Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है

 

आम आदमी पार्टी ने मैंबर पार्लियामेंट की तर्ज पर विधायकों के लिए लोकल एरिय डिवलपमैंट फंड की मांग की

विधान सभा के अगले शैसन में एम.एल.ए लोकल एरिया डिवलपमैंट फंड बिल 2017 पेश करूंगा - अमन अरोड़ा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगड़ , 16 May 2017

आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को मैंबर पार्लियामेंट की तर्ज पर विधायकों के लिए लोकल एरिया डिवलपमैंट फंड के लिए 3 करोड़ रुपए सलाना की मांग की। पत्रकारों को संबोधन करते आम आदमी पार्टी के सुनाम के विधायक अमन अरोड़ा, विधान सभा में विरोधी पक्ष के नेता एच.एस. फूलका और बाकी एम.एल.ए ने इस सम्बन्धित बिल पास के लिए सरकार से मांग की। अमन अरोड़ा ने बताया कि इस समय लोक सभा के साथ साथ भारत के कई राज्यों में एम.एल.ए के लिए सलाना फंड जारी किये जाते हैं, जो कि भारत सरकार के कानून अनुसार 1993 से लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि इस समय असाम, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्रा, केरला, कर्नाटका, दिल्ली आदि राज्यों में एम.एल.ए को 2 से 4 करोड़ अपने क्षेत्र के विकास के लिए जारी किये जाते हैं, परंतु पंजाब में इस सिस्टम को लागू नहीं किया गया। उन्होंने मांग की है कि इन राज्यों की तर्ज पर ही पंजाब के 117 विधायक अपनी विधान सभा क्षेत्र के विकास के लिए 3 करोड़ सलाना जारी किये जाएं।अरोड़ा ने कहा कि विधायक अपने क्षेत्र को भलीभांति जानते हैं और छोटे कामों के लिए इस फंड का प्रयोग कर सकेंगे।

अरोड़ा ने बताया कि इस सम्बन्धित वह विधान सभा के स्पीकर को लिखित रूप में प्राईवेट मैंबर बिल पेश करने की इजाजत सम्बन्धित लिख चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस बिल के पास हो जाने से विधायकों के पास अति जरूरी कामों के लिए फंड आ जाएंगे और वह डिप्टी कमिशनर को यह फंड खर्च करने के लिए सलाह दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि अकसर यह देखा जाता है कि सत्ताधारी पक्ष के साथ सम्बन्धित विधायक के क्षेत्रों को विरोधी पक्ष के विधायकों की अपेक्षा अधिक फंड जारी किये जाते हैं और बिल के पास होने से सभी क्षेत्रों में बराबर विकास किया जा सकता है। उन्होंने कांग्रेस और अकाली के साथ सम्बन्धित विधायकों को भी इस मांग का समर्थन करने की अपील की।फूलका ने कहा कि यह हैरानीजनक बात है पिछले 15 सालों में किसी भी दल के विधायक ने प्राईवेट मैंबर बिल पास नहीं किया उन्होंने कहा कि सरकार इस बिल को लागू करके समूह पंजाब के सभी इलाकों में बराबर विकास करने के दावे को सच साबित करे। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी नेता पिछली सरकार के दौरान विरोधी पक्ष के नेताओं के साथ होती रही अनदेखी का मुद्दा उठाते रहे हैं और अब यह उनकी जिम्मेदारी बनती है कि इस बिल का समर्थन करें। फूलका ने कहा कि पंजाब के सभी क्षेत्रों का बराबर विकास करने के लिए यह बिल लागू करना अति जरूरी और समय की मांग है।      

                                                    

 

Tags: H.S. Phoolka , Aman Arora

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD