Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित

 

सरकार को नियामक नहीं, समर्थक होना चाहिए : नरेंद्र मोदी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 21 Apr 2017

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को प्रतिस्पर्धा के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि सरकार को बदलते परिदृश्य के साथ नियामक के बजाए समर्थक की भूमिका निभानी चाहिए। मोदी ने शुक्रवार को सिविल सर्विसिज दिवस पर नौकरशाहों को संबोधित करते हुए कहा कि पदानुक्रम की औपनिवेशिक विरासत लगातार एक मुद्दा रहा है।उन्होंने कहा, "सुधार के लिए दबाव राजनीतिक नेतृत्व से आता है, लेकिन प्रदर्शन कैसा होगा इसका निर्धारन नौकरशाह करते हैं, जबकि बदलाव लोगों की भागीदारी से होता है।"राजनीतिक इच्छाशक्ति की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "मुझमें इसकी कमी नहीं है..हो सकता है कि मुझमें यह कुछ ज्यादा ही हो।"मोदी ने कहा, "पिछले 15-20 वर्षो में चीजें काफी बदली हैं। पहले, सरकार ही सब कुछ होती है। जनता सभी तरह की जरूरतों के लिए सरकार पर निर्भर थी, लेकिन अब उनके पास विकल्प हैं।"

मोदी ने निजी अस्पतालों और विमानन कंपनियों का उदाहरण देते हुए कहा कि लोग सरकारी सेवाओं की आलोचना कर रहे हैं और निजी सेवाओं से अधिक संतुष्ट नजर आ रहे हैं।उन्होंने कहा, "हम उस समय से आगे बढ़ रहे हैं, जब सरकार ही सबकुछ होती थी। हम अब प्रतिस्पर्धा के युग में हैं।"मोदी ने कहा कि अब अधिक विकल्प उपलब्ध हैं। सरकार की जिम्मेदारियां बढ़ी हैं। काम का बोझ नहीं बढ़ा है, बल्कि चुनौतियां बढ़ गई हैं।उन्होंने कहा, "जितनी जल्दी हम अपनी कार्यशैली बदलेंगे, हमारे सोचने के तरीके में भी उतना ही बदलाव आएगा। हम जितना जल्दी नियामक के तौर पर अपनी भूमिका से बाहर आएंगे और एक समर्थक इकाई के रूप में विकसित होंगे, उतना बेहतर होगा।"

नौकरशाहों से गुणवत्ता में सुधार करने तथा उत्कृष्टता को आदत बनाने की बात कहते हुए मोदी ने कहा, "गतिविधियों के क्षेत्र में सरकार की अनुपस्थिति दृष्टिगोचर होती है, लेकिन इसकी मौजूदगी बोझ नहीं होनी चाहिए।"उन्होंने कहा, "मैं वह व्यक्ति हूं, जिसने सोशल मीडिया की ताकत को महसूस किया। अगर एक सरकारी अधिकारी होते हुए मैं सोशल मीडिया का इस्तेमाल टीकाकरण कार्यक्रम की अगली तारीख की सूचना देने के लिए करता हूं, तो यह उपयोगी है।"उन्होंने कहा, "आज मैं देखता हूं कि जिला स्तर के अधिकारी बेहद व्यस्त हैं..उनका अधिकांश समय इसी में बीतता है।"मोदी ने कहा, "यहां तक कि मैंने अपनी बैठकों में मोबाइल पर पाबंदी लगा दी है, नहीं तो कोई भी उसे (अपना मोबाइल) लेता था और शुरू हो जाता था।"प्रधानमंत्री ने कहा कि नौकरशाहों को यह अवश्य सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी फैसला राष्ट्रीय हितों को ध्यान में रखते हुए लें और आपका ध्यान गुणवत्ता को सुधारने तथा उत्कृष्टता को अपनी आदत बनाने पर होना चाहिए।

 

Tags: Narendra Modi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD