Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका, एमसीडी चुनाव टलने चाहिए : अरविंद केजरीवाल

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 03 Apr 2017

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को एक बार फिर निर्वाचन आयोग पर बरसे। उन्होंने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ की आशंका को दोहराया और कहा कि अगर मतपत्रों के इस्तेमाल के लिए जरूरी हो तो दिल्ली नगर निगम चुनावों को टाल दिया जाना चाहिए। निर्वाचन आयोग द्वारा ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों को खारिज करने और गोवा व पंजाब चुनावों में आम आदमी पार्टी (आप) की हार के लिए आत्म विश्लेषण करने के लिए कहने के एक दिन बाद आप नेता ने यह प्रतिक्रिया दी है।मध्य प्रदेश में एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से कथित छेड़छाड़ का हवाला देते हुए आप नेता ने कहा कि ईवीएम उत्तर प्रदेश से आई थी और इससे भाजपा के इस राज्य में चुनाव में भारी जीत पर सवाल खड़ा हुआ है।

केजरीवाल ने कहा कि 9 अप्रैल को मध्य प्रदेश में होने वाले उप चुनाव में सभी ईवीएम (300 ईवीएम) उत्तर प्रदेश के गोविद नगर निर्वाचन क्षेत्र से मंगाई गईं हैं। उन्होंने जानना चाहा कि गोविद नगर से मंगाई गईं इन मशीनों ऐसी आखिर क्या खास बात है?भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सत्यदेव पचौरी को उत्तर प्रदेश के गोविंदनगर में 70,000 मतों से भारी जीत मिली थी। केजरीवाल ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने खुद अपने नियमों का उल्लंघन किया है, जिनमें कहा गया है कि एक चुनाव में इस्तेमाल की गई ईवीएम का 45 दिनों तक दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, क्योंकि नतीजों के खिलाफ अगर कोई याचिका दायर करता है तो उन ईवीएम की जांच फिर से करनी पड़ सकती है।

उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश में इस्तेमाल की गई मशीनों का प्रयोग 26 अप्रैल तक नहीं किया जा सकता। मैं आश्चर्यचकित हूं कि निर्वाचन आयोग को इन मशीनों के इस्तेमाल के लिए किसने मजबूर किया।"उन्होंने कहा, "इससे निर्वाचन आयोग की मंशा पर भी सवाल पैदा होता है।"दिल्ली में 23 अप्रैल को नगर निगम चुनाव के साथ दिल्ली विधानसभा की राजौरी गार्डेन सीट पर उपचुनाव होने हैं। केजरीवाल ने कहा कि राजौरी गार्डेन में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम उत्तर प्रदेश से लाई गईं हैं।केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली नगर निगम चुनाव में पारदर्शिता की गारंटी के लिए मतपत्रों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।उन्होंने कहा, "मुझे मतपत्र के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं दिख रहा है। अधिकांश विकसित देशों ने ईवीएम को खारिज कर दिया है और मतपत्र का इस्तेमाल कर रहे हैं। आखिर क्यों?

उन्होंने कहा कि मतपत्रों का इस्तेमाल सुनिश्चित करने के लिए जरूरत पड़े तो नगर निगम चुनाव को टाल दिया जाना चाहिए।इससे पहले ईवीएम के खराब होने का पता ऐसे चल जाता था कि मतदाता जिस पार्टी के लिए बटन दबाता था तो लाइट नहीं जलती थी। इस तरह से मतदाता समझ जाता था कि मशीन में गड़बड़ी है।केजरीवाल ने कहा, "लेकिन, अब लाइट तो सही से जलती है लेकिन वोट भाजपा के पक्ष में लगी चिप में दर्ज हो जाता है।"उन्होंने कहा, "इसलिए बिना वीवीपीएटी (पेपर ट्रेल) के ईवीएम की जांच नहीं की जा सकती कि क्या वे गड़बड़ हैं या नहीं।"केजरीवाल ने कहा कि यदि ईवीएम से छेड़छाड़ होती है तो पूरी निर्वाचन प्रक्रिया सवालों के घेरे में आ जाती है।

उन्होंने कहा, "लोगों का पहले ही चुनावी प्रक्रिया में विश्वास कम हो रहा है। वे पूछ रहे है वोटिंग का क्या उपयोग है, यदि यही चलता रहा तो लोग मतदान करना बंद कर देंगे।"केजरीवाल ने निर्वाचन आयोग से कहा कि वह लोगों को बताए कि ईवीएम कौन सा साफ्टवेयर लगा है और इनमें लगी चिप किस कंपनी की बनाई हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि 'मध्य प्रदेश की दोषपूर्ण एक ईवीएम' को 72 घंटे के उनकी पार्टी को दे दिया जाए।उन्होंने कहा, "हमारे पास विशेषज्ञ हैं, जो यह जांच करेंगे कि चिप पर दोबारा लिखा जा सकता है या नहीं।"उन्होंने कहा, "चिप के सॉफ्टवेयर को बदला जा सकता है। यह बड़े पैमाने पर हो रहा है।"

 

 

Tags: Arvind Kejriwal , Manish Sisodia

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD