Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा पाकिस्तान एवं नेपाल को अतिरिक्त बिज़ली बेचने के लिये प्रधानमंत्री के हस्ताक्षेप की मांग

केंद्र से मक्की उत्पादकों तथा सीमावर्ती क्षेत्रों के किसानों के लिये मुआवजे की मांग

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 20 Apr 2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नकदी की कमी का सामना कर रहे राज्य के आर्थिक हितों के मद्देनज़र पाकिस्तान या नेपाल को राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त बिज़ली बेचने की आज्ञा देने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सहयोग की मांग की है।मुख्यमंत्री ने आज यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साि बैठक के दौरान राज्य में कृषि को लाभप्रद बनाने के लिये भी केंद्र से सहायता की मांग की ताकि कम कीमत भुगतान के विधि विधान को दुरूस्त करके धान की खेती की जगह अन्य फसलों की काश्त के लिये किसानों को उत्साहित किया जा सके। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री रवीन ठुकराल ने यह प्रगटावा मुख्यमंत्री की प्रधानमंत्री के साथ उनके निवास स्थान पर चली एक घंटा लंबी बैठक के बाद किया।पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में किसानों को पेश समस्याओं पर चिंता व्यक्त करते हुये कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इन किसानों के लिये केंद्र सरकार के मुआवजे में बढ़ौतरी करने की अपील की ताकि यकीनन सीमा प्रबंधन को प्रभावशाली और सुदृढ बनाया जा सके।श्री ठुकराल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने पड़ौसी राज्यों को रियायतों का पैकेज पुन: जीवित करने की संभावनाओं को रोकने के लिये श्री मोदी के हस्ताक्षेप की मांग की क्योंकि यह राज्य में निवेश लाने, बेरोजगार नवयुवकों के लिये नौकरी पैदा करने और राज्य की आर्थिकता को पुन: पटरी पर लाने के लिये पंजाब सरकार के प्रयासों को क्षति पहुंचायेगा। पंजाब की घरेलू मांग से निपटने के बाद राज्य में एक हजार मैगावाट अतिरिक्त बिजली होने का जिक्र करते हुये मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान या नेपाल को बिज़ली बेचने के लिये भी मदद देने की मांग की क्योंकि इससे राज्य के लोग किसी अतिरिक्त टैक्स के बोझ से बच सकेंगे और इससे बिज़ली उपभोक्ता बिजली उत्पादन ईकाईयों की तय की लागत के बोझ से भी बचेंगे। 

उन्होंने कहा कि पंजाब की सीमा पाकिस्तान के साथ लगती है और गोइंदवाल साहिब थर्मल पॉवर प्लांट अंतरराष्ट्रीय सीमा के समीप है जिस कारण पाकिस्तान को लगातार बिजली सप्लाई करना राज्य के लिये कठिन नही होगा। उन्होंने आगे कहा कि यदि भारत सरकार सहमति देती है तो वह नेपाल को भी बिजली आपूर्ति करके खुश होंगे जोकि अपनी बिजली की कमी से निपटने के लिये भारत से इसकी खरीद करना चाहता है।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि चाहे पंजाब राज्य बिजली कार्पोरेशन लि. ने हाल ही में बिजली की आपूर्ति की टैंडरों द्वारा पेशकश की है परंतु इसको इसमें सफलता नही मिली। उन्होंने प्रधानमंत्री को अपील की कि वह केंद्रीय बिजली मंत्रालय को सलाह दें कि वह पाकिस्तान या नेपाल को बिजली बेचने संबंधी राजय सरकार के प्रस्ताव के हित में विचार करें । कृषि में स्थिरता के कारण किसानों की आय में हो रही कमी के परिणाम स्वरूप राज्य के किसानों को पेश समस्याओं जिक्र करते हुये मुख्यमंत्री किसानों को धान के चक्र में से निकालने और कृषि विविधता अपनाने की जरूरत पर बल दिया चाहे कि बहुत अधिक झाड़ देने वाली मक्की का हाईब्रीड बीज़ राज्य में बीजा जा रहा है और मक्की की काश्त अधीन रकबा बढ़ा है परंतु इसके न्यूनतम समर्थन मूल्य को यकीनी बनाये जाने की कमी के कारण किसानों के लिये यह उचित नही हैं। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने न्यून्तम समर्थन मूल्य से कम मूल्य पर मक्की को बेचने के लिये मज़बूर होने वाले किसानों के लिये केंद्र से वित्तीय सहायता की मांग की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार इस मकसद के लिये केंद्र द्वारा नामजद किसी भी एजेंसी के साथ कार्य करने में उत्सुक हैं जो फसलों की काश्त में विविधता लाने के लिये सुविधा प्रदान कर सकती हो।मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा से पार भूमि के मालिक किसानों के लिये मुआवजे का मसला भी उठाया क्योंकि सुरक्षा कारणों से किसानों को अपनी फसल पालने के लिये विशेष बंदिशों का सामना करना पड़ता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन मुश्किलों के कारण फसल की झाड़ पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिस किसानों को 10 हजार प्रति एकड़ वार्षिक से अधिक मुआवज़ा दिये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने मुआवजे की राशि में राज्य सरकार द्वारा डाले जाते 50 प्रतिशत हिस्से की बजाये केंद्र सरकार द्वारा ही समूची मुआवजा राशि सहन किये जाने की मांग की। 

उन्होंने प्रधानमंत्री से अपील की कि इस संबंध में तुरंत कदम उठाने के लिये गृह मंत्रालय को परामर्श दिया जाये। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पड़ौसी राज्यों हिमाचल प्रदेश और जम्मू एवं कशमीर के लिये रियायतें  देने के पैकेज़ को पुन: जीवित करने के लिये चल रहे प्रयासों की रिपोर्टो पर चिंता व्यक्त करते हुये पंजाब के आर्थिक विकास की कीमत पर इन राज्यों को ऐसा कोई पैकेज़ ना देने को यकीनी बनाने के लिये प्रधानमंत्री के दखल की मांग की। मुख्यमंत्री ने मांग की कि यदि कोई विशेष पैकेज़ दिया भी जाता है तो पंजाब को उसी प्रकार बराबर पैकेज़ दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ लगती 554 कि.मी अंतरराष्ट्रीय सीमा और अरावली की नीम पहाड़ी क्षेत्र पड़ते होने के कारण भी राज्य के औद्योगिक विकास में बड़ी अड़चन बना हुआ है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बड़े सार्वजनिक हितों और पंजाब के विकास की जरूरतों को मद्देनज़र रखते हुये राज्य सरकार की मांगों पर गौर करने की अपील की। 

 

Tags: Narendra Modi , Amarinder Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD