Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

सीरिया में गैस हमले में 70 मरे, दुनिया भर में निंदा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

दमिश्क , 05 Apr 2017

सीरिया में हुए रासायनिक हमले पर बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई, वहीं संयुक्त राष्ट्र ने हमले की जांच का आह्वान किया और इसे एक युद्ध अपराध करार दिया। हमले में 70 लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें 20 बच्चे शामिल हैं। सीरिया पर संयुक्त राष्ट्र के जांच आयोग ने एक बयान में कहा कि रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल तथा जानबूझकर चिकित्सकीय सुविधाओं को निशाना बनाना युद्ध अपराध की श्रेणी में आता है और यह मानव अधिकार कानूनों का गंभीर उल्लंघन है।ब्राजील के विशेषज्ञ पाउलो पिनहिरो के नेतृत्व वाली स्वतंत्र जांच समिति ने कहा, "इस तरह के हमलों के जिम्मेदार लोगों की पहचान कर उन्हें इसके लिए जवाबदेह ठहराया जाना जरूरी है।"अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया के इदलिब प्रांत में मंगलवार को हुए रासायनिक हमले की निंदा करते हुए इसके लिए देश में बशर अल-असद की सरकार को जिम्मेदार ठहराया और रूस तथा ईरान से इस तरह की पुनरावृत्ति को रोकने का आह्वान किया। ट्रंप ने घटना को एक 'जघन्य' कृत्य करार देते हुए कहा कि इसे सभ्य दुनिया नजरअंदाज नहीं कर सकती।मंगलवार को बाद में ब्रिटेन, फ्रांस तथा अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक प्रस्ताव स्वीकार करने का दबाव बनाया, जो हमले की निंदा करता है और सीरिया सरकार को अंतर्राष्ट्रीय जांचकर्ताओं को सभी फ्लाइट लॉग्स, फ्लाइट प्लान्स तथा हवाई अभियानों के इंचार्ज कमांडरों के नाम उपलब्ध कराने का आदेश देता है।

प्रस्ताव के मसौदे को बाद में संयुक्त राष्ट्र परिषद के सभी 15 सदस्यों के बीच वितरित किया गया। इस पर बाद में मतदान हो सकता है। प्रत्यक्षदर्शियों, चिकित्सकों तथा बचावकर्मियों के मुताबिक पीड़ितों की मौत जहरीली वायु में सांस लेने के कारण दम घुटने तथा मुंह में फेन आने की वजह से हुई। हमले के लिए संभवत: नर्व एजेंट या अन्य प्रतिबंधित रसायनों का इस्तेमाल किया गया।उन्होंने कहा कि युद्धक विमानों द्वारा मंगलवार सुबह बम गिराने के बाद जहरीले रसायन फैल गए। कुछ बचावकर्मी मृतकों के समीप जाने से बीमार पड़ गए और बेहोश हो गए। इदलिब प्रांत में विपक्षियों द्वारा संचालित स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 69 लोगों की मौत हो चुकी है। विभाग ने मृतकों की सूची मुहैया कराई। मृतकों की अभी तक पहचान नहीं हुई है, वहीं कुछ मानवतावादी समूहों ने मृतकों की संख्या 100 बताई है।उधर असद सरकार ने इससे इनकार किया कि हमले सेना की ओर से किए गए। साथ ही सरकार ने यह भी कहा कि उसके पास किसी भी तरह का रासायनिक हथियार नहीं है।सीरिया के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को जारी एक बयान में उन खबरों पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिनमें कहा गया है कि इदलिब प्रांत में विद्रोहियों के नियंत्रण वाले खान शयखुन कस्बे में रासायनिक हमला सीरियाई सेना की ओर से किया गया है। 

मंत्रालय ने इन आरोपों से सिरे से इनकार किया।दमिश्क के निकट घोटा में अगस्त 2013 में लगभग 1,300 नागरिकों के सरीन नर्व गैस से मारे जाने की घटना के बाद यह सबसे घातक रासायनिक हमला है।घोटा जनसंहार के मद्देनजर, संयुक्त राष्ट्र के एक दल ने सीरिया में सरीन नर्व गैस को पूरी तरह से खत्म करवा दिया था और यह काम साल 2014 के शुरुआत में पूरा हुआ था। हालांकि शक जताया जा रहा है कि कुछ गैस के बचे होने के बारे में संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों को भनक नहीं लगने दी गई थी।रूस के रक्षा मंत्राल ने सरकार समाचार एजेंसी आरआईए से इस घटना में अपना हाथ होने से इनकार करते हुए कहा कि उसने इलाके में बमबारी नहीं की।वहीं, सीरिया सरकार ने बार-बार दोहराया कि उसकी सेना के पास कोई रासायनिक हथियार नहीं हैं और उसने किसी भी सीरियाई शहर में इसका इस्तेमाल नहीं किया है।सीरिया में काम करने वाली ब्रिटेन की मानवाधिकार संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि रासायनिक हमले में 72 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 20 बच्चे हैं। संस्था ने हमले में इस्तेमाल रसायन की प्रकृति की पुष्टि करने में खुद को अक्षम बताया।मंगलवार को हमला खान शयखुन इलाके में हुआ, जहां निकटवर्ती हामा लीव प्रांत के हजारों शरणार्थी शरण लिए हुए हैं। इदलिब कथित तौर पर इस्लामिक स्टेट (आईएस) का अंतिम गढ़ माना जाता है। राजनीतिक वार्ता का मार्ग प्रशस्त करने के लिए रूस तथा तुर्की द्वारा शांति समझौता करने के बावजूद इदलिब में हवाई हमले निरंतर जारी रहे हैं।खान शयखुन में हमला असद के बढ़ते विश्वास का संकेत देता है। उन्होंने हालिया कुछ महीनों में अधिकांश इलाके विद्रोहियों के कब्जे से आजाद करा लिए हैं।

 

Tags: CRIME NEWS WORLD

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD