Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा

 

रांची टेस्ट : स्मिथ, मैक्सवेल ने आस्ट्रेलिया को किया मजबूत

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

रांची , 16 Mar 2017

कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 117) के शानदार शतक और ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 82) की के बीच हुई नाबाद शतकीय साझेदारी के दम पर आस्ट्रेलियाई टीम ने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में भारत के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 299 रन बना लिए हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम के लिए स्मिथ और 2014 के बाद पहला टेस्ट मैच खेल रहे मैक्सवेल पांचवें विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी करते हुए अपना 800वां टेस्ट मैच खेल रही अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।स्मिथ और मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ अपनी टीम की ओर से पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। 

स्मिथ ने तीसरे सत्र में अपना 19वां शतक पूरा करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 5000 रन पूरे किए। वह कम मैचों में सबसे तेजी से 5000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में 53 मैचों में अपने 5000 रन पूरे किए हैं। इस सूची में आस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन (36 मैच) पहले स्थान पर, वहीं भारत के सुनील गावस्कर (52 मैच) दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा स्मिथ भारत में उसी के खिलाफ किसी श्रृंखला में दो शतक लगाने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं। 

उनसे पहले वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड (1974-75 और 1983-84) और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (2012-13) के नाम यह रिकॉर्ड है। इसके अलावा, मैक्सवेल ने आस्ट्रेलिया के लिए खेले गए चार टेस्ट मैचों में अपना पहला अर्धशतक लगाया। 2014 के बाद टेस्ट प्रारूप में वापसी करने के बाद उन्होंने यह अर्धशतक लगाया है। आस्ट्रेलिया टीम ने दूसरे सत्र में अपना चौथा विकेट खोया। इसके बाद स्मिथ और मैक्सवेल ने बिना कोई विकेट गंवाए टीम के स्कोर को दिन का खेल समाप्त होने तक 299 तक पहुंचाया।इससे पहले, मैट रेनशॉ (44) और डेविड वॉर्नर (19) ने पहले विकेट के लिए 50 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर आस्ट्रेलिया टीम की पहली पारी को सधी हुई शुरुआत दी, लेकिन रवींद्र जडेजा ने वॉर्नर को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर मेजबान टीम का पहला विकेट गिराया।वॉर्नर के आउट होने के बाद रेनशॉ ने शॉन मार्श (2) के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े ही थे कि उमेश यादव ने रेनशॉ को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कर आस्ट्रेलिया टीम को दूसरा बड़ा झटका दिया। 

रेनशॉ के आउट होने के बाद मार्श को भी रविचंद्रन अश्विन ने पिच पर ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया और चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद स्मिथ और पीटर हैंड्सकॉम्ब (19) ने भोजनकाल तक कोई और विकेट गंवाए बिना टीम का स्कोर 109 तक पहुंचाया। भोजनकाल के बाद उमेश ने स्मिथ और हैंड्सकॉम्ब की साझेदारी को ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया और 140 के कुलयोग पर हैंड्सकॉम्बको पगबाधा आउट कर आस्ट्रेलिया टीम का चौथा विकेट गिराया। इसके बाद स्मिथ और मैक्सवेल ने टीम को संभाला और दिन का खेल समाप्त होने तक मेहमान टीम को 299 के स्कोर तक पहुंचाया। 

भारत के लिए उमेश यादव ने दो, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा ने एक-एक विकेट लिए। भारत के शानदार गेंदबाज अश्विन एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन के रिकॉर्ड को पार करने से केवल दो विकेट पीछे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी स्टेन ने 2007-08 सीजन में 12 मैचों में कुल 78 विकेट लिए थे, वहीं अश्विन ने 2016-17 के सत्र में अब तक खेले गए 12 मैचों में कुल 77 विकेट लिए हैं। अश्विन के अलावा एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में भारत के अनिल कुंबले और कपिल देव का नाम भी शामिल है।

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD