Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना

 

निर्वाचन आयोग के लिए 'डिजिटल इंडिया' बेमानी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 09 Mar 2017

अगर आप अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने और पहचानपत्र पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो जरा ठहर जाइए! हो सकता है, आपका प्रयास बेकार चला जाए, क्योंकि निर्वाचन आयोग का कहना है कि वह ऑनलाइन आवेदन स्वीकार नहीं करेगा। देश का शीर्ष चुनाव निकाय को डिजिटल होना पसंद नहीं है, जबकि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का जोर 'डिजिटल इंडिया' पर है और चाहती है सार्वजनिक सेवाओं को ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन किया जाए।दरअसल, इन पंक्तियों के लेखकने एक आरटीआई आवेदन दायर किया था। जो जवाब मिला, वह चौंकानेवाला है।मैंने छह महीने पहले, 2 सितंबर, 2016 को अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एनवीएसपी डॉट इन) पर आवेदन किया था। इसे निर्वाचन आयोग की सभी सेवाएं एक ही जगह प्रदान करनेवाला पोर्टल माना जाता है, जिसका निर्माण व रखरखाव पुणे की सी-डैक जीआईएसटी करती है।

मैंने इस पर मांगे गए सभी वैध दस्तावेजों को डिजिटल तरीके से दाखिल करते हुए ऑनलाइन आवेदन किया था। इसके बाद मुझे आयोग से पावती का एक एसएमएस मिला, जिसमें बताया गया कि मेरा आवेदन सफलतापूर्व दाखिल हो गया है और भविष्य में मेरे आवेदन की स्थिति जानने के लिए एक संदर्भ आईडी भी दिया गया।इसके बाद मैं जितनी बार क्वेरी करता, वेबसाइट मेरे आवेदन की स्थिति 'प्रक्रिया के तहत' दिखाती रही।लगातार तीन महीने के पीड़ादायक इंतजार के बाद पिछले साल 25 नवंबर को मैंने आरटीआई आवेदन दायर किया था।दो महीने बीतने के बाद 9 फरवरी को यानी उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव शुरू होने से ठीक दो दिन पहले निर्वाचन आयोग के सचिवालय से जवाब आया कि यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है। गाजियाबाद में पहले चरण में ही 11 फरवरी को मतदान था।

आरटीआई आवेदन के जबाव पर आयोग के अवर सचिव और केंद्रीय लोक सूचना आयोग के अधिकारी सौम्यजीत घोष के हस्ताक्षर थे। पांच महीने बाद यह जबाव पाकर मैं भौंचक रह गया। इससे तो बेहतर यह होता है कि मैं 'डिजिटल इंडिया' के चक्कर में पड़ने के बजाय पुराने तरीकों से ही निर्वाचन कार्यालय जाकर आवेदन करता तो शायद चुनाव तक मेरा नाम मतदाता सूची में दर्ज हो गया रहता। आश्चर्य की बात यह है कि अगर ऑनलाइन सुविधा देनी नहीं है तो आयोग यह वेबसाइट चला क्यों रहा है? अगर आयोग यह सुविधा नहीं दे रहा है तो वेबसाइट पर 'अंडर प्रोसेस (प्रक्रियाधीन) का संदेश क्यों दिखाया जा रहा था? वे पहले ही बता देते कि यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।वोट देने का मौका चूकने का अफसोस और निराशा से भरा मन लेकर मैंने सूचना आयोग के अधिकारी घोष से संपर्क किया। 

उन्होंने हालांकि कोई संतोषजनक जबाव नहीं दिया और मुझे निर्वाचन आयोग के आरटीआई अनुभाग के अधिकारी संतोष कुमार दुबे से संपर्क करने की सलाह दी। दुबे के पास इस मामले का एक बेहद दिलचस्प जबाव था। उन्होंने कहा, "हमें बिना कोई औपचारिक प्रशिक्षण दिए डीओपीटी (कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग) द्वारा निर्वाचन आयोग संबंधी सवालों को संभालने का काम सौंपा गया है। हमारी इस आयोग की वेबसाइटों तक पहुंच भी नहीं है.. हमने इस संदर्भ में डीओपीटी को पत्र लिखा है कि आयोग से पूछे गए प्रश्नों का जबाव सही तरीके से मुहैया कराने के लिए हमारे लिए विधिवत प्रशिक्षण दिलाया जाए।"अब मेरी रुचि खुद के मामले को आगे बढ़ाने के बजाय इस बात में हो गई कि आखिरकार ऑनलाइन दर्ज किए गए आवेदनों का क्या होता है? क्या उनका सचमुच कोई नतीजा निकलता है या नहीं, या फिर यह सरकार द्वारा आगे बढ़ाए जा रहे 'डिजिटल इंडिया' के दबाव में मुहैया कराया गया एक अप्रभावी टूल मात्र है।

मैंने इसके बाद उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग से लखनऊ में संपर्क करने का फैसला किया। वहां विशेष ड्यूटी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने 13 फरवरी को मुझे बताया कि मतदाता सूची का निर्माण एक केंद्रीकृत प्रक्रिया के तहत दिल्ली स्थित निर्वाचन आयोग के मुख्यालय द्वारा किया जाता है। हालांकि उन्होंने मुझे अपने आवेदन के बारे में निर्वाचन आयोग के गाजियाबाद कार्यालय से पता करने की सलाह दी। मैंने इस बार फोन पर बातचीत करने के बजाय। आयोग की वेबसाइट द्वारा उनके गाजियाबाद कार्यालय में यह शिकायत दर्ज कराई कि क्या 'डिजिटल इंडिया' कार्यक्रम के तहत कोई ऑनलाइन काम हो रहा है?आश्चर्यजनक रूप से अगली ही सुबह (14 फरवरी) को मेरे पास गाजियाबाद स्थित निर्वाचन आयोग के कार्यालय से फोन आया कि मेरे मामले को सुलझा लिया गया है और मेरा नाम मतदाता सूची में दर्ज कर लिया गया है। साथ ही किसी समस्या की स्थिति में मुझे स्थानीय तहसील कार्यालय में जाने की सलाह दी गई। 

इस जबाव से उत्साहित होकर मैंने तुरंत अपने विधानसभा क्षेत्र (गाजियाबाद 56) की मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढना शुरू किया और तुरंत ही मेरे क्षणिक उत्साह पर पानी फिर गया, क्योंकि उसमें मेरा नाम नहीं था। इस पूरे मामले का एक ही संदेश था कि सरकार के 'डिजिटल इंडिया' के दावे में 'फंसने' के बजाय जरूरी सरकारी कामों को कागजी कार्रवाई के माध्यम से ही पूरा करें। मेरे अनुभव से मुझे यह भी पता चला कि सरकारी संस्थानों की प्रवृत्ति मामले को अन्य सरकारी संस्थान की तरफ 'टरकाने' की होती है। मैंने इस संबंध में अपने मित्रों और फेसबुक-लिंक्डइन फॉलोवरों के बीच एक सर्वेक्षण भी किया, जिसमें बताया गया कि मतदाता पंजीकरण की ऑनलाइन प्रक्रिया केवल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में ही काम कर रही है। दिल्ली के बाहर रहनेवालों के लिए इस ऑनलाइन प्रक्रिया का कोई मतलब नहीं है। अब मेरा इरादा स्थानीय तहसील कार्यालय जाकर नए सिरे से मतदाता पहचानपत्र के लिए आवेदन करने का है। 

 

Tags: KHAS KHABAR

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD