Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

मॉडल बनकर उभरेगा शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय : राम नाइक

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लखनऊ , 24 Apr 2017

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने सोमवार को कहा कि दिव्यांगों के लिए बना शकुंतला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय आगे चलकर एक मॉडल के तौर पर उभरेगा। उन्होंने विश्वविद्यालय की सराहना करते हुए कहा कि दिव्यांगों की बेहतरी के लिए यह विश्वविद्यालय काफी अच्छा काम कर रहा है। लखनऊ में शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने यह बात कही। उन्होंने इस दौरान 53 छात्र-छात्राओं को मेडल वितरित किए। नाइक ने कहा, " जब मैं यहां का राज्यपाल बना था तब उच्च शिक्षा की हालत ज्यादा ठीक नहीं थी। यहां राज्य के कुल 29 विश्वविद्यालय हैं। यहां आने के बाद सबसे पहला काम यही हुआ कि सभी विश्वविद्यालयों ने समय से अपना दीक्षांत समारोह कराना शुरू किया। इससे एक अच्छी पहल हुई।राज्यपाल ने कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था अब पटरी पर लौट रही है। शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय के कुलपति ने यहां दिव्यांग जनों के लिए काफी काम किया है। 

विश्वविद्यालय के प्रेक्षागृह का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जाना एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा, "अटल जी की कर्मभूमि लखनऊ रही है। यहां पर प्रेक्षागृह का नामकरण उनके नाम पर किया जाना वाकई शानदार है।"ज्ञात हो कि राज्यपाल ने इस मौके पर विश्वविद्यालय में अटल प्रेक्षागृह का उद्घाटन भी किया। इस मौके पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी कहा कि दिव्यांगों के लिए वाकई यह विश्वविद्यालय अद्भुत है। उन्होंने कहा, "देश में बहुत सारे विश्वविद्यालय हैं, लेकिन मैं वहीं जाने का प्रयास करता हूं, जहां अच्छा काम हो रहा है। शकुंतला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय में दिव्यांगों के लिए काफी काम हुआ है। आगे भी केंद सरकार इस विश्वविद्यालय का सहयोग करेगी। हमारी अपेक्षा है कि देश में विकलांगों के लिए एक केंद्रीय विश्वविद्यालय होना चाहिए।"प्रकाश जावड़ेकर ने विश्वविद्यालय की तारीफ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दिव्यांगों को सम्मान देने का काम किया है। 

उन्होंने कहा कि पहले कोई विकलांग कहता था तो कोई अपाहिज कहकर पुकारता था, लेकिन मोदी ने पहली बार सम्मान देते हुए 'दिव्यांग' शब्द का इस्तेमाल किया, जिसका अर्थ है सुंदर अंग। इससे पहले विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. निशीथ राय ने राज्यपाल राम नाइक व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर व उप्र के दिव्यांगजन सशक्तीकरण मंत्री ओम प्रकाश राजभर का स्वागत किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय ने बहुत कम समय के भीतर ही अपना एक अलग मुकाम बनाया है। इस विश्वविद्यालय में दिव्यांगों के लिए हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। 

राय ने कहा, "इस विश्वविद्यालय में वर्तमान में 8 संकाय हैं और कुल मिलाकर साढ़े चार हजार छात्र छात्राएं यहां पढ़ रहे हैं। यहां दिव्यांगों के लिए काफी सहूलियत दी जाती है। उनके पढ़ने, रहने और खाने की मुफ्त व्यवस्था की गई है। इसका लाभ राज्यभर के दिव्यांगों को मिल रहा है।"राय ने कहा कि इस विश्वविद्यालय के बनने के बाद अब राज्य के दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता। उन्होंने कहा, "उप्र का कोई भी दिव्यांग अगर इस विश्वविद्यालय में आता है, तो उसे उसकी आवश्यकता के अनुरूप निशुल्क कृत्रिम अंग उपलब्ध कराया जाता है।"

 

Tags: BJP NATIONAL

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD