Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

डॉ जितेन्द्र सिंह ने अखनूर में जेएनवी का उद्घाटन किया

Listen to this article

Rouf Pampori

Rouf Pampori

5 Dariya News

अखनूर (जम्मू) , 15 Jul 2017

उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास, प्रधान मंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग राज्य मंत्री डॉ जतिंद्र सिंह ने आज अखनूर में जवाहर नवोदय विद्यालय का उद्घाटन किया। शिक्षा, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री प्रिया सेठी, संासद जुगल किशोर, विधायक राजीव शर्मा, उपायुक्त कुमार राजीव रंजन, आयुक्त एनवीएस मुख्यालय नोएडा विष्वाजीत कुमार सिंह, संयुक्त आयुक्त एनवीएस मुख्यालय नोएडा, उप आयुक्त, एनवीएस आरओ चंडीगढ़ एसपी कौर सिद्धू, प्रधानाचार्य जेएनवी अखनूर सुखराज कौर और विभिन्न जेएनवी के प्रधानाध्यापक इस अवसर पर उपस्थित थे।इस अवसर पर बोलते हुए, मंत्री ने जेएनवी के प्रशासन के प्रयासों की सराहना की और कहा कि जेएनवी के छात्रों ने भारी सफलता हासिल कर अपनी योग्यता साबित कर दी है। उन्होंने कहा कि इन संस्थानों में प्रमुख शिक्षण स्टाफ और कला अवसंरचना उपलब्ध है।  उन्होंने राज्य के लोगों को जेएनवीयू की तरह एक और प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थान बनाने के लिए बधाई दी और कहा कि राज्य में अधिक जेएनवी खोले जाएंगे।

मंत्री ने स्कूल भवन के समय पर पूरा होने पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि सरकार विशेष रूप से शिक्षा क्षेत्र में विकास परियोजनाओं के समयबद्ध होने पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर धीरे-धीरे आईआईटी, आईआईएम और एम्स जैसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों के संस्थानों के साथ एक शैक्षणिक केंद्र बन रहे हैं। सरकार राज्य में अधिक शैक्षिक संस्थान स्थापित करने के लिए उत्सुक है।मंत्री ने कहा कि पहले, प्राथमिकता शिक्षा की पहुंच पर थी, लेकिन अब प्राथमिकता शिक्षा की गुणवत्ता में बदल गई है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का वर्तमान परिदृश्य सकारात्मक परिवर्तन से गुजर रहा है।मंत्री ने कहा कि शिक्षित जनसंख्या का परिणाम एक विकसित देश है। उन्होंने कहा कि भारत एक युवा राष्ट्र है और सरकार विभिन्न रोजगार उन्मुख कौशल विकास योजनाओं और कार्यक्रमों की शुरूआत करके इस जनसांख्यिकीय लाभांश को टैप करने के लिए काम करने के लिए केंद्रित है। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा क्षेत्र में पारदर्शिता में सुधार लाने पर काम कर रही है, ताकि कड़ी मेहनत ो किसी भी तरह के भेदभाव न हो। 

मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों का विश्लेषण करने पर, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि नागरिक सेवाओं सहित विभिन्न परीक्षाओं में से अधिकांश अव्वल, जेएनवी, केवी और सरकारी स्कूलों के थे।कठुआ में एक सरकारी स्कूल का एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि पिछले साल स्कूल की कक्षाएं उन्नयन की गईं, कम्प्यूटर प्रयोगशाला स्थापित की गई और विद्यालय में दाखिले में भारी वृद्धि देखी गई। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालय में बेहतर शिक्षण संकाय है, लेकिन बुनियादी ढांचे का अभाव है और कहा है कि सरकार इस क्षेत्र में सुधार लाने में काम कर रही है।शिक्षा राज्य मंत्री, तकनीकी शिक्षा, प्रिया सेठी ने कहा कि बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए प्रमुख कदमों को सूचीबद्ध किया और कहा कि सरकार छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि प्रमुख संस्थानों के साथ जम्मू तेजी से एक शैक्षणिक केंद्र के रूप में उभर रहा है।

 

Tags: Dr Jitendra Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD