Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

उत्तर प्रदेश चुनाव : 'लाल गलियारे' में नक्सलवाद की छाया के बीच 'विश्वास की पर्ची'

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंदौली/सोनभद्र , 28 Feb 2017

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव पूर्वाचल की चौखट पर पहुंचने के साथ ही राज्य के लाल गलियारे में पुलिस की सक्रियता बढ़ गई है। उप्र में नक्सल प्रभावित तीन जिलों चंदौली, मीरजापुर और सोनभद्र में मतदान से पहले पुलिस ने यहां के मतदाताओं का विश्वास जीतने के लिए पूरा जोर लगा दिया है। पुलिस हालांकि इनका विश्वास जीतने में कितना कामयाब होगी, वह मतदान के बाद पता चलेगा।चुनावी माहौल में प्रत्याशियों की ओर से अक्सर पर्ची और पम्फलेट बांटे जाते हैं। लेकिन उप्र के नक्सल प्रभावित इन तीन जिलों में तस्वीर बिल्कुल उलट है। यहां प्रत्याशियों का अता-पता तो नहीं है, अलबत्ता जिले के पुलिस कप्तान दल बल के साथ मतदाताओं के घर जरूर पहुंच रहे हैं। पुलिस को अपने चौखट पर देख एक बार तो मतदाताओं के होश उड़ जाते हैं, लेकिन जैसे ही उनके हाथ में पुलिस की ओर से छपवाई गई विश्वास की पर्ची आती है तो उन्हें सुकून का अहसास भी होता है। चुनावी मौसम में पुलिस नक्सल प्रभावित इलाकों में गहन अभियान चला रही है। 

उत्तर प्रदेश में तीन जिले नक्सलवाद से प्रभावित हैं। चंदौली में सात पुलिस थानों के लगभग 241 गांवों में नक्सलियों की काली छाया है, तो मीरजापुर में छह थानों के लगभग 150 गांव नक्सलवाद प्रभावित हैं। सोनभद्र में तो 17 पुलिस थानों के लगभग 300 गांव नक्सलियों की काली छाया की चपेट में हैं। सोनभद्र के नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को इस हकीकत से रूबरू कराया। उन्होंने बताया कि किस तरह से पुलिस नक्सल प्रभावित इलाकों में अपना अभियान चला रही है और मतदाताओं में वोट डालने का भरोसा पैदा कर रही है।उन्होंने कहा, "पुलिस ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। आठ मार्च को मतदान के दिन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात होगा। इन इलाकों में मतदान के दिन तीन हेलीकॉप्टरों के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी।"

पुलिस अधिकारी ने कहा, "नक्सल प्रभावित इलाकों में क्रिटिकल श्रेणी में रखे गए सभी बूथों पर निगरानी के लिए ड्रोन कैमरों की मदद ली जाएगी। जिन इलाकों में मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है, उन्हें शैडो एरिया माना गया है। यहां पर सुरक्षा बल वायरलेस फ्रीक्वेंसी सिस्टम पर काम करेंगे।"नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान का समय अन्य जगहों की अपेक्षा एक घंटा पहले ही समाप्त हो जाएगा। ऐसा इसलिए ताकि पोलिंग पार्टियां दिन रहते ही मतदान समाप्त कर बैलेट बॉक्स लेकर निर्धारित स्थानों तक पहुंच जाएं।इधर, सोनभद्र के अलावा चंदौली में भी पुलिस नक्सलियों से निपटने के लिए मुस्तैद है। चंदौली की पुलिस अधीक्षक दीपिका तिवारी की ओर से नक्सल प्रभावित गांवों में 'विश्वास की पर्ची' नाम से एक पत्र बांटा जा रहा है। विश्वास की इस पर्ची के बारे में दीपिका कहती हैं, "इस पर्ची को लेकर पुलिस घर-घर पहुंच रही है। इस पर्ची में भयमुक्त होकर मतदान करने और नक्सलियों सहित किसी के भी तरफ से मताधिकार से वंचित करने का प्रयास करने वालों की जानकारी देने की अपील की गई है। इस पर्ची के पीछे जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और थाने के नंबर भी दिए गए हैं।"

उल्लेखनीय है कि पुलिस ने लगभग 100 नक्सलियों की एक सूची तैयार की है। इनमें से करीब 35 नक्सली अभी जमानत पर हैं। इन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। वर्ष 2002 के विधानसभा चुनाव में भी नक्सलियों ने पोलिंग पार्टियों पर हमला किया था, लेकिन उसमें कोई हताहत नहीं हुआ था। 

चंदौली में कनवा गांव के 70 वर्षीय सीताराम सोनकर ने कहा कि बहुत पहले इलाके में नक्सलियों की धमक हुआ करती थी, जिसमें अब कमी आई है, लेकिन बिहार के वार्ड से सटा होने की वजह से खतरा हमेशा बना रहता है।उन्होंने कहा, "हमने वह दौर देखा है, जब इलाके के कई गांवों में आए दिन नक्सलियों की आहट सुनाई देती थी। भय और आतंक की वजह से कई परिवार पलायन कर गए। लेकिन पिछले एक दशक से स्थिति बदली है। पुलिस ने भी लोगों की काफी मदद की है। पुलिस की ओर से पर्ची बांटी जा रही है। ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। यह हमेशा ही चुनाव के समय में होता आया है।"सोनकर ने कहा कि इस बार नक्सलियों की तरफ से किसी तरह की पर्ची लोगों के बीच नहीं बांटी गई है, जबकि दो दशक पहले ऐसा हुआ करता था। 

 

Tags: ELECTION SPECIAL

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD