Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें उपायुक्त ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जल्द से जल्द सर्वे कराएं- मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद गुरजीत सिंह औजला ने चुनाव अभियान की शुरूआत गुरुद्वारा बाबा छज्जोजी में माथा टेक कर की निजी फायदे के लिए गेहूं की बर्बादी कर रही सरकार 1 मई को सुबह 11 बजे कुरूक्षेत्र में अपना नामांकन करेंगे अभय सिंह चौटाला एलपीयू के स्कूल ऑफ लिबरल एंड क्रिएटिव आर्ट्स ने 'वन इंडिया-2024' फैस्ट की चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती स्वास्थ्य मंत्री पंजाब ने आर्यन्स फार्मेसी सम्मेलन का उद्घाटन किया पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार: एन.के.शर्मा सीजीसी लांडरां के एप्लाइड साइंस डिपार्टमेंट ने वर्कशॉप का आयोजन किया लोकायुक्त ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की पलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदाता मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप सफेद कुर्ती में इहाना ढिल्लों का चुंबकीय अवतार सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित

 

किसान आंदोलन अनुमान लगाने में चूक गए शिवराज सिंह चौहान!

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

भोपाल , 07 Jun 2017

राजनीति की चौसर पर विरोधियों की रणनीति का अनुमान लगाकर चाल चलने में माहिर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहली बार बड़ी चूक कर गए है। उनके किसान पुत्र होने के दावे पर ही सवाल उठ रहे हैं, क्योंकि सड़कों पर उतरे किसानों पर गोलियां दागी गई हैं, नतीजतन किसान हिंसक हो गए हैं। राज्य में बीते 11 वर्षो से चौहान मुख्यमंत्री हैं। इस दौरान उन्होंने अपने को किसानों के बीच उनका सबसे बड़ा हमदर्द बताने का कोई भी मौका नहीं गंवाया। यही कारण रहा कि चौहान के मुख्यमंत्रित्व काल में हुए सभी विधानसभा और लोकसभा चुनावों में भाजपा को बड़ी कामयाबी मिली। शिवराज के 11 साल के कार्यकाल पर नजर दौड़ाई जाए तो एक बात साफ है कि उन्होंने पार्टी के भीतर अथवा विपक्ष में विरोधियों को हर मौके पर ठिकाने लगाया। बाबू लाल गौर को हटाकर चौहान को जब मुख्यमंत्री बनाया गया तब लोगों के मन में कई सवाल थे। क्योंकि गौर को हुबली प्रकरण के चलते उमा भारती के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री बनाया गया था। लिहाजा लोगों को लगता था कि उमा फिर मुख्यमंत्री बनेंगी।

मुख्यमंत्री बनने के बाद चौहान ने सबसे पहले गौर को कमजोर किया और उमा भारती के लिए ऐसी स्थितियां बना दी कि उन्हें भाजपा से बाहर जाना पड़ा। उमा जब पार्टी में लौटीं तो उन्हें राज्य की राजनीति में ही सक्रिय नहीं होने दिया। ताकतवर मंत्री रहे कैलाश विजयवर्गीय के प्रभाव को देखते हुए कुछ ऐसी ब्यूह रचना की कि विजयवर्गीय केंद्र की राजनीति में चले गए। वरिष्ठ पत्रकार अरविंद मिश्रा कहते हैं, "चौहान राजनीति के चतुर खिलाड़ी हैं। व्यापमं घोटाले में कांग्रेस ने उन पर भरपूर हमले किए और सीबीआई जांच के पीछे पड़ी रही, मगर चौहान को जब लगा कि सीबीआई के पास मामला जाने में उनकी भलाई है तो उन्होंने खुाद सीबीआई जांच की पहल कर दी।"चौहान के करीबी कहते हैं कि वह बगैर किसी तरह की प्रतिक्रिया व्यक्त किए अपनी चाल चलते रहते हैं। नर्मदा नदी में अवैध खनन को लेकर कांग्रेस शोर मचा रही थी तो उन्होंने नर्मदा संरक्षण की यात्रा शुरू कर दी।राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा का कहना है, "इस आंदोलन के दौरान चौहान की असली छवि सामने आ गई। उन्होंने भारतीय किसान संघ के जरिए किसानों के आदोलन को खत्म करने की साजिश रची, मगर वह उसमें कामयाब नहीं हुए। उल्टा किसानों का गुस्सा और बढ़ गया।"

शर्मा चौहान को प्रशासनिक तौर पर असफल नेता करार देते हुए कहते हैं कि वह पूरी तरह एस. के. मिश्रा, विवेक अग्रवाल, मनोज श्रीवास्तव जैसे एक दर्जन अफसरों से घिरे हुए हैं, जो चौहान का उपयोग उसी तरह करते हैं, जैसे राजशाही के दौरान दरबारी मूर्ख राजा का उपयोग करते थे। पूर्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विजय वाते का मंदसौर गोली चालन को लेकर कहना है, "पुलिस शौकिया तौर पर तो गोली चलाती नहीं है, कोई मजबूरी रही होगी, अपना बचाव करने की स्थिति आ गई होगी। जिलाधिकारी गोली चालन का आदेश नहीं देने की बात कह रहे हैं तो गोली क्यों चली, यह जांच से पता चलेगा।"विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह शिवराज को इमोशनल ब्लैक मेलर करार देते हैं। उनका कहना है, "बीते 11 वर्षो से शिवराज किसानों को सब्जबाग दिखाते रहे हैं, मगर किसानों को कुछ नहीं मिला। किसानों यह आंदोलन वास्तव में शिवराज की वादाखिलाफी और इमोशनली ब्लैकमेल के खिलाफ एक सशक्त अभिव्यक्ति है।"राज्य में एक जून से चल रहा किसानों का आंदोलन लगातार उग्र होता जा रहा है। किसान इस आंदोलन को 10 जून तक जारी रखने पर आमादा हैं। इस आदोलन से जहां किसानों की नाराजगी सामने आई, वहीं आम जन भी परेशान हो रहा है और उसे सब्जी, फल व दूध के लिए परेशानी उठाना पड़ रही है।

 

Tags: KHAS KHABAR

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD