Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित शैमराक स्कूल में अवार्ड सैरेमनी का आयोजन श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति की ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की गई दिगांगना सूर्यवंशी 'कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम' के लिए तैयार प्रधानमंत्री ने महावीर जयंती के अवसर पर 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया परवीन डबास ने किया तमिलनाडु स्टेट आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में टेबल का उद्घाटन निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाना ही चुनाव आयोग की है प्राथमिकता - अनुराग अग्रवाल मोबाईल ऐप पर मतदाता घर बैठे पा सकते हैं चुनाव संबंधित नवीनतम जानकारी

 

उत्तर प्रदेश चुनाव : तीसरे चरण में 61. 16 फीसदी मतदान

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लखनऊ , 19 Feb 2017

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच 12 जिलों की 69 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। तीसरे चरण में कुल 61.16 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के दौरान हालांकि इटावा जिले की जसवंत नगर विधानसभा में दो गुटों के बीच झड़प हुई। बाद में पुलिस ने लाठी चार्ज कर मामले को शांत कराया। तीसरे चरण में 826 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम मशीनों में कैद हो गया। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने बताया कि तीसरे चरण में 61.16 फीसदी मतदान होने की सूचना है। निर्वाचन आयोग के अनुसार औरैया में 60. 2 प्रतिशत, बाराबंकी में 66. 96 प्रतिशत, इटावा में 60़14 प्रतिशत, फरु खाबाद में 58. 77 प्रतिशत मतदान हुआ।

इसके अलावा हरदोई में 59.29 प्रतिशत, कन्नौज में 62. 88 प्रतिशत, कानपुर देहात में 62 .17 प्रतिशत, कानपुर नगर में 56. 42 प्रतिशत, लखनउ में 58. 50, मैनपुरी में 59. 51 प्रतिशत, सीतापुर में 68. 49 व उन्नाव में 60.19 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।इससे पूर्व तीसरे चरण के तहत सुबह मतदान की शुरुआत शांतिपूर्ण ढंग से हुई। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव, उप्र के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने सैफई में मतदान किया। मतदान के बाद सपा के तीनो नेताओं ने जीत के दावे किए। मतदान करने के बाद मुलायम सिंह ने कहा कि सपा को तो उप्र ने पहले ही गोद ले लिया है। अब किसी को गोद लेने की जरूरत नहीं है। 

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह व भाजपा प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी ने लखनऊ में मतदान किया। उन्होंने कहा कि उप्र में 11 मार्च को जो नतीजे आएंगे, उसके बाद सबको जवाब मिल जाएगा। उप्र में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है। मायावती ने भी सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया और बसपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने का भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि बसपा 300 के करीब सीटें जीतेगी।कांग्रेस के नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जासवाल ने कानपुर में तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.एल. पुनिया ने बाराबंकी में अपने परिवार के साथ मताधिकार का प्रयोग किया।समाजवादी पार्टी के नेता व अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव ने हालांकि स्थानीय प्रशासन पर उन्होंने गंभीर आरोप लगाया। दरअसल, जसवंत नगर में कई मतदान केंद्रों पर दो गुटों में झड़प हुई। बाद में शिवपाल ने आरोप लगाया कि प्रशासन किसी के इशारे पर उन्हें हराने की कोशिश कर रहा है। शिवपाल ने हालांकि अखिलेश यादव का नाम नहीं लिया। 

इससे पूर्व उप्र विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। ईवीएम मशीनें में तकनीकी खराबी की वजह से कुछ जगहों पर मतदान थोड़ी देर से शुरू हुआ। लखनऊ के जिलाधिकारी गौरीशंकर प्रियदर्शी, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने भी सुबह ही अपने मताधिकारी का प्रयोग किया। सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने भी सैफई में अपना वोट डाला। मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि सपा कांग्रेस गठबंधन 300 से अधिक सीटें जीतकर फिर सरकार बनाएंगे।सपा के भीतर मचे कलह को खारिज करते हुए रामगोपाल ने कहा कि कहीं कोई मतभेद नहीं है और न ही कोई भितरघात है। सभी लोग मिलकर साइकिल को जिताने में लगे हुए हैं।

इधर, लखनऊ कैंट से भाजपा प्रत्याशी रीता जोशी ने कहा कि कैंट विधानसभा से इस बार भी यहां की जनता का प्यार उन्हें मिलेगा और वह भारी मतों से जीतेंगी। रीता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक को वोट मांगना पड़ा, लेकिन उन्होंने कहा कि आज मुलायम सिंह यादव को हाथ जोड़कर अपनी बहू के लिए वोट मांगना पड़ रहा है। इससे दयनीय स्थिति और क्या हो सकती है।भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस मौके पर उन्होंने मतदाताओं से आगे आकर मतदान करने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि जनता परिवर्तन का मन बना चुकी है और उसी दिशा में मतदान हो रहा है। 

 

Tags: Election

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD