Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित शैमराक स्कूल में अवार्ड सैरेमनी का आयोजन श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति की ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की गई दिगांगना सूर्यवंशी 'कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम' के लिए तैयार

 

बजट सुधारों से 99 प्रतिशत लोगों को लाभ: मनप्रीत सिंह बादल

रोजगार, कृषि और रियल एस्टेट को बड़ा बढ़ावा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 20 Jun 2017

पंजाब में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का पहला बजट पेश करते हुये वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल नें इस बजट को 99 प्रतिशत लोगों के लिए फायदेमंद बताया।बड़ी संख्या में से बजटीय सुधारों से पर्दा उठाते हुये वित्त मंत्री द्वारा कृषि क्षेत्र में खर्चे को 6,383.01 करोड़ रुपये से 10,580.99 करोड़ रुपये करते हुये 66 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की गई। बजट पेश करने के पश्चात मनप्रीत बादल ने मीडिया के रूबरू होते हुये बताया कि 'राज्य के इतिहास में पहली बार है कि कृषि के लिए बजट खर्चा 10,000 करोड़ रुपये से अधिक होगा। सरकार पंजाब के पीडि़त किसानों के ऋण माफ करने के लिए के लिए 1,500 करोड़ रुपये का आरंभिक खर्चा जारी कर रही हैं। सरकार वर्ष 2017-18 के लिए 80 प्रतिशत के सब्सिडी हिस्से और 100 करोड़ रुपये के बजटीय प्रावधान से पंजाब राज्य में सौर उर्जा से चलने वाले  200 कृषि पंप लगाने की योजना के प्रति वचनबद्ध है।पराली को जलाने से रोकने के लिए ग्राम पंचायतों को प्रेरित, उत्साहित तथा पुरस्कृत करने के लिये 20 करोड़ रुपये आरक्षित किये गये हैं। रोजगार सृजन पर ध्यान केंद्रित करते हुये वित्त मंत्री ने कहा कि दो प्रमुख निजी क्षेत्रों  ओला और उबेर से हुये समझौते अनुसार केवल एसबीएस रोजगार सृजन योजना-अपनी गाड़ी अपना रोजगार के तहत ही 3 लाख नौकरियों का सृजन किया जायेगा।

राज्य सरकार ने लाभपात्रियों के सभी वर्गो, जिनमें वृद्ध, आश्रित बच्चे, अपाहिज व्यक्ति, विधवांए तथा बेसहारा महिलांए शामिल हैं की सामाजिक सुरक्षा पैंशन को 500 रुपये से बढ़ाकर 750 रुपये कर दिया। सरकार ने चौकीदारों को दिये जाने वाले मानदेय को बढ़ाकर 1250 रुपये प्रतिमाह करने का फैसला किया गया है।सरकार ने वंचित व्यक्तियों के यूनीवर्सल स्वास्थय बीमे के लिये 100 करोड़ रुपये मंजूर किये हैंं। 'तेजाबी हमले की पीडि़त लड़कियों/महिलाओं को वित्तीय सहायता योजना अधीन 8 हजार रुपये प्रतिमाह की वित्तीय सहायता दी जायेगी।सरकार ने नई आटा-दाल योजना का एलान किया जिसमें लाभपात्रियों को स्मार्ट राशनकार्ड दिये जायेंगे। इसके अतिरिक्त बी पी एल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को चायपत्ती तथा चीनी दी जायेगी। इसके लिये वर्ष 2017-18 के लिये 500 करोड़ रुपये रखे गये हैं।अन्नतोदया दर्शन के आधार पर गत् समय में नजरअंदाज हुये ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे समस्त कमजोर वर्गो और बेसहारों को एक नई स्कीम ग्रामीण जन हितकारी योजना द्वारा सहायता दी जायेगी जिसके अंतर्गत्त राज्य की समूची 13 हजार पंचायतों द्वारा भूमि स्तर योजनाबंदी के आधार पर ग्राम पंचायत विकास योजना की तैयारी में यह विश्वसनीय बनायेगी कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिये उपलब्ध करवाये जाने वाले विभिन्न फंडों से बुनियादी ढांचा कार्य चलाये जायें।प्लाटों/मकानों की मलकियत तबदील करने हेतू ली जाने वाली फीस 2.5 प्रतिशत से घटाकर 2 प्रतिशत करने से एक बड़ा उत्साह मिलेगा। शहरी क्षेत्रों में प्रति पंजीकरण पर लगने वाली स्टैंप डियूटी में तीन प्रतिशत की बड़ी राहत देते हुये इसको मौजूदा 9 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया गया है। 

वित्त मंत्री ने बताया कि यह कदम निर्माण क्षेत्र को प्रौत्साहित करेंगे और जिलों के साथ-साथ होश्यिरपुर, जालंधर, अमृतसर तथा लुधियाना में नये रिहायशी और औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जायेंगे। राज्य के केवल निर्माण क्षेत्र में कई विकास कार्यो पर 2020 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।यह बताया कि कृषि क्षेत्र में 70 फीसदी हिस्सा केवल चार फसलों का ही है, वित्त मंत्री ने कृषि और इससे संबंधित क्षेत्रों के लिए बड़ी संख्या में नए निवेशों की घोषणा की है। इसमें मोहाली, जालंधर और अमृतसर में तीन मिल्क प्लांटों का आधुनिकीकरण शामिल हैं। जिससे दूध उत्पादन में प्रत्येक वर्ष 25 प्रतिशत की बढ़ौतरी होगी। इस प्रस्ताव में होशियारपुर में और गुरदासपुर में दो सूअर प्रजनन फार्मों और नाभा में सरकारी सूअर फार्म को अपग्रेड करना भी शामिल है।मुआवजे में 50 प्रतिशत वृद्धि (8000 / - रुपये से 12,000 / रुपये प्रति एकड़) किसानों के लिए सहकारी ऋण में बढ़ौतरी  (जो दस हजार करोड़ तक जायेगा) के साथ-साथ कृषि उत्पाद विपणन अधिनियम में संशोधन और पंजाब किसान आयोग का पुनर्गठन भी एजेंडे में शामिल है।सभी प्राथमिक स्कूलों में अति आधुनिक 'ग्रीन बोर्ड प्रदान करवाये जायेंगे। इससे शिक्षकों को शिक्षा का स्तर  सुधार करने में मदद मिलेगी। सरकार सभी सरकारी स्कूलों में फर्नीचरऔर छात्रों को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तके भी प्रदान करेगी।राज्य के सभी प्राथमिक स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा प्रारंभ की जायेगी। मनप्रीत सिंह बादल ने दोहराया कि राज्य में असमानता और भेदभाव को कम करने के लिये कैसे शिक्षा एक प्रमुख भूमिका निभा सकती है।शिक्षा के क्षेत्र में प्रमुख पहलकदमियों में पांच नए डिग्री कॉलेजों की स्थापना, पंजाब यूनिवर्सिटी की ग्रांट में बढ़ौतरी, पंजाबी भाषा के प्रसार एवं विकास के लिए तलवंडी साबो में एक केन्द्रीय संस्थान की स्थापना, राष्ट्रीय मानकों की ई-पुस्तकालय की स्थापना , राज्य के ऐतिहासिक कॉलेजों (सरकारी महिंद्रा कॉलेज, पटियाल,  सरकारी कॉलेज, कपूरथला, सरकारी कॉलेज मलेरकोटला, सरकारी कॉलेज होशियारपुर और सरकारी कॉलेज अमृतसर) के बुनियादी ढांचे का विकास, लड़कियों के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना और मोहाली में गांव सनेटा में  क्षेत्रीय निदेशालय ऑफ अप्रेंटिसशिप की स्थापना शामिल है।

आशीर्वाद योजना में 40 प्रतिशत की वृद्धि करके 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 21 हजार रुपये किया जायेगा। सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के लिए राज्य में प्लाटों / मकानों के आवंटन से संबंधित सरकार सभी सरकारी योजनाओं  में आरक्षण को 15 प्रतिशत से बढ़ाकर  30 प्रतिशत कर दिया गया हैं। पंजाब को भारत की खडग़भुजा के रूतबे से नवाजते हुये मनप्रीत सिंह बादल ने घोषणा की कि जिस संस्थान के छात्र एन डी ए और आई एम ए के लिए चयन किया जाएगा उसको चुने गये प्रत्येक विद्यार्थी के पीछे 1 लाख  रुपये दिये जायेंगे। अमृतसर मे जनरल शाम सिंह अटारीवाला सशस्त्र बल तैयारी संस्थान स्थापित किया जाएगा जबकि सैन्य स्कूल, कपूरथला को अपग्रेड किया जायेगा। स्वतंत्रता सेनानियों को आवासीय बिजली की 300 इकाइयां मफत दी जायेंगी।स्वास्थ्य के क्षेत्र  के लिये 50 करोड़ रुपये रखते हुये 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई है जिससे राज्य में प्राईमरी ग्रामीण पुनर्वास और नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किये जाएगें। एसएएस नगर (मोहाली) में एक नया मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा जबकि फाजिल्का और होशियारपुर में 50 करोड़ रुपये की लागत से तीसरा दर्जा कैंसर केयर सैंटर स्थापित किये जाएगें। राज्य में व्यापार को सरल बनाने के लिये राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में एम एस एम ही पंजाब केंद्र स्थापित किये जाऐंगे जिनके पास  विभागों को रैगूलेटरी प्रबंधन देने के अधिकार होंगे।जीएसटी प्रणाली की तरफ एक सरल तबदीली को यकीनी बनाने के लिये सरकार वाणिज्य और उद्योग को सभी सुविधाओं और सहायता प्रदान करेगी। इसके लिए राज्य निष्पक्षता के साथ वाणिज्य और उद्योग से संबंधित शिकायतों के निवारण के लिए एक कर लोकपाल की नियुक्ति करेंगी।राज्य सरकार 16 विशेष औद्योगिक पार्क स्थापित करेगी। सार्वजनिक निजी भागीदारी अधीन जिला संगरूर और लुधियाना में नये औद्योगिक केंद्र स्थापित किये जाऐंगे और लुधियाना में एक प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र शुरू किया जायेगा।  क्षेत्रीय जोगातों को बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत बठिंडा, आदमपुर, लुधियाना और पठानकोट के चार हवाई अड्डों को जोड़ा जायेगा।

परिवहन विभाग शीघ्र ही लोगों को कम प्रदूषण वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिये इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के प्रयोग हेतू एक नीति लेकर आयेगा।पंजाब नौजवानों को 10 करोड़ की लागत से निशुल्क स्मार्ट फोन मुहैया करवायेगा।स्थानीय निकाय विभाग के खर्चे में भारी बढ़ौतरी हुई है और इसमें अमृतसर, जालंधर, लुधियाना और पटियाला को स्मार्ट सिटीज़ के तौर पर विकसित करना शामिल है। मार्च 2019 तक सभी म्मयूनिसपल नगरों/क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त कर दिया जायेगा और 117645 परिवारों के लिये शौचालय बनाये जायेंगे।यह सरकार राज्य में बेघर गरीब शहरी एस सी/बी सी परिवारों के लिये मकान बनाने के लिये प्रतिबद्ध है जिस तहत इस वर्ष जरूरत मंद परिवारों के लिये 2000 मकान बनाये जायेंगे। एक एन आर आई प्रापर्टी सेफगार्ड एक्ट तैयार किया जायेगा और राज्य में एक एन आर आई लोकपाल की स्थापना की जायेगी।जहां भाषण उपमहाद्वीप के प्रमुख कवियों की कविताओं से भरपूर था वहीं मनप्रीत बादल ने आधुनिक विश्वीय रूझानों से कैसे पंजाब की आर्थिकता को लाभ हो सकता है की बात करते हुये नोबल पुरस्कार विजेता जोसिफ स्टिगलिटज और फ्रांस के थोमस पिक्टी जैसे प्रमुख अर्थशास्त्रीयों के हवाले भी दिये। 

 

Tags: Manpreet Singh Badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD