Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

पिंडरा : बदहाली के बीच एक और जीत-हार का फैसला करने को तैयार मतदाता

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

वाराणसी , 07 Mar 2017

वाराणसी जिले की पिंडरा विधानसभा सीट का अपना इतिहास रहा है। ग्रामीण इलाके की इस सीट के मतदाताओं ने जिसे अपनाया, सिर पे बिठा लिया, जिसे ठुकराया वह फिर खड़ा नहीं हो पाया। लेकिन स्थानीय लोगों की जुबानी और क्षेत्र की कहानी यही कहती है कि हर किसी ने इस क्षेत्र के साथ छल ही किया। किसी समय यह इलाका कम्युनिस्ट का गढ़ हुआ करता था। क्षेत्र का नाम कोलसला था और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के उदल यहां के विधायक हुआ करते थे। वर्ष 1957 में उनकी जीत का सिलसिला शुरू हुआ तो अनवरत जारी रहा। लेकिन 1985 में कांग्रेस ने दांव खेला और उदल की ही विरादरी के रामकरण पटेल को टिकट दे दिया, उदल चुनाव हार गए। लेकिन अगले ही चुनाव में उदल ने पटेल से हार का हिसाब पूरा कर लिया और उदल की जीत का निर्बाध सिलसिला फिर शुरू हो गया। उन्होंने यहां से नौ बार जीत हासिल कर इतिहास रचा।

आज कांग्रेस के अजय राय इस सीट से जीत का इतिहास रचने की कोशिश में हैं। वह छह बार लगातार यहां से जीत चुके हैं और सातवीं बार मैदान में हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहली बार 1996 में अजय को चुनाव मैदान में उतारा था, और बुजुर्ग हो चुके उदल को उन्होंने मात्र 484 वोट से पराजित कर दिया था। फिर क्या अजय इस क्षेत्र के लिए अजेय हो गए। वह पार्टियां और झंडे बदलते रहे, लेकिन जीत उनके पीछे-पीछे चलती रही। यहां तक कि बिना दल के भी उनका दबदबा कायम रहा और उन्होंने उपचुनाव में निर्दलीय के रूप में भी जीत दर्ज की।लेकिन खस्ताहाल सड़कें और शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी बुनियादी सुविधाओं के अभाव के कारण इस बार वह इलाके के लोगों का भरोसा हारते हुए दिख रहे हैं।परसरा गांव के पूर्व प्रधान राम आसरे मिश्र कहते हैं, "मौजूदा विधायक अजय राय व्यवहार कुशल व्यक्ति हैं, लोगों के सुख-दुख में हाजिर रहते हैं, लेकिन क्षेत्र के विकास के लिए वह कुछ नहीं कर पाए हैं। क्षेत्र की जनता विकास भी चाहती है और इस बार बदलाव के मूड में है।"

तो क्या अजय ने क्षेत्र के विकास के लिए कुछ किया ही नहीं? इस प्रश्न का जवाब फूलपुर बाजार में चाय की दुकान पर चल रही चर्चा से मिलती है। एक अधेड़ व्यक्ति ने बेलाग अपनी बात रखी, "अजय राय ने क्षेत्र का विकास तो नहीं किया, अलबत्ता यहां अपराध बढ़ गया। क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के बदले अपराध में मौके मिले।" वह व्यक्ति अजय से इतना भयभीत था कि उसने नाम जाहिर न करने का अनुरोध किया।उक्त व्यक्ति ने कहा, "इस बार पिंडरा में बदलाव की लहर है, लेकिन जो बदलाव होगा, उसकी भी कोई गारंटी नहीं कि काम का हो। पिंडरा की नियति में ही यही है।"कठिराव गांव के पूर्व प्रधान अरुण कुमार बरनवाल कहते हैं, "उदल बुरे आदमी नहीं थे। सहज थे। हर किसी के लिए उपलब्ध रहते थे। लेकिन क्षेत्र के लिए उन्होंने कुछ नहीं किया, जिसके कारण ही लोगों ने अजय राय को अपना विधायक चुना था।" अजय इस बार भी अपनी जीत के प्रति आश्वस्त हैं। वह कहते हैं, "मैं क्षेत्र की जनता के साथ हमेशा सुख-दुख में भागीदार रहा हूं। क्षेत्र के विकास में, लोगों की भलाई में कोई कसर नहीं छोड़ी है। जनता ने भी बराबर प्यार दिया है और इस बार भी मुझे जनता का पूरा प्यार मिल रहा है।"

लेकिन भाजपा उम्मीदवार अवधेश सिंह अजय की बातों से इत्तेफाक नहीं रखते। अवधेश कहते हैं, "पिछले 25 सालों में क्षेत्र बिल्कुल पिछड़ गया है। मौजूदा विधायक ने कुछ नहीं किया। वह कहते हैं कि जनता के साथ जन्म से लेकर श्मशान तक रहते हैं। शर्म आनी चाहिए उन्हें क्षेत्र की दशा देखकर। हमारे पास क्षेत्र को लेकर योजनाएं हैं, मैंने लोगों को बताया भी है। जीतने के बाद उसे जमीन पर उतारूंगा। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नक्शे कदम पर पिंडरा का विकास होगा।"काशी विद्यापीठ में प्राध्यापक डॉ. अवधेश सिंह इसके पहले कांग्रेस, सपा और बसपा के टिकट पर इस सीट से चुनाव लड़ चुके हैं और उन्हें हर बार हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन इस बार उन्हें भरोसा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किस्मत से उनकी नैया किनारे लग जाएगी। लेकिन जीत और क्षेत्र के विकास के उनके दावे यहां राजनीति की बिसात पर बिछी जातीय मोहरों से तय होंगे, जहां बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने बाबू लाल पटेल को टिकट देकर दोनों उम्मीदवारों के सामने कड़ी चुनौती पेश कर दी है।

पिंडरा विधानसभा क्षेत्र में कुल 330,279 मतदाता हैं, जिसमें पुरुषों की संख्या 181,806 और महिला मतदाताओं की संख्या 148,465 है। इसमें पटेल समुदाय तथा दलित समुदाय के मत मिलकर किसी भी उम्मीदवार की जीत-हार का समीरकरण बदल सकते हैं।हालांकि भाजपा ने भी इस बार जातीय समीकरण साधने की कोशिश में पिछड़ी और अन्य पिछड़ी जातियों के वोट हासिल करने हेतु अपना दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी जैसे क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन कर रखा है। कांग्रेस का भी सत्ताधारी समाजवादी पार्टी से गठबंधन है। लेकिन ये गठबंधन और समीकरण कितने कारगर है, यह अभी देखने वाली बात है। मतदान आठ मार्च को होना है और मतगणना 11 मार्च को। तब तक इंतजार करना ही बेहतर है।

 

Tags: Election Special

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD