Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला

 

बैंक वित्तीय लक्ष्य पूरे करें व लोगों को समयबद्ध गुणवत्ता भरपूर सेवाएं दें- सर्वेश कौशल

मुख्य सचिव द्वारा बैकिंग क्षेत्र को प्रत्येक नागरिक बैंक खाता यकीनी बनाने के निर्देश

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 14 Feb 2017

बैंकों द्वारा पंजाब के लोगों के कल्याण का प्राथमिकता देते हुये उनको गुणवत्ता भरपूर बैकिंग सेवाएं समयबद्ध ढंग उपलब्ध करवाई जानी चाहिए। आज यहां 139 वीं राज्य स्तरीय बैकिंग कमेटी की बैठक दौरान पंजाब के मुख्य सचिव श्री सर्वेश कौशल ने कहा कि अपनी कार्य प्रणाली में और सुधार करने के उदेश्य से प्रत्येक बैंक को अपने बढिय़ा कारगुजारी वाले कर्मचारियों को उत्साहित करने के लिए इनाम देने चाहिए और इसके साथ ही तसल्लीबख्श कारगुजारी ना दिखाने वाले या लापरवाही  दिखाने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही करनी चाहिए और इसके अतिरिक्त प्रत्येक 15 दिनों के बाद अपने सम्पूर्ण कार्य की समीक्षा करनी चाहिए। राज्य स्तरीय बैकिंग कमेटी राज्य में कार्य कर रही वित्तीय संस्थाओं के लिए एक सलाहकार और तालमेल संस्था के रूप में कार्य करती है और बैकिंग क्षेत्र के विकास में आ रही समस्याओं के हल और मामलों पर विचार करते हुये सदस्य संस्थाओं द्वारा उठाये जाने वाले कदमों संबंधी भी सहमति बनानी हैं।प्रधानमंत्री आवास योजना को कामयाबी से लागू करने के लिए बैंको द्वारा उठाये जा रहे कदमों की प्रंशसा करते हुये मुख्य सचिव ने सभी बैकरों को समयबद्ध ढंग से समूह लाभपात्रियों को कर्जो के वितरण यकीनी बनाने के लिए कहा। उन्होने पूडा के मुख्य प्रशासक को निर्देश दिये कि इस योजना तहत आवश्यक लक्ष्यों की पूर्ति के लिए बैंकरों के साथ तालमेल बनाकर कार्य किया जाए।

क्रेडिट डिपाजट अनुपात (सीडीआर) के नाकारात्मक रूझान का विश्लेषण करते हुये मुख्य सचिव ने बैंकरों को कहा कि सीडीआर में वृद्धि करने के लिए राज्य में प्राथमिक क्षेत्रों को और अधिक कर्जे दिये जाए। मुख्य सचिव के ध्यान में लाया गया कि प्रधानमंत्री जन धन योजना तहत राज्य में बैंकों ने 5,86,839 खाते खोल है। जिनमें से 85 प्रतिशत खातो संबधी रूपये-कार्ड जारी किये जा चुके है। उन्होने समूह बैंकों को शेष बचते कार्डो की सूची उपलब्ध करवाने और समूह डिप्टी कमीशनरो को इस योजना और इससे जुड़ी बीमा योजनाओं संबंधी जागरूकता फैलाने के लिए कहा। प्रधानमंत्री जन धन योजना को मिले प्रोत्साहन पर तसल्ली प्रकट करते हुये उन्होने बताया कि 84 प्रतिशत लाभपात्रियों के खाते रूपये कार्ड जारी करने से चालू जो चुके है। जिसकी उनको बीमा सुविधा देने में अहम भूमिका है। उन्होने बैंक मित्र प्रणाली को ओर मजबूत करने की जरूरत पर जोर देते हुये प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना , अटल पैंशन योजना , प्रधानमंत्री आवास योजना-सभी के लिए घर आदि योजनाओं को बैकिंग क्षेत्र के लोक पक्षीय बनने के राह में बेहद अहम करार दिया।

मुख्य सचिव ने कहा कि तीन अहम सामाजिक सुरक्षा योजनाओं तहत राज्य में 40,22,066 लोगों को सूचीबद्ध किया जा चुका है। उन्होने मुद्रा योजना (माइक्रो यूनिटस डिवैलपमैट एंड रिफाईनांस एंजेसी) तहत राज्य में 1578 करोड़ रूपये  की लक्षित वितरण को यकीनी बनाने के लिए भी बैंकरज को पूरी लगन से कार्य करने के लिए कहा। सदस्य बैंकों को इस वर्ष ना केवल लक्ष्यों के हासिल करे, बल्कि लक्ष्यों को पार करने के लिए भी पूरे यत्न करे के लिए प्रेरित किया गया।स्टैडअप इंडिया योजना जिसके तहत राज्य के बैंकों ने निर्धारित 12526 केेसों के लक्ष्य के मुकाबले में केवल 6150 मामलों ही विचारे है, कि समीक्षा करते हुये मुख्य सचिव ने समूह जिलों के डिप्टी कमीशनरों को जिला स्तरीय लागू करण कमेटियों की सिलसिले वार बैठक करने के निर्देश दिये और प्रिंट और इलैक्ट्रानिक मीडिया द्वारा इस योजना संबधी उचित प्रचार करने के लिए भी कहा। 

इस अवसर पर बैक मित्र / क्रासपोडैंटों के रिक्त पदों संबधी भी विचारचर्चा की गई और समूह बैंकरों ने इन पदों को शीघ्र भरने का आश्वासन भी दिया। मुख्य सचिव ने बैंकरों को बैंक मित्रों के ढांचे और वेतन संबंधी पुन: विचार करने के लिए कहा ताकि विभिंन सरकारी सामाजिक कल्याण योजनाओं में उनका भरपूर प्रयोग किया जा सके।बैठक दौरान सदस्य बैकों को अपील की गई कि केन्द्र सरकार द्वारा शुरू योजनाओं, जैसे की प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना , अटल पैंशन योजना , प्रधानमंत्री मुद्रा येाजना संबंधी कारवाये जाने वाले प्रत्येक जागरूकता कार्यक्रम में संबंधित क्षेत्र के स्थानीय नेताओं , सरपंचो और रजिस्ट्रार जन्म व मृत्यु के कार्यालय से किसी भी एक अधिकारी की शमुलियत यकीनी बनाये जाए इसके अतिरिक्त बैंकों को अटल पैंशन योजना तहत गैर संगठित श्रमिकों लाने के अतिरिक्त एफएलसी केन्द्रों और बैक मित्रों की सेवाएं लेकर अधिक अधिक से व्यक्तियों  अटल पैंशन योजना तहत लाने के लिए भी अपील की गई।

 

Tags: Chief Secretary Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD