Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक

 

पंजाब सरकार द्वारा 9 से 15 अगस्त तक'खुले में शौच जाने से मुक्ति सप्ताह मनाया जाएगा- तृप्त रजिन्द्र सिंह

कामेडियन और फिल्म अभिनेता जसविन्द्र भल्ला और बिंनू ढिल्लो'मिशन स्वच्छ और स्वस्थ पंजाब अभियान के ब्रांड अम्बेसडर होगें

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 04 Aug 2017

पंजाब सरकार द्वारा 9 से 15 अगस्त तक'खुले में शौच जाने से मुक्ति सप्ताह मनाने के लिए बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।आज यहां बुलाई प्रैस कांफ्रैस के दौरान मीडिया से मुखातिब होते हुये पंजाब के जल आपूर्ति एवं सेनीटेशन मंत्री तृप्त रजिन्द्र सिंह बाजवा ने बताया कि पंजाब सरकार का लक्ष्य इस वर्ष के अंत तक खुले में शौच जाने की प्रथा को पंजाब में से पूरी तरह समाप्त करने का है।स. बाजवा ने इस अवसर पर बताया कि मिशन स्वच्छ और स्वस्थ पंजाब को और प्रभावशाली ढंग से चलाने के लिए प्रसिद्ध कामेडियन और फिल्म अदाकार जसविन्द्र भल्ला तथा बिंनू ढिल्लों को इस मुहिम में जोडऩे का फैसला किया गया हेै। कला जगत की यह दोनों मशहूर हस्तियां राज्य में इस मुहिम की ब्रांड अम्बेसडर होगीं। उन्होने इस अवसर पर इन दोनों कलाकारों द्वारा पंजाब को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने के लिए चलाई जा रही मुहिम से जुडऩे के लिए दिखाई पहलकदमी की भी सराहना की।

मंत्री ने विभाग द्वारा अब तक मिशन स्वच्छ और स्वस्थ पंजाब तहत की उपब्धियों को जिक्र करते हुये कहा कि पंजाब के जो 9 जिलें खुले में शौच से मुक्त हो चुके हे, उनमें फतेहगढ़ साहिब, लुधियाना, मोगा, मोहाली , जांलधर , कपूरथला, बरनाला, फरीदकोट तथा एसबीएस नगर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के 52 ब्लाक और 5953 गांवों को अभी तक खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि अब तक 1,98,466 घरों में शौचालय बनाये जा चुके हैं और 1.21 लाख शौचालय बनाने का काम जारी है।उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा लाभपात्रियों को शौचालय के साथ स्नानघर भी बनाने के लिए उत्साहित किया जाता है। ताकि इसका योग्य प्रयोग किया जा सके। उन्होने साथ ही बताया कि सरकारी सहायता के अतिरिक्त लाभपात्रियों द्वारा पांच हजार रूपये से लेकर 15 हजार तक का योगदान  स्वयं इस कार्य के लिए  डाला जा रहा हैं।

जल आपूर्ति एवं सेनीटेशन  मँत्री ने बताया कि विभाग इस मुहिम तहत लोगों को खुले में शौच जाने की प्रथा के मानव स्वस्थ्य पर पडऩे वाले दुष्प्रभावों संबंधी नुक्कड़ नाटकों , वीडियो वैनों, जागरूकता शिविरों, रैलियों , गोष्ठियों द्वारा जागरूक करेगा। इसके अतिरिक्त यूथ क्लबों , सामाजिक संगठनों तथा एनजीओ की मदद से लोगों को खुले में शौच के दुष्प्रभावों संबंधी सचेत किया जाएगा।बाजवा ने बताया कि जल आपूर्ति तथा सेनीटेशन विभाग द्वारा शिक्षा विभाग के साथ मिलकर स्कूलों और कालेजों में संयुक्त कार्यक्रम चलाये जाएगें जिनके अंतगर्त इस विषय संबधी चर्चा , भाषण प्रतियोगिता, पेटिंग तथा कविता उचारण मुकाबले करवाएगें जाएगें। इस कार्यक्रम के उदश्ेय को प्राप्त् करने के लिए विभाग द्वारा इस विषय संबंधी नकद ईनाम राशि के मुकाबल करवाऐ जाएगें जिसके तहत बढिय़ा नारे , रेडियों जिंगल, वीडियो/ऐनीमेटिड फिल्म  तथा डिजिटल पोस्टर बनाने के मुकाबले करवाऐ जाएगें। 

इस अभियान तहत वातावरण को स्वच्छ एवं हरा भरा बनाने के लिए जल आपूर्ति और सेनीटेशन विभाग द्वारा वन विभाग के सहयोग से 9 अगस्त से पेड़ लगाने के की मुहिम चलाई जाएगी जिस तहत अपने अधीन आठ हजार से अधिक जल घरों के इर्दगिर्द 1.25 लाख पेड़ लगाये जाएगें।जल आपूति एवं सेनीटेशन मंत्री ने इस अवसर पर मीडिया द्वारा लोगों को भी अपील की कि वह राज्य को स्वच्छ और स्वस्थ्य बनाने के लिए इस वर्ष के अंत तक राज्य को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए अधिक से अधिक इस मुहिम को कामयाब करने के लिए सक्रिय सहयोग दें।इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त जल आपूर्ति एवं सेनीटेशन विभाग की सचिव श्रीमती जसप्रीत तलवाड़, श्री गुरकिरत कृपाल सिंह विशेष प्रधान सचिव मुख्यमंत्री पंजाब , विभाग के मुखी श्री अश्विनी कुमार श्री बाल मुंकद शर्मा , मार्कफैड, कैबिनेट मंत्री स. बाजवा के ओएसडी स. गुरदर्शन सिंह वाहिया, मुख्य अभिंयता एके कलसी, डायरैक्टर सेैनीटेशन श्री मुहम्मद इश्फाक , डायरैक्टर वाटर क्वालटी श्रीमती वीनाक्षी शर्मा और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 

Tags: Tript Rajinder Singh Bajwa

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD