने के लिए 2500 करोड़ रुपए रखे गए हैं। यह प्रोजेक्ट अगले 2 वर्षो में मुकम्मल कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा सूबे में वाटर हारवैस्टिंग को उत्साहित किया जा रहा है। इसके इलावा सूबे में बंद पड़े 64 एस.टी.पीज़ (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) को फिर चालू करके उनका सही उपयोग किया जायेगा।

वन टाईम सेटलमेंट सकीम

श्री सिद्धू ने कहा कि अधिकतर शहरी लोगों द्वारा शहरी विकास के लिए ज़रूरी जायदाद और हाऊस टैकस अदा नहीं किया जा रहा है। जिस कारण शहरों के विकास में बड़ी रुकावट पैदा होती है। इस रुकावट को दूर करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा वन टाईम सेटलमेंट स्कीम को लाने का फ़ैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत शहर निवासियों से एक मुश्त बकाया राशि के लिए जायेगी, जिसके साथ शहर निवासियों को बड़ी वित्तीय राहत मिलेगी और शहर के विकास कार्य फिर शुरू होंगे। 

कप्तान -ई सेवा की शुरूआत

श्री सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा प्रशासकी सुधारों के अंतर्गत 'कप्तान -ई सेवाÓ की शुरुआत की जा रही है, इस सेवा के अंतर्गत सबसे पहले मकानों सहित हर तरह के नक्शे ऑन लाईन पास करवाने की सेवा अगले 20 दिनों में शुरू कर दी जायेगी। नक्शे ऑन-लाईन चढ़ाने का काम एक बड़ी कंपनी को सौंप दिया गया है। नकशों के आन-लाईन पास होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

स्मार्ट सीटी प्रोजैकट

श्री सिद्धू ने कहा कि शहर के विकास के लिए लाए गए स्मार्ट सीटी प्रोजैक्ट का रिव्यू किया जा रहा है, जिस पर चालू दौर दौरान 396 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। जिस में से 200 करोड़ रुपए जारी किये जा चुके हैं। 

रुके विकास कार्यो के लिए 136 करोड़ रुपए मंजूर:

श्री सिद्धू ने बताया कि गत् शिरोमणि अकाली दल और भाजपा सरकार द्वारा अपनाई गई ग़ैर -योजनाबद्ध पहुंच के चलते शहर के विकास बड़े स्तर पर रुक गए थे। इनको फिर चालू करने के लिए 136 करोड़ रुपए मंज़ूर किये गए हैं। 

अमरूत योजना के अंतर्गत 87 करोड़ रुपए जारी

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की अमरूत योजना के अंतर्गत शहर निवासियों को शुद्ध पेयजल मुहैया करवाने के लिए ज़रूरी जल सप्लाई ढांचा मज़बूत करने के लिए 306 करोड़ रुपए रखे गए हैं जिस के अंतर्गत 87 करोड़ रुपए जारी किये जा चुके हैं। इसके इलावा शहर में सीवरेज व्यवस्था को और मज़बूत करने के लिए 498 करोड़ रुपए का प्रस्ताव (डी.पी.आर.) तैयार किया जा चुका है।

लुधियाना में बनेगा प्रदर्शनी केंद्र

शहर निवासियों, सनअतकारें और उद्यमियों की पिछले लंबे समय की काफी देर की मांग को पूरा करने का ऐलान करते हुये स. सिद्धू ने कहा कि लुधियाना में एक प्रदर्शनी केंद्र स्थापित किया जायेगा जिस के लिए पंजाब सरकार की तरफ से 25 करोड़ रुपए आरक्षित रखे गए हैं। इसका काम जल्द शुरू किया जायेगा।

शहर के लिए नये प्रोजेक्टों का ऐलान

स. सिद्धू ने कहा कि जहां शहर के रुके विकास कार्यो को मुकम्मल करने के लिए 136 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं, वहां शहर में नये विकास कार्य भी शुरू किये जाएंगे। जिसके अंतर्गत फोकल पवाइंटों के नवीनीकरण के लिए 120 करोड़ रुपए, शहर के लिए स्टैटिक कंपैकटर स्थापित करने के लिए 40 करोड़ रुपए, शहर में अति-आधुनिक सुविधांओं वाली 4 पार्क  स्थापित करने के लिए 15 करोड़ रुपए, बुड्डे नाले के साथ-साथ सड़क बनाने के लिए 60 करोड़ रुपए, सी.ई.टी.पी. लाने के लिए 130 करोड़ रुपए, शहर और इलाको के खिलाडिय़ों को उच्चतम खेल सुविधांए मुहैया करवाने के लिए विधान सभा क्षेत्र गिल में आधुनिक खेल पार्क का निर्माण किया जायेगा जिस पर 20 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके इलावा सूआ रोड जो कि दो विधान सभा क्षेत्रों को जोड़ती है, की मुरम्मत के लिए 4 करोड़ रुपए, विधान सभा क्षेत्र पूर्वी में सरकारी कालेज खोलने के लिए मूलभूत तौर पर 3 करोड़ रुपए रखे हैं। 11 करोड़ की लागत के साथ डा.बी.आर.अंबेदकर भवन के निर्माण कार्य मुकम्मल किये जाएंगे, वार्ड नं: 44 के प्राथमिक स्कूल की इमारत के लिए 2 करोड़ रुपए, शिवाजी नगर में से गुजऱते गंदे नाले को कवर करने के लिए 6 करोड़ रुपए, स्लाटर हाऊस के आधुनिकीकरन के लिए 20 करोड़ रुपए रखे गए हैं। इसके इलावा नगर निगम लुधियाना को 8 करोड़ रुपए की लागत वाली एक विशेष फायर ब्रिगेड गाड़ी देने का ऐलान किया है। इसके इलावा विधान सभा हलका लुधियाना पश्चिमी में आधुनिक स्विमिंग पुल का निर्माण किया जायेगा, जिस में हर मौसम दौरान तैराकी की जा सकती है।इस मौके पर स. सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार लोगों की अपनी सरकार है, जिसके द्वारा हर कोई फ़ैसला लोगों के विकास और हित को सामने रखकर किये जाता है। जिसके अंतर्गत जहां महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रबंध किया गया है, वहीं आर्थिक तौर पर पिछड़े लोगों के लिये निशुल्क और रियायती दरों पर घर मुहैया करवाने के लिए पंजाब शहरी आवास योजना शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत पंजाब के लाखों जरूरतमंद परिवारों को सिर पर छत मिल सकेगी।

जगराओं पुल और पक्खोवाल सड़क पर स्थित रेलवे ओवर ब्रिजों का नींव पत्थर

इससे पहले स. नवजोत सिंह सिद्धू ने शहर की साहरग जगराओं पुल पर 26 करोड़ रुपए की लागत वाले और पक्खोवाल सड़क स्थित रेलवे लाइन पर ओवर ब्रिज के कार्यो का नींव पत्थर रखा। पक्खोवाल सड़क प्रोजैक्ट पर कुल 100 करोड़ रुपए की लागत आयेगी। उन्होंने कहा कि यह दोनों प्रोजैक्ट अगले 2सालों में मुकम्मल कर लिए जाएंगे।

लोक इंसाफ पार्टी के नेता कांग्रेस में शामिल

प्रैस कान्फ्रेंस के दौरान लोक इंसाफ़ पार्टी के कई सीनियर नेता अपने साथियों सहित कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। इनमें लोक इंसाफ पार्टी के इंडस्ट्रियल विंग के सूबा प्रधान जसविन्दर सिंह ठुकराल, यूथ विंग के सूबा प्रधान मनराज सिंह, सीनियर नेता जैपाल सिंह संधू शामिल हैं। इन नेताओं को पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान श्री सुनील जाखड़ ने कांग्रेस पार्टी में शामिल किया और कहा कि इन नेताओं को पार्टी में पूरा सम्मान दिया जायेगा।इस मौके दूसरे के इलावा मैंबर पार्लियामेंट श्री रवनीत सिंह बिट्टू, श्री सुरिन्दर डावर, श्री राकेश पांडे, श्री भारत भूषण आशु, श्री कुलदीप सिंह वैद, श्री संजे तलवाड़ (सभी विधायक), पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान श्री सुनील जाखड़, श्री प्रदीप अग्रवाल डिप्टी कमिशनर लुधियाना, श्री जसकिरन सिंह कमिशनर नगर निगम, रिशीपाल सिंह अतिरिक्त कमिशनर नगर निगम, डा. अमर सिंह, अमरजीत सिंह टिका, राजीव राजा,  भुपिन्दर सिंह सिद्धू, जस्सी खंगूड़ा, कमलजीत सिंह कड़वाल, श्री सुशील मल्होत्रा (सभी सीनियर कांग्रेसी नेता) के इलावा प्रमुख शखशियतें उपस्थित थी।

 

Tags: Navjot Singh Sidhu , Sunil Jakhar , Ravneet Singh Bittu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD