Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

चौ. जुल्फिकार अली ने गडकरी के साथ पीर पंचाल सड़क परियोजना पर चर्चा की

जम्मू से पुंछ राजमार्ग की 4 लेनिंग, बुद्धल से शोपियां सड़क के कार्य की मांग की

Listen to this article

Rouf Pampori

Rouf Pampori

5 Dariya News

जम्मू , 23 May 2017

खाद्य, नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता मामलों तथा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के मंत्री चौ. जुल्फिकार अली ने नई दिल्ली में सड़क परिवहन, राजमार्ग तथा  जहाजरानी केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भेंट कर जम्मू से पुंछ राजमार्ग की 4 लेनिंग तथा बुद्धल से शोपियां सड़क के कार्य सहित विभिन्न सड़क परियोजनाओं पर चर्चा की।जुल्फिकार अली ने केन्द्रीय मंत्री को मांगों का एक ज्ञापन पेश किया तथा उन्हें राजौरी तथा पंुछ के पीर पंचाल क्षेत्र में विभिन्न महत्वपूर्ण सडक परियोजनाओं की जानकारी दी।मंत्री ने गडकरी को अवगत करवाया कि  केन्द्र सरकार ने जुलाई 2015 में 8 नये राश्ट्रीय राजमार्गो, जिनमें जम्मू-अखनूर-नौशहरा-राजौरी-पुंछ (एनएच 144-ए) शामिल हैं, के निर्माण को मंजूरी दी थी। उन्होंने कहा कि 7 नवम्बर 2015 को घोशित की गई प्रधानमंत्री विकास परियोजना में यही परियोजना बाद में शामिल की गई तथा इसके निर्माण हेतु 5100 करोड़ रु. की राशि सुनिश्चित की गई थी।मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि अभी तक सड़क पर कार्य शुरू नहीं किया गया है। सड़क के महत्व को बताते हुए जुल्फिकार अली ने कहा कि यह सड़क 2 महत्वपूर्ण जिलों को जोडती हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने दिसम्बर 2014 में विधानसभा चुनावों के लिए पुंछ जिले के अपने दौरे के दौरान जम्मू-राजौरी-पुंछ सड़क की 4 लेनिंग की घोशणा भी की थी। 

केन्द्रीय सरकार से प्राथमिकता से इस परियोजना पर कार्य शुरू करने का आग्रह करते हुए मंत्री ने कहा कि निर्माण एजैंसी को इस परियोजना पर  शीघ्र कार्य शुरू करने के लिए ही नहीं बल्कि इसे समयबद्ध तरीके से पूरा करने के निर्देश भी दिये जाने चाहिए।उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को जानकारी दी कि राज्य सरकार राज्य के ढांचे, विशेशकर सड़क सम्पर्क के तीव्र विकास पर विशेश बल दे रही है। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बुद्धल से शोपियां तक सड़क के निर्माण हेतु प्रस्ताव पर गम्भीरता से विचार कर रही है।मंत्री ने कहा कि सड़क के निर्माण से पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर कीं मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी केन्द्रीय मंत्री के साथ अपनी बैठक के दौरान हाल ही में इस  मांग को रखा था। मंत्री ने कहा कि यह परियोजना परिवहन उददेश्यों के लिए महत्वपूर्ण ही नहीं बल्कि इससे राजौरी, रियासी तथा शोपियां नाम के तीन जिलों के सामाजिक आर्थिक विकास को बढ़ावा भी मिलेगा। मंत्री ने कहा कि इसे आईआरसी तथा सड़क  एवं राजमार्ग मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार डबल लेन के लिए बुद्धल (राजनगर) से शोपियां तक 90 किलोमीटर सर्दऋतु सड़क के निर्माण हेतु प्रस्तावित किया गया है। इस परियोजना पर 305 करोड रु. का व्यय होगा तथा इसे 3 वर्श में पूरा किया जाएगा।

पलमा-मंदिर गला सड़क के निर्माण पर चर्चा करते हुए चौ. जुल्फिकार अली ने कहा कि इस प्रस्तावित सड़क के निर्माण से 6 गांवों तथा आसपास के क्शेत्रों के लगभग 35000 लोगों को लाभ होगा।मंत्री ने केन्द्रीय मंत्री के साथ खा से खाड़ियां सड़क के मुददे पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि कोटरंका राजोरी जिले के 31 किलोमीटर क्शेत्र पर स्थित है। जुल्फिकार अली ने जानकारी देते हुए कहा कि यह क्शेत्र प्रमुख पीर पंचाल के बीच स्थित है, यहां पर 65 प्रतिशत लोग अनुसूचित जनजाति वर्ग तथा गरीबी रेखा से नीचे हैं। उन्होंने कहा कि ढांचागत सुविधाओं को बढ़ाकर क्षेत्र के विकास हेतु अथक प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बुद्धल क्षेत्र बेहतर पर्यटन क्षमता से विकसित है। इसका सुंदर दृष्य राज्य के साथ साथ राज्य के बाहरी पर्यटकों को आकर्शित करता है। पर्यटन उददेश्यों हेतु इस क्षेत्र के विकास की आवश्यकता है तथा उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्रीय लोगों के रहन-सहन में सुधार होगा।मंत्री ने कहा कि 15 किलोमीटर की प्रस्तावित नई सड़क का निर्माण सीआरएफ के तहत किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मांगें को सुना और मंत्री को आश्वासन दिया कि वे इन मांगों पर विचार करेंगे और हर संभव सहायता प्रदान करेंगे।

 

Tags: Nitin Gadkari , Chowdhary Zulfkar Ali

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD