Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें होशियारपुर में चुनावी जनसभा के दौरान केंद्र सरकार पर जमकर बरसे भगवंत मान पंजाब को बी जे पी के अत्याचार के खिलाफ एकजुट होना होगा: राजा वड़िंग उपायुक्त ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जल्द से जल्द सर्वे कराएं- मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद गुरजीत सिंह औजला ने चुनाव अभियान की शुरूआत गुरुद्वारा बाबा छज्जोजी में माथा टेक कर की निजी फायदे के लिए गेहूं की बर्बादी कर रही सरकार 1 मई को सुबह 11 बजे कुरूक्षेत्र में अपना नामांकन करेंगे अभय सिंह चौटाला एलपीयू के स्कूल ऑफ लिबरल एंड क्रिएटिव आर्ट्स ने 'वन इंडिया-2024' फैस्ट की चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती स्वास्थ्य मंत्री पंजाब ने आर्यन्स फार्मेसी सम्मेलन का उद्घाटन किया पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार: एन.के.शर्मा सीजीसी लांडरां के एप्लाइड साइंस डिपार्टमेंट ने वर्कशॉप का आयोजन किया लोकायुक्त ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की पलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदाता मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप सफेद कुर्ती में इहाना ढिल्लों का चुंबकीय अवतार

 

आईपीएल : शीर्ष पर रहा मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स भाग्य के सहारे

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कोलकाता , 13 May 2017

मुंबई इंडियंस ने अपने हरफनमौला खेल के दम पर शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 54वें और अपने अंतिम राउंड रोबिन लीग मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ मुम्बई की टीम तालिका में शीर्ष पर रहते हुए प्लेऑफ खेलेगी जबकि कोलकाता को आगे के सफर के लिए भाग्य के सहारे की जरूरत होगी। कोलकाता की टीम तमाम प्रयासों के बावजूद निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 164 रन बना सकी। कोलकाता की ओर से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। मेजबान टीम अंत तक जीत की स्थिति में थी लेकिन अंतिम पलों में विशेषज्ञ बल्लेबाज की कमी ने उसे हार पर मजबूर किया।

यह मैच जीतकर कोलकाता की टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती थी। वह अभी तालिका में तीसरे स्थान पर है। अब उसे पुणे और पंजाब के बीच होने वाले मैच के नतीजे का इंतजार करना होगा। बहरहाल, कोलकाता की शुरुआत खराब रही। अभी खाता भी नहीं खुला था कि उसने सुनील नरेन (0) को गंवा दिया। इसके बाद कप्तान गौतम गम्भीर (21) और क्रिस लिन (26) ने दूसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े। गम्भीर 16 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाने के बाद मिशेल जानसन की गेंद पर आउट हुए।गम्भीर जब आउट हुए थे तब कोलकाता का रन रेट 10 के करीब था। उसे बस अच्छी साझेदारियों की जरूरत थी लेकिन 53 के कुल योग पर रोबिन उथप्पा (2) और लिन के आउट होने के साथ ही यह सिलसिला टूट गया।

लिन ने 14 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद मनीष पांडे (33) और यूसुफ पठान (20) ने स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया। दोनों 9वें ओवर की समाप्ति तक कोलकाता का स्कोर 87 तक ले गए।

इसी योग पर पठान आउट हुए। पठान ने सात गेंदों पर तीन छक्के लगाए। पठान की विदाई के बाद कोलिन ग्रैंडहोम (29) पांडे का साथ देने आए। दोनो ने सम्भलकर खेलना शुरू किया और स्कोर को 100 के पार ले गए। सबकुछ अच्छा चल रहा था लेकिन 128 के कुल योग पर हार्दिक पंड्या ने कोलिन को आउट करके कोलकाता को बड़ा झटका दिया।कोलकाता के लिए यह मुश्किल क्षण था। अब दारोमदार पांडे और नए बल्लेबाज कुलदीप यादव (16) के ऊपर था। पांडे इन उम्मीदों पर खरे उतरते नजर आ रहे थे लेकिन हार्दिक ने 149 के कुल योग पर उन्हें चलता कर कोलकाता का मनोबल तोड़ दिया।पांडे ने 33 गेंदों पर दो चौके लगाए। कुलदीप के साथ उन्होंने 21 रनों की साझेदारी की। अंतिम 12 गेंदों पर कोलकाता को जीत के लिए 21 रन चाहिए थे और विकेट पर कुलदीप और उमेश यादव (नाबाद 4) थे।

टिम साउदी ने 158 के कुल योग पर कुलदीप को आउट कर कोलकाता को आठवां झटका दिया। कुलदीप ने साउदी द्वारा फेंके जा रहे 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाया था। कुलदीप ने 15 गेंदों पर दो चौके लगाए।साउदी ने इस ओवर में सात रन दिए। अंतिम ओवर में कोलकाता को 14 रन चाहिए थे, जो उमेश और ट्रेंट बाउल्ट (नाबाद 5) जैसे पुछल्लों के लिए मुश्किल योग था। हुआ भी यही उमेश और बाउल्ट अंतिम ओवर में सिर्फ चार रन बना सके। पंड्या ने 22 रन देकर दो विकेट लिए जबकि साउदी ने 39 रन देकर दो सफलता हासिल की।इससे पहले, अंबाती रायडू (63) और सौरभ तिवारी (52) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों के दम पर मुंबई इंडियंस ने टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 173 रन बनाए।मुंबई की शुरुआत खराब रही और उसने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर लेंडल सिमंस (0) का विकेट खो दिया। वह 12 के कुल स्कोर पर ट्रेंट बाउल्ट का शिकार हुए। 

इसके बाद तिवारी ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ दूसरे विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी की।69 के कुल स्कोर पर अंकित राजपूत ने रोहित को पवेलियन का रास्ता दिखाया। रोहित ने 21 गेंदें खेलीं और चार चौके तथा एक छक्का लगाया।तिवारी को इसके बाद रायडु का साथ मिला। दोनों ने अपने अंदाज में बल्लेबाजी की और तेजी से रन बटोरे। इस बीच रन लेने की गलतफहमी में तिवारी रन आउट हो गए। आउट होने से पहले उन्होंने रायडु के साथ 61 रनों की साझेदारी की। तिवारी ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 43 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके लगाए।रायडु की पारी का अंत 19वें ओवर की पांचवीं गेदं पर कुलदीप यादव ने किया। कुलदीप की गेंद को आगे बढ़कर मारने के प्रयास में वह गुगली को पढ़ नहीं पाए और रॉबिन उथप्पा ने उन्हें स्टम्प किया। उन्होंने 37 गेंदें खेलते हुए तीन छक्के और छह चौके लगाए।आखिरी ओवर में केरन पोलार्ड (13) से तेजी से रन करने की उम्मीद थी लेकिन बाउल्ट ने उन्हें पहली तीन गेंद पर बांधे रखा और चौथी गेंद पर युसूफ पठान के हाथों कैच कराया। बाउल्ट ने आखिरी ओवर में सिर्फ पांच रन दिए। मुंबई की तरफ से बाउल्ट ने दो विकेट लिए। कुलदीप और अंकित को एक-एक सफलता मिली।

 

Tags: IPL , SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD