Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

चैम्पियंस ट्रॉफी : इंग्लैंड पर जीत के साथ पाकिस्तान पहली बार फाइनल में

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कार्डिफ , 14 Jun 2017

पाकिस्तान ने अपने शानदार हरफनमौला खेल से मेजबान इंग्लैंड के आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने के सपने को सेमीफाइनल में तोड़ दिया। पाकिस्तान ने बुधवार को पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड को आठ विकेटों से करारी मात देते हुए चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में जगह बनाई। पाकिस्तान पहली बार चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में पहुंचा है। अब पाकिस्तान का मुकाबला गुरुवार को भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले सेमीफाइनल मैच के विजेता से फाइनल में होगा। फाइनल मैच रविवार को खेला जाएगा।इंग्लैंड की टीम पहले पाकिस्तानी गेंदबाजों से और बाद में बल्लेबाजों से पार नहीं पा सकी। पाकिस्तान ने मेजबान टीम को 49.5 ओवरों में 211 रनों पर ही रोक दिया और फिर बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए इस आसान से स्कोर को 37.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल करते हुए फाइनल में जगह पक्की कर ली। 

यह मैच पूरी तरह से एकतरफा रहा। इंग्लैंड शुरू से अंत तक पाकिस्तान के दबाव में रहा और अपने स्वाभविक खेल से हमेशा दूर रहा। पहले पाकिस्तानी गेंदबाजी ने उसे परेशान किया और बाद में बल्लेबाज उस पर हावी रहे। एक बार फिर पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज मैन ऑफ द मैच हसन अली रहे। उन्होंने अपने कोटे के 10 ओवरों में सिर्फ 35 रन दिए और तीन विकेट हासिल किए।फाइनल में पाकिस्तान का सामना गुरुवार को भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा। फाइनल रविवार को खेला जाएगा।आसान से लक्ष्य को हासिल करने के दौरान पाकिस्तान ने सिर्फ दो विकेट खोए। फखर जमान और अजहर अली के रूप में पाकिस्तान ने अपने दो विकेट खोए। फखर को लेग स्पिनर आदिल रशीद ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों स्टम्पिंग कराया। लेकिन, आउट होने से पहले फखर अपना काम कर गए थे। 

उन्होंने अजहर अली (76) के साथ पहले विकेट के लिए 118 रनों की साझेदार कर टीम की जीत तय कर दी थी। फखर ने 58 गेंदों की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाते हुए 57 रन बनाए। उनके बाद अजहर ने बाबर आजम (नाबाद 38) के साथ मिलकर टीम को जीत के और करीब पहुंचा दिया। सौ गेंदें खेल पांच चौके और एक छक्का मारने वाले अजहर 173 के कुल स्कोर पर जैक बाल की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद आजम ने मोहम्मद हफीज (नाबाद 31) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 42 रन जोड़कर टीम को जीत दिलाई। इससे पहले, ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों ने इंग्लैंड को सधी हुई शुरुआत दी लेकिन, मध्यक्रम पाकिस्तानी गेंदबाजों का अगे ढह गया और निचला क्रम टीम को इससे उबार नहीं पाया। नतीजन इंग्लैंड की टीम इस अहम मैच में बड़ा स्कोर नहीं कर पाई। पाकिस्तानी कप्तान सरफराज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। 

उनके मुख्य गेंदबाज मोहम्मद आमिर चोटिल होने के कारण टीम में नहीं थे, लेकिन उनके गेंदबाजों ने उन्हें निराश नहीं किया। इंग्लैंड के बल्लेबाज इस मैच में सिर्फ 15 चौके ही लगा सके जबकि एक भी छक्का मेजबानी टीम के बल्लेबाजों के बल्ले से नहीं निकला। जेसन रॉय की जगह इस मैच में शामिल किए गए जॉनी बयर्सटो ने एलेक्स हेल्स (13) के साथ पारी की शुरुआत की। हेल्स के रूप में इंग्लैंड ने अपना पहला विकेट 34 के कुल स्कोर पर खोया। वह अपना पहला मैच खेल रहे रुमान रइस का शिकार बने। इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ जो रूट ने क्रीज पर कदम रखा। बेयर्सटो और रूट ने टीम का स्कोर 80 तक पहुंचाया। यहीं हसन ने बेयर्सटो को अर्धशतक से सात रन दूर रखा और मोहम्मद हफीज के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा। बेयर्सटो ने 57 गेंदों में चार चौकों की मदद से 43 रन बनाए। रूट भी अर्धशतक नहीं लगा सके। शादाब खान ने उन्हें 128 के कुल स्कोर पर विकेट के पीछ कप्तान सरफराज के हाथों कैच कराया। रूट ने 46 रन बनाने के लिए 56 गेंदें खेली और दो चौके लगाए। 

कप्तान मोर्गन 33 रनों के निजी स्कोर पर हसन का दूसरा शिकार बने। यहां से इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा गई और लगातार विकेट गिरते रहे। बेन स्टोक्स अकेले संघर्ष करते रहे लेकिन, दूसरे छोर पर अन्य बल्लेबाज पांव नहीं जमा सके। पाकिस्तानी गेंदबाजों ने हालांकि स्टोक्स को भी हाथ नहीं खोलने दिए। 34 रन बनाने के लिए स्टोक्स ने 64 गेंदें ली और एक भी चौका या छक्का उनके बल्ले से नहीं निकला। वह 201 के कुल स्कोर पर हसन का शिकार बने। लियाम प्लंकट (9) और मार्क वुड (3) के रूप में इंग्लैंड ने अपने आखिरी दो विकेट खोए। जैक बॉल दो रनों पर नाबाद लौटे।हसन के अलावा पाकिस्तान की तरफ से जुनैद खान और रइस को दो-दो सफलताएं मिलीं। शादाब एक विकेट लेने में सफल रहे। इमद वसीम को एक भी विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने किफायती गेंदबाजी की और पांच ओवरों में सिर्फ 16 रन खर्च किए। 

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD