Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

हिमाचल प्रदेश में हर्षोल्लास से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

15 Aug 2017

हिमाचल प्रदेश में 71वें स्वतंत्रता दिवस को बड़े हर्षोल्लास व उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर राज्य, जिला तथा उपमण्डल स्तर पर विभिन्न समारोह आयोजित किए गए। इन समारोहों में राष्ट्रीय ध्वज फहराना, पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, आईटीबीपी की टुकड़ियों द्वारा मार्च पास्ट तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण रहे। इन समारोहों में भारी संख्या में लोग पारम्परिक वेषभूषा में आयोजन स्थल पर एकत्रित हुए तथा विभिन्न गतिविधियों में शामिल हुए।

ज़िला मंडी 

मंडी जिला के सेरी मंच पर जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह सादगी के साथ मनाया गया जहां विधानसभा अध्यक्ष श्री बी.बी.एल. बुटेल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री बुटेल ने 12 अगस्त रात्रि को पधर के समीप कोटरूपी में भू-स्खलन के कारण लोगों की अकस्मात मृत्यु पर गहरा शोक प्रकट तथा हादसे में घायल व्यक्तियों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की । मंडी जिला में हुए विकास कार्यो की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत लगभग 227 करोड़ रूपये जबकि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 905 लड़कियों को 2 करोड़ 42 लाख रूपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की गई। इस अवधि में जिला में तीन उप-मंडल, 30 कानूनगो वृत तथा 6 नये पटवार वृतों का सृजन किया गया। इसके अतिरिक्त 5 उप तहसीलों को अपग्रेड करके तहसील तथा एक नई उप-तहसील बनाई गई। कार्यक्रम में मुख्य संसदीय सचिव श्री सोहन लाल ठाकुर, सांसद श्री राम स्वरूप शर्मा, हिमाचल प्रदेश दुग्ध प्रसंघ के अध्यक्ष श्री चेत राम ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

जिला लाहौल-स्पिति

जिला लाहौल-स्पिति के मुख्यालय केलांग में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में विकास के विभिन्न कीर्तिमान स्थापित किए तथा आज हिमाचल प्रदेश विकास के विभिन्न मानकों में चोंटी पर है। वर्तमान सरकार ने 1485 पाठशालाएं खोली व स्तरोन्नत की तथा 50 नए कालेज खोले। इसके अतिरिक्त, 2300 किलोमीटर सड़कों तथा 215 पुलों का निर्माण किया गया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 230 नए स्वास्थ्य संस्थान खोले गए, जबकि नाहन, चम्बा तथा नेरचौक में तीन मेडिकल कालेज खोले गए। इसके अतिरिक्त, हमीरपुर में भी एक मेडिकल कालेज शीघ्र खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि केलांग तथा काजा में जिले के लोगों को विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं उनके घरद्धार पर उपलब्ध करवाने के लिए टेली-मेडिसन की सुविधा आरम्भ की जाएगी। मंत्री ने कहा कि जिले की कुल 28 पंचायतों में से 27 पंचायतों को सड़क सुविधा प्रदान की गई है तथा शेष बची नालदा पंचायत के लिए पुल का निर्माण किया जा रहा है, जिसका निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। विधायक श्री रवि ठाकुर तथा वूल फैडरेशन के अध्यक्ष श्री रघुवीर सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

जिला सिरमौर

नाहन में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए परिवहन मंत्री श्री जी.एस. बाली ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र सामान्य किराए पर वॉल्बो बसों जैसी सुविधा वाली 40 सुपर डीलक्स बस सेवा (हिम सेवा) आरम्भ की जाएगी। उन्होंने तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए एक माह के भीतर गुरद्धारा पांवटा साहिब तथा गुरद्धारा मणिकरण के बीच सुपर फास्ट बस सेवा आरम्भ करने की घोषणा की। उन्होंने नाहन बस स्टैंड के आधुनिकीकरण के लिए तीन करोड़ रुपये की घोषणा की तथा संबंधित अधिकारियों को एक करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने नाहन में एचआरटीसी की कार्यशाला के जीर्णोद्धार के लिए 50 लाख रुपये तथा क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के निर्माण के लिए 50 लाख रुपये की घोषणा की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने आरटीओ कार्यालय के फर्नीचर की खरीद के लिए 5 लाख रुपये की घोषणा भी की। उन्होंने जिला सिरमौर में विभिन्न ग्रामीण रूटों पर बस सेवाएं आरम्भ करने के निर्देश भी दिए।श्री बाली ने कहा कि राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के दौरान तीन इंजीनियरिंग कालेज, पांच पॉलीटैक्निक, 35 आईटीआई तथा एक फार्मेसी कालेज खोला गया तथा युवाओं को लाभान्वित करने के लिए तकनीकी शिक्षा को सुदृढ़ करने पर 220 करोड़ रुपये खर्च किए गए।मुख्य संसदीय सचिव श्री विनय कुमार, रोजगार सृजन एवं स्त्रोत संगठन समिति के अध्यक्ष श्री हर्ष वर्धन चौहान, विधायक डा. राजीव बिन्दल, हिमफैड के अध्यक्ष श्री अजय बहादुर सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

जिला ऊना

कृषि मंत्री श्री सुजान सिंह पठानिया ने ऊना में जिला स्तरीय समारोह के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना को प्रदेश में प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत किसानों को जंगली जानवरों से फसल को बचाने के लिए 80 प्रतिशत उपदान उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 63.45 करोड़ की लागत से 3100 पॉलीहाउस निर्मित किए गए है।ऊना जिले के विकास पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि पंडोगा में 150 करोड़ रुपये की लागत से नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जा रहा है, जबकि टाहलीवाल, मैहतपुर, गगरेट तथा अम्ब क्षेत्र तेजी से औद्योगिक केन्द्र के रूप में विकसित हो रहे हैं। सरकार ने जिले में चार नए डिग्री कालेज खोले हैं। जिले में विभिन्न स्थानों पर विद्युत उपकेन्द्र स्थापित कर लोगों को विद्युत आपूर्ति उपलब्ध करवाने में सुधार पर विशेष बल दिया जा रहा है।उन्होंने कहा कि तीन किलोमीटर लम्बे हरोली-रामपुर पुल का निर्माण शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा, जिसके लिए 56 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए गए हैं।विधायक श्री सतपाल सिंह सत्ती, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष श्री रामनाथ शर्मा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र धर्माणी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 

जिला चम्बा

जिला चम्बा के जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए वन मंत्री श्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक कोने व क्षेत्र में समान, सन्तुलित तथा तीव्र विकास सुनिश्चित किया है।उन्होंने कहा कि जिला चम्बा के भरमौर, पांगी, लीलह, तीसा, सलुनी, भलेई, तेलका, सिंहुता तथा चुवाड़ी में डिग्री कालेज खोले गए, जिसका श्रेय मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह को जाता है। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार द्वारा स्वीकृत किए गए मेडिकल कालेज की कक्षाएं इस सत्र से आरम्भ की जाएंगी।श्री भरमौरी ने इस अवसर पर उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के अधिकारियों, कर्मचारियों तथा अन्य लोगों को सम्मानित किया।पूर्व विधायक श्री बोध राज सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

जिला हमीरपुर

उद्योग, श्रम एवं रोजगार कल्याण मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने हमीरपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में सरकारी क्षेत्र में 63,000 युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया है तथा इसी साल 20,000 युवाओं को रोजगार प्रदान करने का निर्णय लिया है।उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्य मंत्रीं स्टार्ट-अप औद्योगिक योजना लागू की जा रही है, जिसमें 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर 10 लाख रुपये तक के ऋण की सुविधा दी जा रही है। सरकार 15 दिनों के भीतर नए उद्योग का पंजीकरण भी सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं के कौशल विकास के लिए 500 करोड़ रुपये की कौशल विकास भत्ता योजना आरम्भ की गई है। योजना में पात्र युवाओं को 1000 रुपये का मासिक भत्ता तथा शारीरिक रूप से अक्षम युवाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह भत्ता दिया जा रहा है। योजना के अंतर्गत 1,66,000 युवा लाभान्वित हुए हैं।मुकेश अग्रिहोत्री ने इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों की विधवाओं को भी सम्मानित किया।कार्यक्रम में मुख्य संसदीय सचिव इंद्र दत्त लखनपाल, एक्स सर्विसमेन कारपोरेशन के चेयरमैन कर्नल विधि चंद लगवाल, पीसीसी डेलिगेट राजेद्र जार, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा भी अन्य गणमान्यों सहित इस अवसर पर उपस्थित थे।

जिला कांगड़ा 

शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने धर्मशाला के पुलिस मैदान में आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का धर्मशाला को दूसरी राजधानी बनाने का निर्णय क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत बड़ी सौगात है, जिसके लिए समस्त क्षेत्रवासी हमेशा उनके कृतज्ञ रहेंगे।शहरी विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी शहरों के नियोजित एवं भविष्योन्मुखी विकास के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। सभी शहरी निकायों में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन तथा युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करने पर विशेष बल दिया जा रहा है।सुधीर शर्मा ने आजाद हिंद सेना के सिपाही एवं राष्ट्रगान की धुन के रचयिता कैप्टन राम सिंह की स्मृति में उनके पैतृक गांव खनियारा (धर्मशाला) में एक स्मारक स्थल बनाने और खनियारा स्कूल का नामकरण उनके नाम पर करने की घोषणा की। उन्होंने कामगार कल्याण बोर्ड की ओर से कामगारों को निशुल्क साईकलें और वाशिंग मशीनें भी वितरित कीं। इसके साथ ही उन्होंने देश-विदेश में विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली खेल छात्रावास धर्मशाला की खिलाड़ियों को भी प्रशस्ति पत्र बांटे।इस अवसर पर निर्वासित तिब्बत सरकार के प्रधानमंत्री लोबसांग सांग्ये, मुख्य संसदीय सचिव (सिंचाई) जगजीवन पाल, महापौर रजनी ब्यास सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

जिला सोलन 

सोलन में आयोजित समारोह अध्यक्षता आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी ने समारोह की। इस अवसर उन्होंने कह कि उन्होंने कहा कि अस्तित्व में आने के उपरान्त सोलन जिले ने विकास के विभिन्न मानकों में सराहनीय प्रगति की है। ज़िले में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 488 नए उद्योग स्थिपत किए गए हैं, जिनमें 755 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश हुआ है। इन नए उद्योगों में 6632 हिमाचलियों और 2044 गैर हिमाचलियों को रोजगार प्राप्त हुआ है।आबकारी एवं कराधान मंत्री ने कहा कि सोलन में हाल ही में 26 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित मिनी सचिवालय को मुख्यमन्त्री वीरभद्र सिंह द्वारा लोगों को समर्पित किया गया है। जिले में युवाओं विशेषकर लड़कियों को उनके घरों के समीप बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से धर्मपुर, कण्डाघाट, बरोटीवाला, दिग्गल, जयनगर तथा दाड़लाघाट में 6 नए डिग्री कॉलेज शुरू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सोलन ज़िला में गत पौने पांच वर्षों में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं पर लगभग 100 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है और लगभग 8000 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा प्रदान की जा चुकी है। प्रकाश चौधरी ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पैंशन के अन्तर्गत जिले में 20 हजार 114 पात्र व्यक्तियों को वृद्धावस्था, वृद्धा व विधवा, अपंग तथा कुष्ठ पैंशन प्रदान की जा रही है।उन्होंने इस से पूर्व चम्बाघाट स्थित शहीदी स्मारक पर कृतज्ञ प्रदेशवासियों एवं जिलावासियों की और से शहीदों को भावभीनी श्रद्धाजंलि भी अर्पित की।प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव विनोद सुल्तानपुरी, नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेन्द्र ठाकुर,एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

जिला बिलासपुर

बिलासपुर के जिला स्तरीय समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. कर्नल धनी राम शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन को 450 रुपये से बढ़ाकर 700 रुपये करते हुए 3.90 लाख पैंशन धारकों को लाभान्वित किया है। सरकार ने परमवीर चक्र, अशोक चक्र तथा महावीर चक्र के विजेताओं को दी जानी वाली राशि को भी बढ़ाया है तथा धर्मशाला में 10 करोड़ रुपये की लागत से युद्ध स्मारक निर्मित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि युद्ध विधवाओं की पुत्रियों के विवाह के लिए वित्तीय सहायता को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये, जबकि स्वतंत्रता सेनानियों के मानदेय को 10,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये किया गया है।डा. शांडिल ने कहा कि अनुबन्ध कर्मचारियों का ग्रेड-पे 75 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है तथा दैनिक भोगियों का दैनिक वेतन 210 रुपये किया गया है।मुख्य संसदीय सचिव श्री राजेश धर्माणी, 20-सूत्रीय कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति के अध्यक्ष श्री राम लाल ठाकुर, विधायक श्री बम्बर ठाकुर भी इस अवसर पर अन्य गणमान्य व्यक्तियों सहित उपस्थित थे।

जिला कुल्लू

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री अनिल शर्मा ने कुल्लू के जिला स्तरीय स्वतंत्रता समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि 13वें तथा 14वें वित्त आयोग के तहत विकासात्मक कार्यों के लिए पंचायतों को 963 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए गए हैं। राज्य वित्त आयोग ने पंचायतों को 399 करोड़ रुपये भी प्रदान किए हैं।उन्होंने कहा कि पंचायत सहायकों के मानदेय को बढ़ाकर 7000 रुपये तथा पंचायत चौकीदारों के मानदेय को बढ़ाकर 2350 रुपये किया गया है। हाल ही में सरकार ने सिलाई अध्यापकों का मानदेय 2300 रुपये से बढ़ाकर 6300 रुपये भी किया है।श्री अनिल शर्मा ने कहा कि इस वित्त वर्ष के दौरान जिला कुल्लू में मनरेगा के अन्तर्गत 37000 परिवारों से भी अधिक को रोजगार प्रदान किया गया है। जिले में 29000 लोगों से ज्यादा लोग सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्राप्त कर रहे हैं तथा इस वित्त वर्ष के दौरान 3253 नए पात्र व्यक्तियों को पैंशन के लिए स्वीकृति प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि जिले में 12000 से भी अधिक युवाओं को कौशल विकासा भत्ता स्वीकृत किया गया।विधायक श्री महेश्वर सिंह, पूर्व मंत्री श्री सत्य प्रकाश ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्ष रोहिणी चौधरी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

जिला किन्नौर 

किन्नौर के मुख्यालय रिकांगपिओ में समारोह की अध्यक्षता विधानसभा उपाध्यक्ष श्री जगतसिहं नेगी ने की। श्री नेगी ने कहा कि किन्नौर जिले में सभी पंचायतों को सम्पर्क सड़कों से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है, जबकि पूह ब्लॉक में शत प्रतिशत पंचायतों को सम्पर्क सड़को से जोड़ा गया है। कल्पा ब्लॉंक में भी सभी पंचायतां को सड़कों से जोड़ने का लक्ष्य शीघ्र पूर्ण किया जाएगा। श्री नेगी ने कहा कि जिले में विद्युतीकरण को सुदृढ़ करने के लिए गत माह अक्पा में 66 केवी सब स्टेशन तथा बोक्टू में 22 केवी सब स्टेशन का शुभारम्भ किया गया है। वर्तमान सरकार ने लोगों को नौतोड़ उपलब्ध करवाने के लिए दो वर्ष की विशेष छूट प्रदान की ह,ै जिसके तहत जिले में अब तक लगभग 485 लोगां को नौतोड़ के पट्टे आबंटित किये गये हैं व शेष लोगां को भी शीघ्र ही पट्टे उपलब्ध करवाए जाएंगे।

 

Tags: SPECIAL DAY

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD