Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र मलायका अरोड़ा ने 'एम्प्रेस' के रूप में ईशा अग्रवाल को दिया नारीफर्स्ट ज्वेल ऑफ इंडिया का क्राउन रेलवे स्टेशन पर गुरजीत सिंह औजला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब कांग्रेस के सीनियर नेताओं, कार्यकर्ता और शहर वासियों ने बरसाए फूल गारंटी तो चौ. देवीलाल की थी, मोदी की तो झूठ और फरेब है: अभय चौटाला दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन एलपीयू ने मैकरॉन के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया योग से मेरे जीवन में बदलाव आया-समायरा संधू सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने बायोएंटरप्रेंयूर्शिप पर इवेंट आयोजित किया डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की ज्ञान ज्योति द्वारा हस्टा ला विस्टा बैनर तले फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया 50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब राजभवन में मनाया गया हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

 

प्रतिद्वंद्वी टीमों के नहीं, अपने खेल पर देना है ध्यान : रानी रामपाल

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 29 May 2017

न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय महिला हॉकी टीम की कमान संभालने वाली अनुभवी फारवर्ड रानी रामपाल का कहना है कि आगामी टूर्नामेंट में उनकी टीम को प्रतिद्वंद्वी टीमों के नहीं, बल्कि अपने खेल पर ध्यान देना है। उल्लेखनीय है कि इस टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 5-0 से मात दी थी।जोहांसबर्ग में आठ जुलाई से शुरू हो रहे वर्ल्ड हॉकी लीग (डब्ल्यूएचएल) सेमीफाइनल के बारे में आईएएनएस को दिए एक साक्षात्कार में रानी ने कहा, "नए कोच शुअर्ड मरेन ने सलाह दी है कि हमें प्रतिद्वंद्वी टीम के खेल पर नहीं बल्कि अपने खेल पर ध्यान देना है। हमें यह देखना है कि एक मुकाबले में टीम क्या बेहतर कर सकती है।"

न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के कारणों के बारे में रानी ने कहा, "न्यूजीलैंड की टीम हमसे काफी ऊंची रैंकिंग पर है और मजबूत भी है। अभी अगर आप उनके प्रदर्शन को देखें, आपको यह अंदाजा हो जाएगा कि आने वाले समय में यह टीम विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर जा सकती है।"बकौल रानी, "हम इस टेस्ट सीरीज में वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल की तैयारियों के लिए गए थे और हमें अच्छा अनुभव मिला। हम जानते हैं कि हम अधिक गोल नहीं कर पाए, लेकिन हमने अपनी कमियों को जाना है और उसमें हम सुधार करेंगे।"इस सीरीज से मिली सबसे बड़ी सीख के बारे में रानी ने कहा, "एक बात, जो हमने जानी, वह यह थी कि न्यूजीलैंड की टीम शारीरिक रूप से बहुत मजबूत है और इस कारण हम उनको अच्छी प्रतिस्पर्धा नहीं दे पाए। हमें भी शारीरिक रूप से मजबूत होने की बेहद जरूरत है।"

न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ मैच जीतने के लिए जरूरी चीज के बारे में कोच मरेन ने कहा, "हम व्यक्तिगत तौर पर गलतियां करते हैं और इस कारण हम प्रतिद्वंद्वी टीमों को आसानी से गोल करने का मौका दे देते हैं। इस चीज में बदलाव की जरूरत है और हमारी मैच पर नियंत्रण की क्षमता को भी बढ़ाने की जरूरत है।"टीम के नए कोच मरेन के मार्गदर्शन के बारे में रानी ने कहा, "हमारे नए कोच बहुत अच्छे हैं। हालांकि, उन्हें हमारे साथ अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है। उन्होंने इतने कम समय में टीम के खेल में कई सुधार किए हैं और अभी वह कई चीजों पर भी काम कर रहे हैं। कोच हमें अच्छी चीजें सिखा रहे हैं और काफी लंबे समय बाद हमें ऐसा कोच मिला है। इसलिए, हमारी भी कोशिश है कि हम उनके द्वारा सिखाई जा रही चीजों को जल्द से जल्द अपनाएं, ताकि हमारे प्रदर्शन के बारे में अच्छे बदलाव आ सकें।"

पिछले कोच नील हॉगुड और मरेन की तुलना पर रानी ने कहा, "नए कोच हमें अटैकिंग हॉकी के बारे में सिखाते हैं। वह हमें यह भी कहते हैं कि हमें मैन टु मैन माकिर्ंग पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा वह हर खिलाड़ी के निजी प्रदर्शन पर भी ध्यान देते हैं और हर खिलाड़ी को बताते हैं कि उसे कहां सुधार करना चाहिए। दोनों कोचों के सिखाने में बहुत अंतर है।"वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल के बारे में रानी ने कहा, "हम आगे तक की नहीं सोच रहे हैं। हमारा लक्ष्य मैच दर मैच आगे बढ़ने का है और इसलिए, हम एक समय पर एक मैच को लक्ष्य बनाकर चलेंगे। हम यह नहीं सोच रहे हैं कि हमें इस टीम को हराना है या उस टीम को हराना है। 

हालांकि, हमे अपने पहले मैच में यह जरूर देखेंगे कि हम प्रतिस्पर्धी टीम को किस प्रकार हरा सकते हैं।"वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल के लिए टीम के बदलाव के बारे में पूछा जाने पर कोच मरेन ने कहा, "हम 33 खिलाड़ियों को प्रशिक्षित कर रहे हैं और इन्हीं में से हम जोहांसबर्ग में होने वाले टूर्नामेंट के लिए टीम का चयन करेंगे।"जोहांसबर्ग में आठ जुलाई से शुरू हो रहे वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल में भारतीय महिला हॉकी टीम की पहली भिड़ंत आठ जुलाई को रूस से होगी। इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम को पूल-बी में चिली, अमेरिका, रूस और अर्जेटीना के साथ शामिल किया गया है।

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD