Thursday, 18 April 2024

 

 

खास खबरें पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन आप ने पंजाब में शेष बचे चार लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र

 

नरेन्द्र मोदी ने जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टीकरण की राजनीति को ख़त्म कर देश में पॉलिटिक्स ऑफ़ परफॉरमेंस के एक नए युग की शुरुआत की है: अमित शाह

कई सरकारें 50 साल में एक-दो ऐतिहासिक काम करती है, मोदी सरकार ने तीन साल में 50 काम ऐसे किये हैं जो ऐतिहासिक हैं

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 14 Jul 2017

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली के एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में आयोजित प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन को संबोधित किया और भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा, सिद्धांत और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार की उपलब्धियों पर विस्तार से चर्चा की।इससे पहले श्री शाह ने आज दिल्ली प्रदेश कोर कमिटी के सदस्यों, सांसदों, विधायकों, प्रदेश कार्यालय पदाधिकारियों, जिला अध्यक्षों एवं जिला महासचिवों के साथ बैठक की. उन्होंने दिल्ली नगर निगम के पार्षदों एवं दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड के सदस्यों के साथ भी बैठक की और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। साथ ही, उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी कार्यक्रम एवं कार्य विस्तारक योजना की भी समीक्षा बैठक की।श्री शाह ने कहा कि आज देश के राजनीतिक दलों की विचारधारा, दलों के आतंरिक लोकतंत्र और सरकार बनने के बाद की परफोर्मेंस का तुलनात्मक अध्ययन करने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी लोकतांत्रिक देश के लिए यह बहुत जरूरी है कि उस देश के राजनीतिक दलों में भी आतंरिक लोकतंत्र मजबूत हो लेकिन दुर्भाग्य की बात यह है कि देश की लगभग 1650 छोटी-बड़ी पार्टियों में से केवल भारतीय जनता पार्टी ही ऐसी पार्टी है जिसके अंदर आतंरिक लोकतंत्र मजबूत है। 

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा, यह सब लोगों को पता है लेकिन भारतीय जनता पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा, यह किसी को मालूम नहीं है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी में अध्यक्ष वंश परंपरा अथवा जाति के आधार पर नहीं बल्कि योग्यता के आधार पर तय होते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी में नेता अपने कृतित्व, परिश्रम, मेधा और परफॉरमेंस के आधार पर आगे बढ़ते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी का आतंरिक लोकतंत्र ऐसा है कि बूथ पर काम करने वाला कार्यकर्ता भी पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनता है और एक गरीब का बेटा देश का प्रधानमंत्री।पार्टियों की विचारधारा और सिद्धांत पर चर्चा करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि इस देश में कई पार्टियां ऐसी हैं जो परिवारवाद, जातिवाद, तुष्टीकरण अथवा क्षेत्रीय हित की राजनीति के आधार पर कार्य करती है। उन्होंने कहा कि देश में भारतीय जनता पार्टी ही एकमात्र ऐसी राजनीतिक पार्टी है जो आज भी अपनी मूल विचारधारा व सिद्धांत के आधार पर संचालित होती है और हमारी हर योजनाओं व नीतियों में यह परिलक्षित होती है।श्री शाह ने कहा कि भारतीय जन संघ की स्थापना ही सिद्धांतों व विचारधारा के आधार पर की गई थी। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व में जब देश की विकास नीतियों का निर्धारण हो रहा था तब डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सहित कई राष्ट्र मनीषियों को लगा कि नेहरू सरकार की नीतियाँ देश को आगे ले जाने के बजाय पीछे ले जायेगी, तब उन लोगों ने एक ऐसी वैकल्पिक नीति को राष्ट्र के सामने रखने का काम किया जिसमें देश की मिट्टी की सुगंध हो, उससे पाश्चात्य विचारों की बू न आती हो। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस और भारतीय जन संघ की विचारधारा में मुख्य अंतर यह है कि कांग्रेस भारत की प्राचीन सभ्यता व संस्कृति को पुराना मानकर देश का नवनिर्माण करना चाहती थी जबकि जन संघ भारत की महान सांस्कृतिक विरासत को आधार मान कर देश का पुनर्निर्माण करना चाहती थी।भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि किसी पार्टी के मूल्यांकन करने का तीसरा महत्वपूर्ण मानक है कि जब कोई पार्टी चुनाव जीतकर सरकार बनाती है तो उसका परफॉरमेंस किस तरह का रहता है। उन्होंने कहा कि इस मानक पर भी भारतीय जनता पार्टी ने देश में उच्चतम मापदंड स्थापित करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का कोई सिद्धांत ही नहीं था क्योंकि कांग्रेस पार्टी की स्थापना किसी सिद्धांत अथवा विचारधारा के आधार पर नहीं, बल्कि आजादी को प्राप्त करने के लिए की गई थी। उन्होंने कहा कि देश की आज़ादी प्राप्त करने के लिए सभी विचारधाराओं वाले लोग कांग्रेस में शामिल हुए और इसलिए महात्मा गांधी ने आज़ादी के बाद कांग्रेस को ख़त्म कर विचारधारा के आधार पर पार्टी के गठन करने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि जिस पार्टी का कोई सिद्धांत नहीं है, वह देश का विकास नहीं कर सकती।राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आजादी के बाद देश में 70 सालों तक जो सरकारें चली हैं उसमें देश की जनता ने चार प्रकार की सरकारें देखी है - कांग्रेस पार्टी की सरकारें, कम्युनिस्ट पार्टियों की सरकारें, क्षेत्रीय पार्टियों की सरकारें और भारतीय जनता पार्टी की सरकारें। 

प्रबुद्ध जनों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि अब देश में तुलनात्मक अध्ययन करने का समय आ गया है, चारों प्रकार के विकास के मॉडल देश की जनता के सामने है, उन्हें यह देखना चाहिए कि कांग्रेस की सरकारों में क्या विकास हुआ है, कम्युनिस्ट की राज्य सरकारों में कैसा विकास हुआ है, क्षेत्रीय पार्टियों की सरकारों के राज्य में कैसा विकास हुआ है और भारतीय जनता पार्टी की सरकारों में कैसा विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि जिन-जिन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकारें रहीं, वहां हमने विकास के नए मापदंड स्थापित किये और विकास की नई परिभाषा स्थापित की है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की हर सरकार लोकाभिमुख, पारदर्शी और निर्णायक होती है।भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि 2012 के समय को याद कीजिये, जब देश में कांग्रेस-नीत यूपीए का शासन था, देश के युवाओं में गुस्सा और आक्रोश था, महिलायें अपने-आप को असुरक्षित महसूस कर रही थी, आये दिन हमारी सीमाओं का अतिक्रमण होता रहता था, सेनाओं का अपमान होता था, हमारे प्रधानमंत्री विदेशी दौरों पर देश का पक्ष रखने जब जाते थे तो कहीं चर्चा भी नहीं होती थी, देश की अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता थी, अर्थव्यवस्था के सारे मापदंड नीचे चले थे, नीतिगत फैसले नहीं हो रहे थे। उन्होंने कहा कि इस परिस्थिति में देश की जनता ने देश के बेहतर भविष्य के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में अपनी आस्था व्यक्ति करते हुए उनके हाथों में देश की बागडोर सौंपने का काम किया। उन्होंने कहा कि श्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के समय देश की विकास दर 8 प्रतिशत के ऊपर थी, यूपीए के शासन के समय यह घटकर 4.4% पर आ गई, इसे फिर से 7% से ऊपर लाने का काम मोदी सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि आज भारत चीन को पछाड़ कर दुनिया की सबसे तेज गति से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था बनी है, सेंसेक्स अपने रिकॉर्ड स्तर पर है और भारत का विदेश मुद्रा भंडार अब तक के सर्वोच्च शिखर पर है।श्री शाह ने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी देश की 60% आबादी के पास बैंक अकाउंट तक नहीं था, प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत तीन वर्ष में ही देश के लगभग 28.5 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोले गए। उन्होंने कहा कि बैंक अकाउंट खोलने के बाद सरकार ने लाभार्थियों की सब्सिडी सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जिससे सरकार ने हजारों करोड़ रुपये की चोरी बचाई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से देश के पांच करोड़ गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है जिसमें से लगभग दो करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन वितरित किये जा चुके हैं। 

उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी देश के लगभग 12 करोड़ परिवार ऐसे थे जिनके घर में टॉयलेट्स तक नहीं थे, हमने तीन ही साल में साढ़े चार करोड़ टॉयलेट्स बनाने का काम ख़त्म कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने खुले में शौच से मुक्ति का मुहिम शुरू कर महिलाओं को सम्मान के साथ जीने का अधिकार दिया है। उन्होंने कहा कि मुद्रा बैंक के माध्यम से मोदी सरकार देश के 7.64 करोड़ लोगों को स्वरोजगार देने का काम किया है।श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी ने हर मोर्चे पर सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किये हैं। उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत की ओर आशा भरी निगाहों से देख रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने देश के विकास व गरीब-कल्याण के लिए लगभग 106 योजनाओं की शुरुआत की है और इनमें से एक भी योजना ऐसी नहीं है जो किसी एक वर्ग के लिए बनी हो। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं की प्लानिंग एक अद्भुत विकास के मॉडल पर किया गया है जो सर्वस्पर्शी और सर्व-समावेशी है।उन्होंने कहा कि 104 उपग्रहों को एक साथ अंतरिक्ष में प्रक्षेपित कर भारत अंतरिक्ष के अंदर दुनिया की एक प्रमुख ताकत के रूप में उभरा है, 40 सालों से लंबित ‘वन रैंक, वन पेंशन’ को मोदी सरकार ने एक ही साल में क्रियान्वयित कर भूतपूर्व सैनिकों के खाते में इसका फायदा पहुंचाने का प्रबंध किया गया है। 

उन्होंने कहा कि बिजली से वंचित 18 हजार गाँवों में से लगभग 13 हजार गाँवों में बिजली पहुंचाने का काम पूरा कर लिया गया है और मई, 2018 तक देश में एक भी ऐसा गाँव नहीं होगा जहां बिजली न पहुँची हो। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने देश के किसानों की भलाई के लिए खेत से लेकर खलिहान तक की कई योजनायें शुरू की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2022 तक किसानों की आय को दुगुना करने का लक्ष्य रखा है जो किसानों की भलाई की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि 70 सालों तक जो सत्ता में थे, उन्होंने इन कार्यों को किया ही नहीं, इसलिए हम इसे पूरा कर रहे हैं, यदि ये सभी कार्य 70 सालों में पूरे कल लिए गए होते तो आज देश कहीं आगे पहुँच चुका होता। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश की धरोहर और सांस्कृतिक विरासत योग को दुनियाभर में प्रतिष्ठित करने का काम किया है और आज दुनिया में 170 देश 21 जून को योग दिवस मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि पेरिस समझौते में पर्यावरण को बचाने की हमारी प्रतिबद्धता ने हमें दुनिया में ग्लोबल लीडर के रूप में प्रतिष्ठित किया है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कई सरकारें 50 साल में एक-दो ऐतिहासिक काम करती है, मोदी सरकार ने तीन साल में 50 काम ऐसे किये हैं जो ऐतिहासिक हैं। उन्होंने कहा कि अभी पिछले एक जुलाई को ही एक राष्ट्र, एक कर के स्वप्न को साकार करते हुए जीएसटी को लागू करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि आज भारतीय जनता पार्टी देश की राजनीति के अंदर फिर से शुचिता को प्रतिस्थापित करने, राजनीति में पारदर्शिता लाने, देश के लोकतंत्र को मजबूत करने और देश का सर्व-स्पर्शी व सर्व-समावेशी विकास करने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि काले-धन के दुष्प्रभाव को देश की अर्थव्यवस्था से ख़त्म करने के लिए मोदी सरकार ने कई कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का सफल और साहसिक कदम उठाकर देश की अर्थव्यवस्था को पारदर्शी बनाने में सरकार सफल हुई है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक चंदों को 2000 कैश तक सीमित करके राजनीतिक पार्टियों की चंदे की प्रक्रिया को भी पारदर्शी बनाने की पहल की गई है। उन्होंने कहा कि चाहे बेनामी संपत्ति पर क़ानून की बात हो, शत्रु संपत्ति बिल को पारित कराने की बात हो या फिर शेल कंपनियों के खिलाफ मुहिम की बात - केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने हर मोर्चे पर अपनी दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए इन सबके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि साइप्रस, सिंगापुर और मॉरीशस के रूट से जो काला-धन देश में आता था, उसे बंद कर दिया गया है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी एक ऐसे भारत का निर्माण करना चाहती है जहां हर घर में बिजली हो, हर घर में गैस का कनेक्शन हो, हर व्यक्ति के पास अपना बैंक अकाउंट हो, हर घर को शुद्ध पीने का पानी मिले, हर घर में शौचालय हो, हर गाँव में पक्की सड़कें हों और सबके पास शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार की सुविधा उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि विकास की दौड़ में पीछे छूट गए अंतिम व्यक्ति को विकास की दौड़ में खड़े सबसे पहले व्यक्ति के बराबर लाने के लिए हम अनवरत काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने के बाद देश में जितने भी चुनाव हुए, उनमें से लगभग सभी चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को जीत प्राप्त हुई है, यह जनादेश मोदी सरकार के कामकाज और भारतीय जनता पार्टी के सिद्धांत के प्रति देश की जनता का आशीर्वाद है।

 

Tags: AMIT SHAH

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD