Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई

 

महिला विश्व कप : अब भारत का लक्ष्य सेमीफाइनल

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

डर्बी (इंग्लैंड) , 04 Jul 2017

श्रीलंका के खिलाफ बुधवार को काउंटी ग्राउंड पर होने वाले महिला विश्व कप मैच में भारत की निगाहें मिताली राज, हरमनप्रीत कौर और झूलन गोस्वामी सहित तीन अन्य महिला खिलाड़ियों पर रहेंगी, जिन्होंने पिछले मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है। इनके दम पर भारत श्रीलंका से पिछले विश्व कप की हार का हिसाब चुकता करने के इरादे से उतरेगा। श्रीलंका ने पिछले विश्व कप में भारत को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मैच में 283 रन का बड़ा लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में भारतीय टीम केवल 138 रन पर सिमट गई थी। इस मैच के बाद कई बड़े नाम भारत के लिए दोबारा नहीं खेल पाए थे, लेकिन अब स्थिति एकदम अलग है। लगातार तीन जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम विजय रथ पर सवार है। उसने पिछले तीनों मैचों में हरफनमौला खेल का प्रदर्शन करके सबका दिल जीत लिया है। बल्लेबाजी भारत की ताकत है। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना तीन मैचों में 198 रन बनाकर टूनार्मेंट में चौथी सर्वश्रेष्ठ स्कोरर हैं। पूनम राउत और मिताली राज भी अब तक टीम की भरोसे की बल्लेबाज साबित हुई हैं।बाएं हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट और 19 वषीर्या ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने अपनी शानदार गेंदबाजी से प्रभावित किया है। दोनों छह-छह विकेट हासिल करके इस टूनार्मेंट में अब तक सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाली खिलाड़ी हैं। 

एकता ने अपने सामने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को टिकने ही नहीं दिया था, जिससे वह उस मैच में पांच विकेट अपने नाम करने में कामयाब हुई थी। वहीं दीप्ती ने तीनों मैचों में लगातार अच्छा प्रदर्शन करके विपक्षी टीमों की नाक में दम कर दिया था। तेज गेंदबाज झूलन के लिए यह विश्व कप अब तक काफी शांत रहा है, लेकिन वह श्रीलंका के खिलाफ अब तक कुल 20 विकेट हासिल करके सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर रही हैं।भारतीय गेंदबाजों को अपने फील्डरों का अच्छा साथ मिला है, जो अब तक चार रन आउट करके अपनी उपयोगिता दिखा चुके हैं। वहीं श्रीलंका की टीम इस विश्व कप में जूझती दिखाई दे रही है। उसे तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। उसके लिए राहत की बात केवल इतनी है कि हर मैच में उसकी हार का अंतर कम होता गया है। वह न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले मैच में नौ विकेट से हारी, दूसरे में ऑस्ट्रेलिया से आठ विकेट से और तीसरे मैच में इंग्लैंड से सात विकेट से पराजित हुईं।

चामारी अटापट्टू को छोड़कर बाकी बल्लेबाजों की असफलता जहां उसके लिए चिंता का विषय है, वहीं गेंदबाजों की धार भी गायब होती दिखाई देती है। चामारी अटापट्टू ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 143 गेंदों पर 178 रन की पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया है। उस पारी में उन्होंने विकेट के चारों ओर कुल 22 चौके और छह छक्के लगाए थे। उन्होंने विश्व कप के इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलकर उन्होंने अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। वह इस विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वालों में दूसरे स्थान पर हैं। उनकी कमजोरी बाएं हाथ की गेंदबाज हैं। इस लिहाज से एकता बिष्ट और उनकी दूसरी विकल्प राजेश्वरी गायकवाड़ उनके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। बहुत कुछ कोच तुषार अरोठे को सोच पर निर्भर करेगा कि वह बेंच स्ट्रेंथ को आजमाते हैं या विजयी संयोजन पर ही भरोसा करते हैं। 

अगर वह पहले विकल्प को आजमाते हैं तो वेदा कृष्णामूर्ति, नौजत प्रवीण और राजेश्वरी गायकवाड़ को मौका मिल सकता है। इस जीत से भारत का सेमीफाइनल में स्थान लगभग सुनिश्चित हो जाएगा।भारत तीन जीत से छह अंकों के साथ पूल में पहले स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया के भी छह अंक हैं लेकिन नेट रन रेट की वजह से वह भारत से पीछे है। श्रीलंका के बाद भारत के विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपेक्षाकृत मुश्किल मुकाबले होने हैं। न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीमों का मैच बारिश में धुलने से इनमें अंक बंट गया थाए जबकि भारत एक अन्य मुश्किल टीम और तीन बार की चैम्पियन इंग्लैंड को अपने पहले मुकाबले में हरा चुका है।

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD