Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस

 

चोटी काटने के पीछे गैबी शक्ति का हाथ नहीं- तर्कशील

शिकायत करने वाले खुद ही काट रहे बाल, संस्था ने पांच लाख का नकद इनाम रखा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 13 Aug 2017

चोटी काटने की घटनाओं पर प्रतिकिर्या व्यक्त करते हुए तर्कशील सोसाइटी पंजाब ने दावा किया है के इन घटनाओं के पीछे किसी गैबी शक्ति का कोई हाथ नहीं बल्कि यह घटनायें मनुष्य के द्वारा ही की जा रही हैं। यहाँ बातचीत करते हुए तर्कशील नेता जरनैल क्रांति, प्रिंसिपल गुरमीत खरड़, लेक्चरार सुरजीत सिंह ने बताया कि सोसाइटी की विभिन इकाइयों द्वारा की गई पड़ताल में सामने आया है कि इन घटनाओं के पीछे मानसिक परेशानी, अंधविश्वास, परिवार में मान-सम्मान की कमी, हिस्टीरिया और समाजिक सिस्टम जिम्मेवार है। तर्कशील नेताओं ने बताया जब भी कोई बाल काटने की शिकायत करता है, उस समय वो अकेला होता है और ज्यादातर केसों में शिकायत करने वाला स्वयं ही अपने बाल काटता है। तर्कशील नेताओं ने कहा कि यह भी सामने आया है कि कुछ लोग घर में अपना मान सम्मान पाने, इन घटनाओं की आड़ में बाल कटवाने की इच्छा को पूरा करने और लोगो का धयान आकर्षित करने के लिए भी इन घटनाओं में लिप्त हो रहे हैं। तर्कशीलों ने चैलेंज किया कि अगर कोई इन घटनाओं के पीछे किसी गैबी शक्ति, तथाकथित चुड़ैल या भूत प्रेत के हाथ होने को साबित कर दे तो सोसाइटी उसे पांच लाख का नकद इनाम लोगों के बीच देगी। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं को रोकने के लिए नीम के पत्ते और नींबू-मिर्च टांगने जैसे काम अंधविश्वास हैं जबकि यह घटनाएं वैज्ञानिक सोच अपनाने से ही दूर हो सकती हैं। 

उन्होने कहा कि इस मसले पर जहां सरकार की चुप्पी कई तरह कि सवाल खड़े करती है वहीं किसी भी पोलिटिकल पार्टी ने एक शब्द तक नहीं कहा। उन्होने पुलिस प्रसाशन से अपील की कि वह घटनाओं की तह तक जाँच करे और कानूनी करवाई अमल में लाये। उन्होंने जिला बरनाला के सहना में नीम के पत्ते तोड़ते हुए एक बच्चे की मौत पर दुख व्यक्त किया और कहा कि अगर अंधविश्वास ना होता तो उस घर का चिराग कभी न बुझता। तर्कशील नेताओं ने उन बातों को भी असत्य और आधारहीन बताया जिसमे बाल कटने का कारण एक चीनी कीड़े को बताया जा रहा है। सोसाइटी के सदसयों ने दावा किया कि राजस्थान सरकार के ऑर्डर का हवाला देते हुए सोशल मीडिया पर इस झूठ फैलाया जा रहा है जबकि अभी तक ऐसा कोई हुक्म जारी नही किया। नेताओं ने कहा कि अंधविश्वास के कारण हमारे देश में अफवाहें फैलती रहती हैं और इससे पहले भी मंकी मैन, गणेश की मूर्तियों का दूध पीना, मोबाइल पे काल रिसीव करने से मौत होना जैसी अफवाहें फैलाई गई थी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह ऐसी अफवाहों से सावधान रहें और किसी भी घटना को सोशल मीडिया पर आगे भेजने से पहले उसकी पुष्टि कर लें क्योंकि इससे सनसनी और अंधविश्वास फैलता है जिससे बच्चों के मनों डर पैदा होता है।

 

Tags: TARAKSHEEL

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD