Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा पंजाब को तबाह करने के लिए पिछली बादल सरकार की आलोचना

मुख्य मंत्री द्वारा उद्योग को बढ़ावा देने और नौकरियाँ पैदा करने का वायदा, कुआर्क सिटी द्वारा 50,000 नौकरियाँ पैदा करने और 25,000 नौकरियाँ ओर पैदा करने के उद्देश्य की सराहना

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 09 Aug 2017

पंजाब के विकास प्रति पिछली बादल सरकार द्वारा दिखाई गई उदासीनता की तीखी आलोचना करते हुए पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सूबे के उद्योग को बढ़ावा देने और नौकरियाँ पैदा करनक की अपनी सरकारी की वचनबद्धता को दोहराया है। इसी दौरान ही उन्होंने कुआर्क द्वारा रोज़गार पैदा करने के लिए दिए योगदान की सराहना की है।मोहाली में कुआर्क सिटी में बनाऐ जा रहे नये व्यापारिक केंद्र के भूमि पूजन करने के अवसर पर  बोलते हुए मुख्य मंत्री ने इस प्रोजैक्ट की प्रशंसा की जो कि विश्व स्तरीय सूचना प्रौद्यौगिकी (आई.टी)/सूचना प्रौद्यौगिकी इनेबलड सर्विसिज (आई.टी.ई.एस) का भविष्यायी केंद्र होगा जहाँ कंपनी बढिय़ा काम -काजी माहौल मुहैया कराएगीं।उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र ट्राईसिटी में उच्च मानक कार्यालयी बुनियादी ढांचो की माँग प्राथमिक रूप में लगातार बढ़ रही है। इस के मद्देनजर कुआर्क सिटी के चेयरमैन फ्रै ड इबराहम ने यह विशाल बुनियादी ढांचा प्रोजैक्ट तैयार करन के लिए बड़ी रूचि दिखाई है।साल 2002 में फ्रैड के साथ हुई अपनी पहली मीटिंग की याद ताजा करते हुए मुख्य मंत्री ने कहा कि कुआर्क सिटी विकसित करने की उन की वचनबद्धता पंजाब के लिए एक संपत्ति है। उन्होने कहा कि इस की तरफ से 50,000 नौकरियाँ पहले ही पैदा की जा चुकीं हैं और श्री फै्रेड ने 25,000 नौकरियाँ ओर पैदा करने का वायदा किया है। उन्होने कहा कि श्री फै्रेड का सूबे के विकास में योगदान बहुत प्रभावी है।

मुख्य मंत्री ने कहा कि पिछली सरकार की उदासीनता कारण पंजाब का उद्योग बुरी तरह तबाह हो गया है। पिछली सरकार ने सूबे के विकास और वृद्धि को पूरी तरह नजरअंदाज किया। उन्होने कहा कि उन की सरकार की तरफ से सूबे में औद्योगिक विकास को उच्च प्राथमिकता दी जा रही है। मुख्य मंत्री ने कहा कि कुआर्क सिटी एक महत्वपूर्ण प्रोजैक्ट होने साथ पंजाब के औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगा।उन्होने कहा कि यह प्रोजैक्ट पंजाब को उत्तर भारत की प्रमुख आई.टी केन्द्र  के तौर पर उभारेगा। आई.टी. और आई.टी.ई.एस. सैक्टर सूबे का एक ही -एक और एक ही -एक कार्यशील विशेष आर्थिक जोन है। इस ने न केवल बहुत ज्यादा तनख्वाहें वाले प्रोफेशनल लोगों के लिए बल्कि निर्माण, इंजीनियरिंग, डिजाइन और इमारत समर्थन सेवाओं सम्बन्धित भी नौकरियाँ पैदा की हैं।मुख्य मंत्री ने कहा कि इसी तर्ज पर उन की सरकार संकट में घिरी उद्योग को सूबे में फिर पटरी पर लाने में विश्वास रखती है जिस सम्बन्ध में कई पहलकदमियें की गई हैं। इस के लिए नयी औद्योगिक नीति का जल्दी ही ऐलान कर दिया जायेगा।इस से पहले कुआर्क सिटी के कुछ कर्मचारियों और व्यापारिक उदमियों के साथ बातचीत करते हुए मुख्य मंत्री ने कहा कि उन की सरकार मोहाली के लिए हवाई संपर्क को विकसित करने के यत्नों में है। यहाँ से कम से -कम एक अंतर -राष्ट्रीय उड़ान शुरू होगी जो कि यूरोप या एशिया के लिए होगी। उन्होंने इस सुझाव के साथ सहमति व्यक्त की कि इंटरपन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए सभी कोशिशें की जाएँ और बढिय़ा बुनियादी ढांचा विकसित करके पंजाब से बाहर गए सभी हुनर को वापस लाया जायेगा। 

उन्होने कहा कि सरकार औद्योगिक प्रोत्साहन  के लिए सभी प्रयास करने के लिए कदम उठा रही है।वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने इस समारोह को पंजाब के लिए एक गौरव वाला पल बताया और कहा कि यह प्रोजैक्ट कैप्टन अमरिंदर सिंह के पिछले कार्य काल का नतीजा है। उन्होने कहा कि भारत की कुल 350 बिलियन डालर की निर्यात में आई.टी. का योगदान एक तिहाई है। उन्होने कहा कि यह पंजाब के लिए आई.टी. के प्रसिद्ध केन्द्र के साथ जुडऩे का यह बहुत बड़ा मौका है।राज्य के उद्योग का स्वरूप तबदील करने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा निभाई जा रही अग्रणीय भूमिका का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने उम्मीद प्रकट की कि कुआर्क सिटी पंजाब के औद्योगिक के सृजन में एक मील का पत्थर साबित होगा।कुआर्क सिटी एक बहुपक्षीय प्रोजैक्ट है जो कि सामाजिक तौर पर जिम्मेदार और सामाजिक तौर पर चेतन अंतर -राष्ट्रीय ग्रुप है। यह शहरी जीवन जांच में तबदीली लाने के लिए समर्पित है जिस के लिए यह विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा उपलब्स करवा रहा है जो कि बहुत ज्यादा बढिय़ा वातावरण पक्षीय है। 

यह प्रोजैक्ट बहुउदेशीय है जहाँ रिहायश के इलावा ओर भी केंद्र बनेंगे।सात मंजिली इमारत को दो ब्लाकों में बँटा गया है इस का कुल क्षेत्र 4,10,000 वर्ग फुट है। इस में 675 कारों को खड़ा करने की पार्किंग है। यह 100 करोड़ रुपए की लागत के साथ तैयार किया जा रहा है जो कि 2022 तक बन कर मुकम्मल हो जायेगा। यह पंजाब के 6000 नौजवानों के लिए नौकरियाँ पैदा करेगा। कुआर्क सिटी में आई.टी. विशेष आर्थिक जन्म में विश्व स्तरीय इमारत लैंडमारक प्लाजा इस समय 6000 नौकरियाँ मुहैया करवा रहा है और इस के मुकम्मल होने साथ 10,000 नौकरियाँ उपलब्ध होंगी। कुआर्क सिटी की सुविधाओं 9000 करोड़ के निवेश के साथ तैयार हुई हैं। जहाँ 18 बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ हैं जिन की कुल निर्यात 2500 करोड़ रुपए की है। कुआर्क सिटी के संगठित टाउनशिप्प के मुकम्मल होने साथ तकरीबन 35000 सीधी नौकरियाँ पैदा होंगी।गौरतलब है कि कुआर्क सिटी ने मोहाली में अपना सफर 1988 में शुरू किया था। उस समय इस ने सौफ्ट्वेयर के लिए आई.टी. डिवैल्पमैंट सैंटर बनाया था और इस में अनुमानित 3500 कर्मचारी थे। साल 2003 में इस ने ऐट्रियम, कुआर्कसिटी मोहाली को मुकम्मल किया था जो कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की गत सरकार द्वारा दिये गये निमंत्रण से अस्तित्व में आया था।

 

Tags: Amarinder Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD