Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नरेन्द्र मोदी और अरूण जेतली को मिलकर किसान ऋण माफी स्कीम के लिए सहायता मांगी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 08 Aug 2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज केन्द्र सरकार को वित्तीय जिम्मेवारी और बजट प्रंबध (एफ आर बी एम) एक्ट 2003 में  ढील देने और ऋणसीमा बढ़ाने की अपील की ताकि राज्य सरकार कृषि ऋण माफी संबंधी अपनी वचनबद्धता को पूरा कर सके।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेतली से यहां भिन्न भिन्न मीटिंगों के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के वित्तीय संकट की सहायता के लिए इन कदमों पर तुंरत गौर करने के लिए उनके दखल की मांग की। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री और केन्द्रीय वित्त मंत्री को दस हजार करोड़ रूपये तक ऋण सीमा बढ़ाने के लिए कहा जो राज्य सरकार के लिए ऋण माफी/ राहत स्कीम के लिए और ऋण लेने के लिए सहायक होगा। इसका मकसद कर्ज में डूबे किसानों की सहायता करना है क्योकि घोर के बैचेनी के आलम में गुजर रहे किसान आत्महत्या जेैसा राह अपना रहे हैं।मुख्यमंत्री ने बाद में उम्मीद व्यक्त की कि पंजाब के किसानों को कर्जे के संकट में से निकालने के लिए राज्य की मदद हेतू केन्द्र सरकार साकारात्मक समर्थन देगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इन बैठकों के दौरान बताया कि उनकी सरकार के सभी छोटे और मध्यम किसानों के लिए दो लाख रूपये तक का फसली कर्जा माफ किया है। जबकि दो लाख रूपये से अधिक ऋण वाले माध्यम किसानों को दो लाख रूपये तक की कर्जा राहत दी जा सकती है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार ने आत्महत्या पीडि़त परिवारों का समूचा कर्जा अपने सिर लेने का फैसला किया है।मुख्यमंत्री ने बताया कि कुल 10.25 किसान परिवार लाभपात्री है जिनके लिए यह स्कीम लागू करने हेतू 9500 करोड़ रूपये की जरूरत है। उन्होने आगे कहा कि मौजूदा वार्षिक ऋण की सीमा (कुल राज्यीय घरेलू उत्पाद)जीएसटीपी की तीन प्रतिशत है जो 12,819 करोड़ रूपये बनता हेै। जिसके साथ 10,273 करोड़ रूपये की गैप राजस्व और खर्चे में रह जाता है।इसलिए राज्य सरकार को कर्जा माफ स्कीम के फंडों के लिए अतिरिक्त ऋण उठाने की जरूरत है। क ेन्द्रीय वित्त मंत्री के साथ बैठक के दौरान वित्त मंत्री पंजाब मनप्रीत सिंह बादल और कुछ अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags: Narendra Modi , Arun Jaitley , Amarinder Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD